गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे रत्नागिरी में एक रैली को संबोधित करेंगे।
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला।
  • PM मोदी बोले- कुछ लोग देश को नीचा दिखा रहे: कहा- इतना शुभ हो रहा कि कुछ लोगों ने काला टीका लगाने का जिम्मा लिया।
  • सीएम शिंदे से बातचीत के बाद किसानों का मार्च खत्म: अब घरों की ओर लौटने लगे, नासिक से मुंबई पैदल जा रहे थे।
  • जम्मू में पत्रकार और रिसर्चर पर UAPA: देश विरोधी आर्टिकल लिखने और टेरर फंडिग का आरोप, लोकल आतंकियों से भी कनेक्शन।
  • बॉर्डर पर बड़ी संख्या में चीन की सेना तैनात: आर्मी चीफ बोले- अब तक सब ठीक, लेकिन नजर रखने की जरूरत।
  • मोदी-शेख हसीना ने मैत्री भारत-बांग्लादेश डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन किया: मोदी बोले- दोनों देशों के बीच नया चैप्टर शुरू हुआ।
  • पुतिन के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट का अरेस्ट वारंट: यूक्रेनी बच्चों के अपहरण का अपराधी बताया; लेकिन उनकी गिरफ्तारी मुश्किल

पंजाब पुलिस ने कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई की, 78 समर्थक गिरफ्तार

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने कट्टरपंथी उपदेशक और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह तथा उसके समर्थकों के खिलाफ शनिवार को बड़ी कार्रवाई शुरू की और पुलिस ने सिंह के नेतृत्व वाले एक संगठन के 78 सदस्यों को गिरफ्तार किया। जालंधर जिले में सिंह के काफिले को रोका गया, लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। अधिकारियों ने कई स्थानों पर सुरक्षा कड़ी कर दी और रविवार दोपहर तक राज्य में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी।

पंजाब पुलिस ने खालिस्तान समर्थक ‘वारिस पंजाब दे’ के खिलाफ राज्य भर में ऑपरेशन चलाया। पुलिस ने संगठन से जुड़े 78 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारियां अजनाला थाने पर हमले से जुड़े केस में की गई हैं। पुलिस ने बताया कि संगठन के मुखिया अमृतपाल को पकड़ने के लिए बड़े स्तर पर ऑपरेशन चलाया जा रहा है, उसे भगोड़ा घोषित किया जा चुका है।

वहीं, अमृतपाल के समर्थकों का कहना है कि पुलिस उन्हें पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और राज्य के बाहर ले जाकर एनकाउंटर कर सकती है। इधर, माहौल बिगड़ने की आशंका के चलते पंजाब में आज दोपहर 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं बंद रहेगी। पुलिस ने बताया कि राज्यभर में ऑपरेशन के दौरान 8 राइफल, 1 रिवॉल्वर और अलग-अलग कैलिबर के 373 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं।

भारत के लोकतंत्र और संस्थाओं की सफलता से आहत कुछ लोग इस पर हमला कर रहे हैं: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के लोकतंत्र और इसकी संस्थाओं की सफलता कुछ लोगों को आहत कर रही है और इसलिए वे इस पर हमला कर रहे हैं। उन्होंने जाहिर तौर पर देश में लोकतंत्र की स्थिति की आलोचना करने को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसा है। मोदी ने ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव’ में कहा कि जब देश भरोसे और संकल्प से भरा है और दुनिया के बुद्धिजीवी भारत को लेकर आशावादी है, तो निराशावाद की बातें, देश को खराब रोशनी में दिखाने और देश के मनोबल को ठेस पहुंचाने की बातें भी होती हैं।

कुछ सेवानिवृत्त न्यायाधीश, कुछ कार्यकर्ता चाहते हैं कि न्यायपालिका विपक्ष की भूमिका निभाए : रीजीजू

नई दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को दावा किया कि ‘‘भारत विरोधी गिरोह का हिस्सा’’ बन चुके कुछ सेवानिवृत्त न्यायाधीश और कुछ कार्यकर्ता कोशिश कर रहे हैं कि भारतीय न्यायपालिका विपक्षी दल की भूमिका निभाए। रीजीजू ने न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित कॉलेजियम प्रणाली की एक बार फिर आलोचना करते हुए कहा कि यह कांग्रेस पार्टी के ‘दुस्साहस’ का परिणाम है।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री बताएं कि ‘ठग’ की गिरफ्तारी मामले में किसका इस्तीफा होगा: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर से एक ‘ठग’ की गिरफ्तारी को लेकर शनिवार को कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि इस व्यक्ति को इतनी सुरक्षा कैसे मिली और इस पूरे प्रकरण में किसका इस्तीफा होना चाहिए। पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर जैसे संवेदनशील इलाके में एक शख्स 5 महीने से सुरक्षाबलों से धोखाधड़ी कर रहा है और सरकार को खबर तक नहीं। एक शख्स पीएमओ का कार्ड बनवाकर जेड प्लस सुरक्षा के साथ कश्मीर के उन इलाकों में घूम रहा है, जहां आम नागरिक नहीं जा सकता। ये सरकार का कैसा सूचना तंत्र है?’’

संसद में गतिरोध खत्म करने के लिए कोई बीच का रास्ता नहीं, जेपीसी की मांग पर समझौता नहीं हो सकता: रमेश

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि संसद में गतिरोध को खत्म करने के लिए कोई बीच का रास्ता नहीं है, क्योंकि अडाणी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की विपक्ष की मांग पर कोई समझौता नहीं हो सकता और राहुल गांधी के माफी मांगने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में यह भी कहा कि सरकार विपक्ष के 16 दलों के जेपीसी की मांग करने से बौखला गई है, इसलिए वह ‘3डी अभियान: डिस्टॉर्ट (विकृत करना), डिफेम (बदनाम करना) और डाइवर्ट (ध्यान भटकाना)’ में लगी है।

CBSE बोली- 1 अप्रैल से पहले सेशन न शुरू करें, इससे स्टूडेंट्स में चिंता पैदा होने का खतरा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों को एक अप्रैल से पहले नया एकेडमिक सेशन न शुरू करने को कहा है। CBSE सचिव अनुराग त्रिपाठी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक,’ यह देखा गया है कि कुछ स्कूलों ने अपना एकेडमिक सेशन बहुत जल्दी शुरू कर दिया है।’

अडाणी-हिंडनबर्ग मामले पर पहली बार बोले अमित शाह, गलत हुआ तो कोई नहीं बचेगा

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अडाणी-हिंडनबर्ग मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 6 मेंबर्स की कमेटी बनाई है। जिन लोगों के पास इस मामले में कोई सबूत हैं, उन्हें ये सबूत इस कमेटी को दे देने चाहिए। अगर कुछ गलत हुआ होगा तो किसी को नहीं छोड़ा जाएगा। शाह ने कहा कि CBI और ED समेत सभी जांच एजेंसियां निष्पक्ष रूप से काम कर रही हैं। ये एजेंसियां कोर्ट से ऊपर नहीं हैं।

समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक कोलकाता में शुरू

कोलकाता। समाजवादी पार्टी (सपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शनिवार को कोलकाता में आरंभ हुई, जिसमें इस साल के अंत में तीन हिंदी भाषी राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की नीतियों और रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कोलकाता में 11 साल के अंतराल के बाद हो रही है। इससे पहले, समाजवादी पार्टी के संस्थापक दिवंगत मुलायम सिंह यादव कोलकाता में पिछली बैठक की अध्यक्षता करने के लिए शहर पहुंचे थे।

द वायर’, ‘जॉन विक’ के अभिनेता लांस रेडिक का निधन

न्यूयॉर्क। ‘द वायर’, ‘फ्रिंज’ और ‘जॉन विक’ शृंखला की फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए जाने जाने वाले अभिनेता लांस रेडिक का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 60 वर्ष के थे। रेडिक की प्रवक्ता मिया हंसेन ने एक बयान में बताया कि अभिनेता का शुक्रवार सुबह प्राकृतिक कारणों से ‘‘अचानक’’ निधन हो गया।

चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों पर न्यायालय का आदेश: रीजीजू ने ‘लक्ष्मण रेखा’ की ओर ध्यान दिलाया

नई दिल्ली। कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने शनिवार को कार्यपालिका और न्यायपालिका समेत विभिन्न संस्थाओं की मार्गदर्शक संवैधानिक ‘लक्ष्मण रेखा’ की ओर ध्यान दिलाया और हैरानी जताते हुए सवाल किया कि यदि न्यायाधीश प्रशासनिक नियुक्तियों का हिस्सा बनते हैं, तो न्यायिक कार्यों को कौन करेगा। रीजीजू ने उच्चतम न्यायालय के हाल के एक फैसले के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में यह बात कही। उच्चतम न्यायालय की एक पीठ ने सरकार को निर्देश दिया है कि वह नया कानून बनने तक मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और अन्य चुनाव आयुक्तों का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री, भारत के प्रधान न्यायाधीश और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की सदस्यता वाली एक समिति का गठन करे।

दिल्ली दंगे: अदालत ने 19 लोगों के खिलाफ आगजनी, हत्या के प्रयास का आरोप तय करने का आदेश दिया

नई दिल्ली। यहां की एक सत्र अदालत ने राजधानी स्कूल के मालिक फैसल फारूक और 18 अन्य के खिलाफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 2020 के दंगों के दौरान आगजनी, हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश के मामले में कथित संलिप्तता के मामले में आरोप तय करने का आदेश दिया है। अदालत एक ऐसे मामले की सुनवाई कर रही थी जिसमें 24 फरवरी, 2020 को शिव विहार तिराहा के पास फारूक के कथित उकसावे पर एक दंगाई भीड़ ने डीआरपी स्कूल और आस-पास की संपत्तियों को आग लगा दी थी। 18 आरोपी कथित रूप से दंगाई भीड़ का हिस्सा थे।

मोदी, हसीना ने बांग्लादेश को डीजल की आपूर्ति के लिए पाइपलाइन का उद्घाटन किया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की उनकी समकक्ष शेख हसीना ने शनिवार को उत्तरी बांग्लादेश में डीजल की आपूर्ति करने के लिए 377 करोड़ रुपये के परिव्यय से तैयार पाइपलाइन परियोजना ‘भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन’ का उद्घाटन किया। इस परियोजना के बाद भारत से बांग्लादेश को डीजल आपूर्ति में खर्च कम होगा और कार्बन उत्सर्जन भी घटेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!