गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 50 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • जापान के PM फुमियो किशिदा दो दिन के दौरे पर भारत आएंगे।
  • PM के खिलाफ टिप्पणी मामले में कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की याचिका पर SC में सुनवाई।
  • WPL में गुजरात जायंट्स-यूपी वॉरियर्ज और मुंबई इंडियंस- दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबले।
  • सलमान खान को लॉरेंस-गोल्डी के नाम पर ईमेल से धमकी: मैनेजर ने FIR कराई; लॉरेंस ने कहा था- सिक्योरिटी हटते ही सलमान को मार दूंगा।
  • सिद्धू मूसेवाला की बरसी में बोले पिता:पंजाब में इंटरनेट बंद, जेलों में गैंगस्टर चला रहे मोबाइल; अमृतपाल पर कार्रवाई को ड्रामा बताया।
  • फर्जी PMO अफसर की मदद करने वालों पर होगी कार्रवाई: Z+ सिक्योरिटी के साथ बुलेटप्रूफ गाड़ी पर चलता था किरण पटेल।
  • अनुराग ठाकुर बोले- क्रिएटिविटी के नाम पर गाली-गलौज बर्दाश्त नहीं: OTT पर बढ़ते अश्लील कंटेट को लेकर सरकार गंभीर है।
  • इमरान की तरह ट्रम्प ने भी छिपाए फॉरेन गिफ्ट्स: 117 तोहफों की जानकारी नहीं दी, 2.47 करोड़ रुपए कीमत; 17 भारत से मिले थे।

अमृतपाल का ISI से कनेक्शन- पंजाब पुलिस, 4 साथियों को असम की डिब्रूगढ़ जेल पहुंचाया

Amritpal Singh: अमृतपाल के 4 साथियों को असम के डिब्रूगढ़ ले गई पंजाब पुलिस,  NIA को मिल सकती है जांच

अमृतपाल के लिंक ISI के साथ जुड़े होने के संकेत मिलने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट पर है। उधर, पंजाब पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किए गए अमृतपाल के 4 साथियों को असम के डिब्रूगढ़ पहुंचा दिया। इन्हें वहां की हाई सिक्योरिटी जेल में रखा जाएगा। पुलिस की विशेष टीम इन्हें रातोंरात अमृतसर से विशेष फ्लाइट में डिब्रूगढ़ ले गई। हालांकि इन चारों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। अमृतपाल के वकील ने रविवार को पंजाब एवं चंडीगढ़ हाईकोर्ट में हैबियस कॉर्पस पिटिशन यानी बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की। याचिका में दावा किया गया कि पंजाब पुलिस अमृतपाल सिंह को पकड़ चुकी है, मगर उसकी गिरफ्तारी दिखाई नहीं जा रही।

भारत ने लंदन में भारतीय उच्चायोग में झंडा उतारे जाने के प्रयास पर ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया

नई दिल्ली। भारत ने रविवार रात दिल्ली में सबसे वरिष्ठ ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया और एक विरोध प्रदर्शन के दौरान खालिस्तान समर्थक अलगाववादी तत्वों द्वारा लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय ध्वज को उतारे जाने के प्रयास वाला वीडियो सामने आने के बाद ‘‘सुरक्षा व्यवस्था की गैरमौजूदगी’’ पर स्पष्टीकरण मांगा। विदेश मंत्रालय ने एक कड़े बयान में कहा कि भारत को ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए ब्रिटेन सरकार की बेरूखी देखने को मिली है, जो अस्वीकार्य है। सूत्रों ने कहा कि ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को घटना के मद्देनजर विदेश मंत्रालय में तलब किया गया क्योंकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस दिल्ली से बाहर हैं।

डीजीसीए की टीम बिरसी हवाई पट्टी पहुंची, मृत पायलटों के शव परिजनों को सौंपे गए

गोंदिया (महाराष्ट्र)/बालाघाट (मप्र)। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) का हवाई सुरक्षा दल (एएसटी) एक दिन पहले पड़ोसी मध्य प्रदेश में हुए विमान हादसे की जांच के लिए रविवार को महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के बिरसी हवाई पट्टी पहुंचा। इस विमान हादसे में उड़ान प्रशिक्षक पायलट एवं प्रशिक्षु महिला पायलट की मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस विमान का ब्लैक बॉक्स अबतक नहीं मिल पाया है।

संसद के जरिए संविधान बनता है, इसके उद्भव में कार्यपालिका या न्यायपालिका की कोई भूमिका नहीं है : धनखड़

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि संविधान का उद्भव एवं विकास संसद में होना है एवं न्यायपालिका और कार्यपालिका सहित किसी अन्य “सुपर निकाय” या संस्था की इसमें कोई भूमिका नहीं है। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि यह संविधान की प्रधानता है जो लोकतांत्रिक शासन की स्थिरता, सद्भाव और उत्पादकता निर्धारित करती है और लोगों के जनादेश को दर्शाने वाली संसद संविधान का अंतिम और विशिष्ट निकाय है।

राहुल गांधी ने ‘लोकतंत्र पर खतरा’ वाले अपने बयान का बचाव करते हुए कहा, विदेशी हस्तक्षेप की वकालत नहीं की

नई दिल्ली। ब्रिटेन में राहुल गांधी के ‘लोकतंत्र पर खतरा’ वाले बयान पर भाजपा की माफी की मांग के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को संसदीय समिति की बैठक में इसका बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर कभी किसी विदेशी हस्तक्षेप की वकालत नहीं की। संसदीय समिति की बैठक में गांधी ने यह भी कि कहा कि भारत का लोकतंत्र ‘‘खतरे’’ में है और ‘‘यह सभी को पता है।

राहुल गांधी से पूछताछ मामला : कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘सावरकर समझा क्या’, रीजीजू ने पलटवार किया

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी से दिल्ली पुलिस द्वारा पूछताछ किए जाने के बीच रविवार को कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘सावरकर समझा क्या… नाम – राहुल गांधी है। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कानून मंत्री एवं भाजपा नेता किरेन रीजीजू ने ट्वीट किया, ‘‘कृप्या महान आत्मा वीर सावरकर का अपमान न करें। हाथ जोड़ कर विनती करता हूं।’’

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: सीबीआई ने नियुक्ति में अनियमितता को लेकर एक और प्राथमिकी दर्ज की

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पश्चिम बंगाल के प्राथमिक विद्यालयों में वर्ष 2020 के दौरान सहायक शिक्षकों की नियुक्ति में कथित अनियमितता के सिलसिले में एक और प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, जिसमें जांच एजेंसी को आरोपों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

चीन में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों के बीच मोदी लोकप्रिय

बीजिंग। अमेरिका की पत्रिका डिप्लोमैट में प्रकाशित एक लेख के अनुसार चीन में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों (नेटिजेन) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी लोकप्रिय हैं और उन्हें सम्मान से ‘मोदी लाओक्सियन’ कहा जाता है, जिसका अर्थ‘मोदी अमर हैं। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के बावजूद, किसी अंतरराष्ट्रीय नेता के लिए यह एक दुर्लभ सम्मानजनक संदर्भ है।

महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप: निकहत, मनीषा प्री क्वार्टरफाइनल में

नई दिल्ली। भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को यहां अल्जीरिया की बोआलम रोमायसा को हराकर महिला विश्व चैम्पियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। पिछली बार की कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन (57 किलो ) ने भी आस्ट्रेलिया की राहिमी टीना को 5 . 0 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई । मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 3 रन के टीम स्कोर पर ओपनर शुभमन गिल एक रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने पॉइंट पर मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया। फिर रोहित शर्मा भी 13 रन बनाने के बाद स्टार्क की ही गेंद पर आउट हुए।

बेमौसम बारिश से 18 राज्यों में फसलों को नुकसान, UP के 20 जिलों में बारिश की चेतावनी

बारिश और ओले गिरने से 18 राज्यों में फसलों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने आज और कल देश के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राज्यों में बारिश और ओले गिरने का अनुमान जताया है। आज मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में भारी बारिश हो सकती है। बीते दिन मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-NCR में जमकर बारिश हुई। कुछ घंटे की बारिश में गाजियाबाद का एक्सप्रेस वे भर गया। राजस्थान के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। मध्य प्रदेश और यूपी में फसलों को 25% तक नुकसान हुआ है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!