गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 4 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

  • सुर्खियां
  • PM मोदी भाजपा की विजय संकल्प यात्रा के समापन पर कर्नाटक जाएंगे।
  • गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ में CRPF के 84वें स्थापना दिवस में शामिल होंगे।
  • CM योगी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी देंगे।
  • लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में CBI के सामने तेजस्वी यादव पेश होंगे।
  • राहुल की मुसीबत बने गुजरात के एक भाजपा विधायक:राहुल का मोदी सरनेम पर कर्नाटक में बयान, सूरत में केस दर्ज; अब देशभर में चर्चा।
  • ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने खेला क्रिकेट: सैम करन ने PM को बॉलिंग की, इंग्लैंड के टी-20 कैप्टन बटलर ने जर्सी गिफ्ट की।
  • इक्वाडोर में पत्रकारों को भेजे जा रहे पेनड्राइव बम: कम्प्यूटर में लगाते ही हो जाता है धमाका, पहली बार हमले का ऐसा तरीका सामने आया।
  • पापा का अंतिम संस्कार करने तक के पैसे नहीं थे: एक्टिंग के लिए छोड़ी 50 लाख की नौकरी, ऑडिशन देने 50 KM पैदल जाता था।
  • PM ने मुझे शूर्पणखा कहा था, मानहानि का केस करूंगी: राहुल गांधी की सजा पर भड़कीं रेणुका चौधरी; कहा- देखेंगे अदालतें कितना तेज एक्शन लेंगी।

राहुल की सांसदी खत्म,राहुल बोले- भारत की आवाज के लिए लड़ रहा, हर कीमत चुकाने को तैयार

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है। वे केरल के वायनाड से सांसद थे। उन्होंने 2019 में कर्नाटक की सभा में मोदी सरनेम को लेकर बयान दिया था। कहा था- सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है। इसके बाद गुजरात के भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि का केस किया था। इस केस में सूरत की कोर्ट ने गुरुवार को राहुल को 2 साल कैद की सजा सुनाई थी। हालांकि, 27 मिनट बाद उन्हें जमानत मिल गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने 2013 के एक फैसले में कहा था कि अगर कोई भी सांसद या विधायक निचली अदालत में दोषी पाया गया तो वह संसद या विधानसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य होगा। इसी नियम के तहत राहुल की संसद सदस्यता रद्द हुई है। संसद सदस्यता खत्म होने के बाद राहुल गांधी का नाम लोकसभा की वेबसाइट से हटा दिया गया है। राहुल ने फैसले के करीब 3 घंटे बाद ट्वीट कर लिखा- मैं भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं, मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं। इधर, राहुल के समर्थन में देशभर में पार्टी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे। साथ ही सोशल मीडिया पर ”डरो मत” कैंपेन शुरु किया। इसके साथ ही कांग्रेस ने सोमवार से “संविधान बचाओ” आंदोलन का ऐलान किया है। यह निर्णय शुक्रवार शाम कांग्रेस मुख्यालय में हुई बैठक में लिया गया। मीटिंग के बाद प्रियंका गांधी ने कहा- हमारी रगों में शहीदों का खून है, जो इस देश के लिए बहा है। हम डट कर लड़ेंगे, हम डरने वाले नहीं हैं। राहुल गांधी ने अडाणी-मोदी के संबंधों पर सवाल किया था। सरकार इसका जवाब देना नहीं चाहती। राहुल के खिलाफ एक्शन इसी सवाल का नतीजा है।

गोधरा ट्रेन अग्निकांड : गुजरात सरकार, दोषियों की याचिकाओं पर 10 अप्रैल को सुनवाई करेगा न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि वह 2002 के गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे दोषियों की जमानत याचिकाओं का निस्तारण 10 अप्रैल को करेगा। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले में गुजरात सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों पर सुनवाई के दौरान यह बात कही।

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री पर राजस्थान में केस दर्ज, कहा था- कुम्भलगढ़ में हरे झंडे हटाकर भगवा लगाओ

जयपुर। राजस्थान पुलिस ने बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के विवादित बयान देने पर केस दर्ज किया है। उन्होंने गुरुवार को उदयपुर में हुई धर्मसभा में कहा था कि राजसमंद के कुम्भलगढ़ किले में 100 हरे झंडे लगे हैं, वहां भगवा झंडा लगाओ। उसी रात कुछ युवाओं ने किले पर उत्पाद मचाने की कोशिश की, जिसमें 5 लोगों को अरेस्ट किया गया। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि धीरेंद्र शास्त्री ने दो समुदायों के बीच विवाद बढ़ाने वाले भड़काऊ शब्दों का प्रयोग किया है।

उप्र : बसपा विधायक के हत्यारे को पनाह देने के आरोप में पांच लोग गिरफ्तार

कौशांबी (उप्र)। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में वांछित अब्दुल कवि को शरण देने के आरोप में पुलिस ने यहां शुक्रवार को पांच लोगों को गिरफ्तार किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इनके कब्जे से आठ लाइसेंसी हथियार व एक देसी पिस्तौल भी बरामद किया गया है।

AAP सांसद राघव चड्‌ढा बोले-और एक्ट्रेस परिणीति साथ साथ, चढ्ढा बोले राजनीति पर सवाल करें;- शादी करूंगा तो बताऊंगा

AAP सांसद राघव चड्ढा ने फिल्म एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा को लेकर सवाल पूछे जाने पर कहा- आप मुझसे राजनीति के सवाल करें, परिणीति के नहीं। दरअसल, गुरुवार को राघव और परिणीति चोपड़ा को मुंबई के एक रेस्टोरेंट के बाहर स्पॉट किया गया था। दोनों एक ही कार से कहीं जा रहे थे। रिपोर्टर ने राघव से पूछा कि आप सस्पेंस क्यों क्रिएट कर रहे हैं? तो उन्होंने जवाब दिया कि कोई सस्पेंस क्रिएट नहीं कर रहा हूं, मैं जब भी शादी करूंगा तब आपको जानकारी जरूर दूंगा।

अधिकतर नशीले पदार्थ पाकिस्तान भेजे जाते हैं : अमित शाह

बेंगलुरु। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि महासागर में सुरक्षा को मजबूत किए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि अधिकतर नशीले पदार्थ समुद्री मार्ग से पाकिस्तान भेजे जाते हैं और उन्हें ईरान के जरिये श्रीलंका और अफ्रीका ले जाया जाता है। शाह ने कहा कि नशीले पदार्थों की समस्या से निपटना केवल केंद्र ही नहीं, बल्कि राज्यों, समाज और आम नागरिकों की भी जिम्मेदारी है।.

मोदी ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 वर्ष पूरे होने पर तीन दिवसीय कार्यक्रम शुरू करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने और बाघों के संरक्षण में भारत की सफलता से दुनिया को अवगत कराने के लिए कर्नाटक के मैसूरु में नौ अप्रैल को तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के सदस्य सचिव एस पी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री बाघ गणना पर ताजा आंकड़े, ‘अमृत काल’ के दौरान बाघ संरक्षण के लिए सरकार का दृष्टिपत्र और एक स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे।

गडकरी कार्यालय धमकी मामला : नागपुर पुलिस ने कर्नाटक की जेल से मोबाइल फोन, सिम कार्ड जब्त किए

नागपुर। नागपुर पुलिस ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय में फोन कर उन्हें धमकी देने की घटना के सिलसिले में कर्नाटक के बेलगावी की एक जेल से दो मोबाइल फोन और दो सिम कार्ड बरामद किए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गडकरी के नागपुर स्थित जनसंपर्क कार्यालय में 21 मार्च को एक व्यक्ति ने तीन बार फोन कॉल की थीं। फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद का नाम जयेश पुजारी उर्फ ​​जयेश कांता बताया था, उसने 10 करोड़ रुपये की मांग की थी और पैसे नहीं देने पर केंद्रीय मंत्री को नुकसान पहुंचाने की धमकी दी थी।

ब्रिटेन में प्रदर्शन : जयशंकर ने कहा-भारत सुरक्षा के अलग-अलग मानकों को स्वीकार नहीं करेगा

बेंगलुरु। खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय तिरंगा हटाने के प्रयास की घटना पर कड़ा रुख अपनाते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत सुरक्षा के अलग-अलग मानकों को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने ब्रिटेन पर उच्चायोग के राजनयिकों को सुरक्षा प्रदान करने के दायित्व को पूरा नहीं करने का भी आरोप लगाया, जिसकी अपेक्षा उस देश से की जाती है जहां उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास स्थित होता है।

दोषसिद्धि, सजा पर रोक लगने पर सांसद का दर्जा बहाल करने को स्पीकर का रुख कर सकते हैं राहुल : विशेषज्ञ

नई दिल्ली। ‘मोदी उपनाम’ को लेकर की गई विवादित टिप्पणी से जुड़े आपराधिक मानहानि मामले में अपीलीय अदालत द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी की दोषसिद्धि और सजा पर रोक लगाए जाने की सूरत में उनके पास सांसद का अपना दर्जा बहाल करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष का रुख करने का अधिकार है। विधि विशेषज्ञों ने शुक्रवार को यह बात कही। राहुल गांधी को शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इससे पहले, बृहस्पतिवार को सूरत (गुजरात) की एक अदालत ने 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में राहुल को दोषी करार देते हुए उन्हें दो साल के कारावास की सजा सुनाई थी।

आर्थिक मामलों में भगोड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करने के लिए सभी प्रयास करेंगे : विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह मेहुल चोकसी सहित आर्थिक मामलों में सभी भगोड़ों को भारत में न्याय के कठघरे में लाने के लिए सभी प्रयास जारी रखेगा। पंजाब नेशनल बैंक में 13,000 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी का नाम इंटरपोल के ‘रेड नोटिस’ से हटा दिया गया। इंटरपोल ने 2018 में चोकसी के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया था। भारत से फरार होने के लगभग 10 महीने बाद यह नोटिस जारी किया गया था। उसी साल चोकसी ने एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले ली थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!