गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। सभी को चैत्र रामनवमी की कोटिश: बधाई। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • गृह मंत्री अमित शाह हरिद्वार में पतंजलि यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करेंगे
  • ममता बनर्जी केंद्र के खिलाफ लगातार दूसरे दिन कोलकाता में धरना करेंगी
  • केजरीवाल बोले- देश में दो को छोड़कर सब डरे हुए: कहा- जिस दिन मोदी प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे, उस दिन भारत भ्रष्टाचार मुक्त होगा।
  • 350 वकील बोले-कानून मंत्री को धौंस जमाना शोभा नहीं देता: रिजिजू ने कहा था- कुछ रिटायर्ड जज एंटी इंडिया ग्रुप का हिस्सा बन गए।
  • अतीक को सजा सुनाने वाले जज को मिली Y-श्रेणी सुरक्षा:कोर्ट में माफिया ने कहा था- सरकार आपके कंधे पर बंदूक रखकर चलाना चाहती है।
  • सलमान को धमकी भरा ईमेल गोल्डी बराड़ ने भेजा था: मुंबई पुलिस ने कहा- इंटरपोल की मदद से यह पता लगाया।
  • बाइडेन की सलाह पर खफा नेतन्याहू: कहा- अंदरूनी मामलों में बाहरी दखलंदाजी मंजूर नहीं, इजराइल को पता है कि उसे क्या करना है।

अमृतपाल के सरेंडर की 3 शर्तें- मारपीट न हो, पंजाब की जेल में रखें, सरेंडर को गिरफ्तारी न बताएं

अमृतपाल सिंह के पंजाब में ही छिपा होने की आशंका जताई गई है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक वह अमृतसर में गोल्डन टेंपल स्थित श्री अकाल तख्त साहिब या बठिंडा के तलवंडी साहिब स्थित तख्त श्री दमदमा साहिब में आकर सरेंडर कर सकता है। यह इनपुट मिलते ही पुलिस ने दोनों जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, अमृतपाल ने सरेंडर के लिए 3 शर्तें रखी हैं। पहली- पुलिस कस्टडी में उसके साथ मारपीट न की जाए। दूसरी- उसे सिर्फ पंजाब की जेल में ही रखा जाए। तीसरी- उसके सरेंडर को गिरफ्तारी न बताया जाए। सूत्रों की मानें तो कुछ धार्मिक नेता उसके सरेंडर को लेकर मध्यस्थता कर रहे हैं। वहीं अमृतपाल को पकड़ने में नाकाम रहने पर जालंधर पुलिस के 6 अफसरों का तबादला किया गया है। इसमें जालंधर रूरल के SSP स्वर्णदीप सिंह भी शामिल हैं।

बीते 12 दिन से फरार चल रहे ‘वारिस पंजाब दे’ के मुखिया अमृतपाल सिंह ने एक वीडियो मैसेज जारी किया है। उसने श्री अकाल तख्त के जत्थेदार से मांग की कि 13 अप्रैल को बैसाखी के मौके पर ‘सरबत खालसा’ यानी धर्मसभा बुलाया जाए, जिसमें पूरी सिख कौम हिस्सा ले। उसने देश-विदेश में बसे सिख समाज से ‘सरबत खालसा’ में शामिल होने की अपील की है। अमृतपाल ने कहा, ‘मैं बिल्कुल ठीक हूं। कोई मेरा बाल भी बांका नहीं कर सका। मेरी गिरफ्तारी ऊपर वाले के हाथ में है। यह मसला सिर्फ मेरी गिरफ्तारी का नहीं, सिख कौम पर हमले का है। मुझे गिरफ्तारी देने से डर नहीं लगता। अगर हमें पंजाब के मसले हल करवाने हैं तो सरबत खालसा का आयोजन किया जाए। यह वैसा होना चाहिए जैसा अहमद शाह अब्दाली के श्री दरबार साहिब पर हमले के दौरान हुआ था।

बैंक टु बैंक UPI ट्रांजैक्शन फ्री रहेंगे, सिर्फ वॉलेट जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट से ट्रांजैक्शन पर फीस लगेगी

UPI को ऑपरेट करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें बताया गया है कि बैंक टु बैंक UPI ट्रांजैक्शन फ्री रहेंगे। लेकिन वॉलेट जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए 2 हजार रुपए से ज्यादा का UPI पेमेंट किया जाता है, तो 1.1% तक की इंटरचेंज फीस लगेगी। हालांकि, इंटरचेंज फीस मर्चेंट से वसूला जाएगा। आम लोग इससे प्रभावित नहीं होंगे। उदाहरण के लिए अगर कोई यूजर 2,000 रुपए से ज्यादा पैसे के लिए अपने पेटीएम वॉलेट को लोड करने के लिए UPI का इस्तेमाल करता है। इस केस में PPI इश्यूअर यानी पेटीएम को यूजर के बैंक को वैलेट-लोडिंग सर्विस चार्ज के रूप में 15 बेसिस पॉइंट की फीस पे करनी होगी। पेटीएम, फोनपे, अमेजन के पास अपने ऐप्स के भीतर वॉलेट सर्विसेज हैं, जैसे पेटीएम वॉलेट, फोनपे वॉलेट, अमेजन पे वॉलेट।

इंदौर में रामनवमी पर हादसा-मंदिर में बावड़ी की छत धंसी : हवन कर रहे 25 लोग गिरे, पुलिस रस्सियों से बचाने की कोशिश कर रही

इंदौर के श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में आज रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया। बावड़ी की छत धंसने से 25 से अधिक लोग उसमें गिर गए। पुलिस और श्रद्धालु ने रस्सियों से लोगों को बाहर निकालने की कोशिश की। 7 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि बावड़ी की गहराई कितनी है और इसमें पानी है या नहीं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हादसा हवन के दौरान हुआ। 25 से ज्यादा लोग बावड़ी की छत पर बैठे थे। तभी ज्यादा वजन होने की वजह से उसकी छत टूट गई और लोग नीचे गिर गए। घटनास्थल पर कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी पहुंच चुके हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर संज्ञान लिया है। उन्होंने इंदौर कलेक्टर और कमिश्नर से फोन पर चर्चा की। बावड़ी से कुछ लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री भोपाल में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को भोपाल का दौरा करेंगे, जहां वह संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और भोपाल-नयी दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा कि सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस-2023 में हिस्सा लेंगे।

पश्चिम बंगाल : केंद्र के खिलाफ रातभर धरने पर बैठीं ममता

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शहर के बीचों-बीच स्थित रेड रोड पर डॉ. बी आर आंबेडकर की प्रतिमा के सामने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ बुधवार को रातभर धरने पर बैठी रहीं। मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल के प्रति केंद्र के कथित भेदभावपूर्ण रवैये के विरोध में कोलकाता में बुधवार से दो दिवसीय धरने पर बैठी हैं।

नफरती भाषण पर न्यायालय के फैसले के बाद सिब्बल ने कहा, ‘‘कुछ लोगों की राजनीति नफरत पर ही आधारित’’

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय द्वारा राजनीति में नफरती भाषण पर की गई टिप्पणी के एक दिन बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने बृहस्पतिवार को कहा कि जिन लोगों की राजनीति नफरत पर ही टिकी हुई है, उनसे ऐसी अपेक्षा करना ‘‘चांद मांगने जैसा’’ होगा। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को नफरती भाषणों को गंभीरता से लेते हुए कहा था कि जिस पल राजनीति व धर्म अलग हो जाएंगे और नेता राजनीति में धर्म का इस्तेमाल बंद कर देंगे, उस समय ऐसे भाषण समाप्त हो जाएंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली सरकार करेगी समीक्षा बैठक

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए दिल्ली सरकार बृहस्पतिवार को एक बैठक करेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैठक स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा बुलाई गई है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक और अन्य हितधारक शामिल होंगे।

महाराष्ट्र : औरंगाबाद में भीड़ ने किया पुलिस पर हमला

औरंगाबाद। महाराष्ट्र के औरंगाबाद में कुछ युवाओं के बीच झड़प होने के बाद 500 से अधिक लोगों की भीड़ ने पुलिसकर्मियों पर कथित तौर पर हमला कर दिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार रात को किराडपुरा में हुई, जहां एक प्रसिद्ध राम मंदिर है और इस मंदिर में रामनवमी के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!