गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 49 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • PM मोदी दिल्ली के IARI कैंपस में सुबह 11 बजे ग्लोबल मिलेट कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे।
  • WPL में 2 मैच। मुंबई V/S यूपी दोपहर 3:30 बजे से। बेंगलुरु V/S गुजरात शाम 7:30 बजे से।
  • इंडियन कैप्टन रोहित जमकर नाचे: पत्नी रितिका संग लाल घाघरा गाने पर किया डांस, साले की शादी का सेलिब्रेशन था।
  • ED को लेकर इतने बेचैन क्यों हैं विपक्षी दल: शिकंजे में आए 85% नेता विपक्ष के, गिरफ्तारी के लिए किसी परमिशन की जरूरत नहीं।
  • ChatGPT का नया वर्जन GPT-4 हैरान कर रहा: किचन का सामान देखकर बता देता है क्या बनाना चाहिए; इन 7 तरीके से बदल रहा जिंदगी।

शी चिनफिंग पुतिन से बातचीत करने के लिए जाएंगे रूस, यूक्रेन जंग को खत्म करने पर हो सकती है चर्चा

बीजिंग/मॉस्को। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सोमवार से रूस की यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान वह अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ अहम बातचीत करेंगे और वह यूक्रेन में जंग को खत्म करने के लिए शांति वार्ता की पैरवी कर सकते हैं।  वहीं अमेरिका ने शी-पुतिन की बैठक से पहले कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष विराम के आह्वान का विरोध करेगा।

अमेरिकी बैंक को बचाने के लिए ‘यस बैंक’ जैसा फॉर्मूला:11 बैंक फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में 30 बिलियन डॉलर (3 हजार करोड़) का निवेश करेंगे, शेयर 10% चढ़े।

लोकसभा चुनाव के लिए साथ आए सपा और TMC

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने BJP और कांग्रेस दोनों से दूरी बनाने का फैसला किया है। शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। इसके बाद अखिलेश ने कहा कि भगवा खेमे को हराने के लिए सपा मजबूती से TMC सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ खड़ी रहेगी।अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। तीसरे मोर्चे की चर्चाओं के बीच ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने नया मोर्चा बना लिया है। खास बात ये है कि इसमें कांग्रेस और भाजपा को एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं, नवीन पटनायक को इस मोर्चे से जोड़ा जाएगा। अखिलेश यादव की सपा का UP में असर है, यहां देश की सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटें हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल में 42 सीटें हैं।

केंद्र ने ‘झूठे’ मामले दर्ज किये जाने के शुभेंदु अधिकारी के दावे पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने इन आरोपों को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार से “तत्काल” रिपोर्ट मांगी है कि राज्य में विपक्षी नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ “झूठे और मनगढ़ंत” मामले दर्ज किए गए हैं।यह कदम तब उठाया गया है, जब प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंत्रालय को वह पत्र भेजा, जो पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक शुभेंदु अधिकारी ने लिखा था। उक्त पत्र में अधिकारी ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा विपक्षी नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ ‘‘झूठे और मनगढ़ंत’’ मामले कथित तौर पर दर्ज करने का आरोप लगाया था।

कोहिनूर की प्रदर्शनी लगाएगा ब्रिटेन का शाही परिवार

ब्रिटेन में कोहिनूर हीरे को ‘विजय के प्रतीक’ के तौर पर टावर ऑफ लंदन में प्रदर्शित किया जाएगा। इसे 26 मई से आम लोगों के देखने के लिए खोला जाएगा। ब्रिटेन में राजघराने के बाकी क्राउन ज्वेल्स के साथ कोहिनूर को भी शामिल किया जाएगा। ब्रिटेन में पैलेस को मैनेज करने वाली चैरेटी हिस्टॉरिक रॉयल पैलेसेज ने कहा- कोहिनूर को प्रदर्शित करने के साथ ही कई वीडियो और प्रेजेंटेशन्स के जरिए इसका इतिहास भी बताया जाएगा।

उमेश पाल हत्याकांड: सुरक्षा का अनुरोध करने वाली अतीक अहमद की याचिका पर सुनवाई स्थगित

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सुरक्षा के अनुरोध वाली सपा के पूर्व सांसद अतीक अहमद की याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को स्थगित कर दी। इस याचिका में जेल में बंद गैंगस्टर अतीक अहमद ने दावा किया है कि उसे और उसके परिवार को प्रयागराज के उमेश पाल हत्या मामले में आरोपी के रूप में ‘फंसाया’ जा रहा है।
न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने अहमद के अधिवक्ता द्वारा बयानों वाले कुछ अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने के लिए समय मांगे जाने पर मामले की सुनवाई स्थगित कर दी।

मनीष सिसोदिया का बंगला आतिशी को आवंटित किया गया

नई दिल्ली। आबकारी नीति मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के एक पखवाड़े बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का बंगला आतिशी को आवंटित कर दिया गया है, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।लोक निर्माण विभाग की ओर से 14 मार्च को जारी एक आधिकारिक पत्र के अनुसार आतिशी को पत्र जारी होने के आठ दिन के अंदर इसे अपनी स्वीकृति देने को कहा गया है।

अदालत ने आप नेता मनीष सिसोदिया की ईडी हिरासत पांच दिन बढ़ायी

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत की अवधि शुक्रवार को पांच दिन के लिए और बढ़ा दी।ईडी ने अदालत से सिसोदिया की हिरासत अवधि सात दिन के लिए और बढ़ाए जाने का अनुरोध किया था। अदलत ने उनकी हिरासत अवधि 22 मार्च तक के लिए बढ़ा दी।

जो खुद ‘देश विरोधी’ हैं वे दूसरों को ‘देश विरोधी’ बोल रहे हैं: खरगे

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी पर भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख जेपी नड्डा के हमले को लेकर पलटवार करते हुए शुक्रवार को कहा कि जो खुद ‘देश विरोधी’ हैं वे दूसरों पर ‘देश विरोधी’ होने का आरोप लगा रहे हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि लोकतंत्र की बात करने वाले राहुल गांधी सच्चे देशभक्त हैं।

दिल्ली में ‘इन्फ्लूएंजा’ के अधिक मामले नहीं, लेकिन हम सतर्क हैं: भारद्वाज

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को कहा कि शहर की सरकार ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में ‘इन्फ्लूएंजा’ वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने का निर्देश दिया है।भारद्वाज ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘इन्फ्लुएंजा’ वायरस के मामले मार्च के अंत तक आमतौर पर कम हो जाते हैं लेकिन, इस बार देश के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में इसके मामले सामने आए हैं।

मोदी 204 के चुनाव के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे : शाह

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 2024 में भी सरकार बनाएगी और नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे।शाह ने यहां आयोजित ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव’ में कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद तीन अहम मुद्दों जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर और नक्सली समस्या का मोटे तौर पर समाधान कर दिया गया है।

मोदी शनिवार को मोटे अनाज पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां मोटे अनाज पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह इस साल मनाए जा रहे अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के अवसर पर एक डाक टिकट और एक सिक्का भी जारी करेंगे।कार्यक्रम के दौरान मोटे अनाज पर एक वीडियो भी जारी किया जाएगा। सरकार ने मोटे अनाज को ‘श्री अन्न’ नाम दिया है।

रामसहाय यादव नेपाल के तीसरे उपराष्ट्रपति चुने गए

काठमांडू। नेपाल के मधेस क्षेत्र के वरिष्ठ नेता रामसहाय प्रसाद यादव शुक्रवार को देश के तीसरे उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए। इससे प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ की अगुवाई वाली सरकार को मजबूती मिलेगीजनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी) के उम्मीदवार रामसहाय प्रसाद यादव ने सीपीएन-यूएमएल की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अष्ट लक्ष्मी शाक्य को आसानी से हरा दिया और वह हिमालयी राष्ट्र के तीसरे उपराष्ट्रपति बने। वह भारत की सीमा से लगे मधेस क्षेत्र के पहले नेता हैं, जो इस पद पर पहुंचे हैं।

भोपाल में 20 मार्च से होगा आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप

भोपाल। आईएसएसएफ विश्वकप निशानेबाजी का आयोजन भोपाल स्थित मध्य प्रदेश राज्य निशानेबाजी अकादमी के बिशन खेड़ी परिसर में 20 से 27 मार्च तक किया जायेगा।एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आधिकारिक तौर पर 21 मार्च को स्पर्धा का उद्घाटन करेंगे। स्पर्धा में 33 देशों के 325 निशानेबाजी और 75 तकनीकी अधिकारी हिस्सा लेंगे।

2023 में लगातार 7वां वनडे जीता भारत, ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम ने 11 साल बाद वनडे जीता। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने केएल राहुल की 13वीं फिफ्टी और जडेजा के साथ उनकी 108 रनों की नाबाद साझेदारी के दम पर 61 बॉल बाकी रहते मैच जीता। 2023 में भारत की वनडे में ये लगातार 7वीं जीत है।

मराठावाड़ा में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से पांच लोगों की मौत

औरंगाबाद (महाराष्ट्र)। महाराष्ट्र के मराठावाड़ा क्षेत्र में इस सप्ताह की बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि में पांच लोगों की मौत हो गयी। साथ ही करीब 4,950 हेक्टेयर में फैली फसल भी बर्बाद हो गयी। मंडलीय आयुक्त कार्यालय द्वारा शुक्रवार को तैयार एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र में मराठावाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में औसतन 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी। शुक्रवार को नांदेड़ में सबसे अधिक 5.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

प्रधानमंत्री मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क से 20 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार: गोयल

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री मित्र योजना के तहत 4,445 करोड़ रुपये की लागत से मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन मेगा पार्कों से 20 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। ये टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!