गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 6 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई।
  • ममता बनर्जी केंद्र के खिलाफ कोलकाता में धरना प्रदर्शन करेंगी।
  • बंगला छोड़ने के नोटिस पर राहुल बोले: आदेश मानूंगा, घर से अच्छी यादें जुड़ी; खड़गे ने कहा- अपना घर खाली कर दूंगा।
  • PM मोदी की फोटो फाड़ने पर जुर्माना:गुजरात के कांग्रेस विधायक को देने होंगे 99 रुपए, नहीं भरा तो 7 दिन की जेल होगी।
  • PAN-आधार लिंक करने की डेडलाइन बढ़ी:अब 30 जून तक लिंक करा सकते हैं।
  • प्रियंका चोपड़ा बोलीं- बॉलीवुड की पॉलिटिक्स से थक गई थी: मुझे फिल्मों में कोई काम नहीं दे रहा था, इसलिए हॉलीवुड चली गई।
  • डोकलाम विवाद पर भूटान के PM का बदला रुख: लोते थेरिंग ने इसे तीन देशों का सीमा विवाद बताया; इससे बढ़ सकती हैं भारत की दिक्कतें।

माफिया अतीक को उम्र कैद

प्रयागराज। माफिया अतीक अहमद को मंगलवार को प्रयागराज की MP-MLA कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। 17 साल पुराने उमेश पाल अपहरण केस में यह सजा सुनाई गई है। सजा सुनाए जाने के बाद पुलिस अतीक को लेकर 3.30 बजे नैनी जेल पहुंची, लेकिन वरिष्ठ जेल अधीक्षक शशिकांत सिंह ने अतीक को जेल में लेने से मना कर दिया था। उनके मुताबिक माफिया अतीक अहमद नैनी जेल में लेने का अभी कोई आदेश नहीं मिला है। अतीक अहमद को लेकर UP पुलिस आज साबरमती जेल पहुंचेगी। यहां से निकलने से पहले अतीक का ब्लड प्रेशर बढ़ गया था, पुलिस ने उसे दवा दी। उधर, अतीक के भाई अशरफ ने कहा, ‘अगर मेरी हत्या होती है तो सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस, इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस और CM को एक बंद लिफाफा पहुंचेगा। इस लिफाफे में उस अफसर का नाम होगा, जिसने मुझे धमकी दी है।

जामिया नगर हिंसा मामला : अदालत ने इमाम, 10 अन्य को आरोपमुक्त करने के आदेश को आंशिक रूप से रद्द किया

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2019 के जामिया नगर हिंसा मामले में जवाहरलाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शरजील इमाम और कार्यकर्ताओं आसिफ इकबाल तन्हा एवं सफूरा जरगर सहित 11 लोगों को आरोपमुक्त करने के निचली अदालत के आदेश को मंगलवार को आंशिक रूप से रद्द कर दिया तथा उनके खिलाफ नए आरोप तय करने के आदेश दिये। अदालत ने यह भी कहा कि छात्र समुदाय कोई ऐसा अलग तरह का समूह नहीं है, जिसे अभिव्यक्ति की आजादी का कोई अतिरिक्त अधिकार प्राप्त है तथा यदि विरोध प्रदर्शन का अधिकार हिंसक तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यदि किसी व्यक्ति की सुरक्षा प्रभावित होती है या सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान होता है, तो कानून इसे संरक्षण नहीं दे सकता है।

डीयू के आईपी कॉलेज की छात्राओं ने ‘फेस्ट’ के दौरान उत्पीड़न का आरोप लगाया

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज की छात्राओं ने आरोप लगाया कि मंगलवार को ‘फेस्ट’ (एक प्रकार का उत्सव) के दौरान कुछ पुरुषों ने कॉलेज की चारदीवारी पर चढ़कर ”कई छात्राओं को परेशान किया। पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 337 (जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले कार्य द्वारा चोट पहुँचाना) और धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत रूप से जारी आदेश की अवज्ञा)के तहत प्राथमिकी दर्ज कर सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

भ्रष्टाचार में लिप्त चेहरे एक मंच पर आए, कुछ दलों ने ‘भ्रष्टाचारी’ बचाओ अभियान छेड़ा है: मोदी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता समाप्त होने के मुद्दे पर सभी विपक्षी दलों के एक साथ आने के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उनपर कड़ा प्रहार किया और कहा कि भ्रष्टाचार में लिप्त नेता एक साथ, एक मंच पर आ रहे हैं और कुछ दलों ने मिलकर ‘भ्रष्टाचारी’ बचाओ अभियान छेड़ा हुआ है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केंद्रीय कार्यालय के विस्तार का लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार में लिप्त लोग एजेंसियों और अदालतों पर सवाल उठा रहे हैं, लेकिन इनके झूठे आरोपों से ना देश झुकेगा और ना ही भ्रष्टाचार के विरूद्ध कार्रवाई थमने वाली है।

सावरकर पर टिप्पणी मामला: पवार ने कांग्रेस से रुख नरम करने को कहा

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा वी डी सावरकर की की तीखी आलोचना करने को लेकर महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में तनाव के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने हस्तक्षेप करके कांग्रेस नेतृत्व को इस मुद्दे पर शिवसेना की चिंताओं से अवगत कराया है। विपक्षी नेताओं ने कहा कि कांग्रेस सावरकर की आलोचना के मामले में अपना रुख नरम करने पर सहमत हो गई है। पार्टी द्वारा सावरकर की आलोचना की वजह से महाराष्ट्र में उसके गठबंधन साझेदार राकांपा और शिवसेना में असहजता है।

कांग्रेस ने राहुल की अयोग्यता, अडाणी मुद्दे पर कई आंदोलन कार्यक्रमों की घोषणा की

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अडाणी मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग पर जोर देने के साथ राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में प्रखंड से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक एक महीने के आंदोलन कार्यक्रमों की मंगलवार को घोषणा की। इनमें अप्रैल के दूसरे सप्ताह में यहां आयोजित होने वाला ‘जय भारत महा सत्याग्रह’ भी शामिल है। प्रदर्शन कार्यक्रमों में मंगलवार को लाल किले से शुरू हो रहा ‘लोकतंत्र बचाओ मशाल शांति मार्च’ तथा 28 और 29 मार्च को देश भर के 35 प्रमुख शहरों में ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की एक श्रृंखला शामिल है।

आप ने दिल्ली विधानसभा में वैसे ही प्रस्ताव रखा, जैसे भारत सरकार के खिलाफ पाकिस्तान ने संसद में रखा था : भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली विधानसभा में बिलकुल उसी तरीके से प्रस्ताव रखा है जैसे कि भारत सरकार के खिलाफ पाकिस्तान ने अपने संसद में प्रस्ताव पेश किया था। भाजपा ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल नीत सरकार विधानसभा में ‘‘तानाशाही और असंवैधानिक तरीके’’ से काम कर रही है और आप विधायक ‘‘पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं।’’

श्रम मंत्री ने ईपीएफओ अंशधारकों के लिये ई-पासबुक सुविधा शुरू की

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अंशधारकों के लिये ई-पासबुक सुविधा शुरू की। ईपीएफओ ने बयान में कहा कि इसके साथ सदस्य विस्तार से अपने खातों का विवरण देख सकेंगे।

चीन की नाराजगी के कारण पाकिस्तान का अमेरिका में लोकतंत्र सम्मेलन से दूर रहने का फैसला

इस्लामाबाद। चीन के सबसे करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने मंगलवार से वाशिंगटन में शुरू हो रहे लोकतंत्र पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। इसके बजाय, उसने लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने के लिए अमेरिका के साथ द्विपक्षीय रूप से जुड़ने का इरादा जताया है। विदेश कार्यालय ने यह जानकारी दी। ‘‘लोकतंत्र के लिए महापौरों की वैश्विक घोषणा’’ के विषय पर डिजिटल तरीके से आयोजित शिखर सम्मेलन अमेरिकी विदेश विभाग और ‘यूएसएआईडी’ द्वारा सह-प्रायोजित है। शिखर सम्मेलन में चीन और तुर्किये को आमंत्रित नहीं किया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!