गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 33 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • PM मोदी तेलंगाना के सिकंदराबाद में वंदेभारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
  • प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के नए टर्मिनल के फेज-1 का उद्घाटन करेंगे।
  • जेल से छूटने के बाद कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर जाएंगे।
  • गृहमंत्री अमित शाह और PM मोदी उत्तराखंड के भाजपा विधायकों को वर्चुअली संबोधित करेंगे।
  • रामभद्राचार्य बोले- विपक्ष देश को बेचना चाहता है:भारत में रहना है तो जय श्रीराम और वंदे मातरम कहना होगा, साईं बाबा भगवान नहीं संत।
  • भारत पर नजर रखने श्रीलंका में चीन बनाएगा रडार बेस: इसकी रेंज में होंगे हमारे न्यूक्लियर प्लांट, अमेरिका-ब्रिटेन की भी निगरानी मुमकिन।
  • कान पकड़ उठक-बैठक लगा रहा गैंगस्टर: लॉरेंस का साथी काला राणा बोला- बेगुनाहों का कत्ल किया, मैं गंदा आदमी हूं, मुझे माफ कर दो।
  • ओवैसी बोले- गोडसे देश का पहला आतंकी: कई लोग उसका फोटो लेकर शहर में घूम रहे, पुलिस चुप बैठी है।
  • सिद्धू मूसेवाला का कत्ल के बाद तीसरा गाना लांच:एक घंटे में ही 20 लाख व्यूज; नाइजीरियरन रेपर बरना बॉय ने भी आवाज दी।

पवार बोले-हिंडनबर्ग केस में विपक्ष की JPC की मांग बेकार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने अडाणी-हिंडनबर्ग केस में विपक्ष की JPC (जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी) की मांग को बेकार बताया है। NDTV को दिए इंटरव्यू में पवार ने कहा- JPC में सत्तारूढ़ पार्टी का बहुमत होता है। उससे सच्चाई सामने नहीं आ पाती है। इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ही सही विकल्प है।

सात महीने बाद कोरोना के डेली केस 6 हजार पार, केंद्र ने कहा- राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री टेस्टिंग बढ़ाएं

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में एक बार फिर से इजाफा होने लगा है। पिछले 24 घंटे में देश में 6,050 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत हुई। एक्टिव केस का आंकड़ा भी 28 हजार 303 हो गया है। इधर, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के साथ रिव्यू मीटिंग की। मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों का दौरा कर मॉक ड्रिल का रिव्यू करने काे कहा।

भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत के मामले में गायक समर सिंह गिरफ्तार

गाजियाबाद। भोजपुरी अभिनेत्री आकांक्षा दुबे की मौत के सिलसिले में गायक समर सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वाराणसी के सारनाथ इलाके में स्थित एक होटल में अभिनेत्री के संदिग्ध हालत में मृत पाए जाने के बाद गायक समर सिंह और एक अन्य के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था। अभिनेत्री की मां की शिकायत पर दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) के तहत मामला दर्ज किया गया।

गृहमंत्री अमित शाह बोले- योगी के शासन में उत्तर प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ

गृहमंत्री अमित शाह ने UP के कौशांबी जिले में कहा कि पहले जब मैं UP आता था तो यहां के गांवों को रात में बिजली नहीं मिलती थी। बिजली केवल रमजान में ही 24 घंटे दी जाती थी। जब से हमारी सरकार आई है लोगों को 24 घंटे बिजली मिल रही है। सपा, बसपा और कांग्रेस ने जाति और मजहब की राजनीति करके लोगों को गुमराह करने का काम किया है। CM योगी ने UP को दंगामुक्त प्रदेश बनाने का काम किया है। शाह ने आगे कहा कि योगी जी के नेतृत्व में UP में कानून व्यवस्था का राज है।

बंद मनीष सिसोदिया ने जनता को लिखे पत्र में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री शिक्षा का महत्व नहीं समझते’’

नई दिल्ली। जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया ने देशवासियों को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिक्षा का महत्व नहीं समझते। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिसोदिया के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार में डूबे होने के बाद वह अपनी राजनीतिक प्रासंगिकता खो चुके हैं और अपने पत्र लिखकर खबरों में बने रहने की कोशिश कर रहे थे।

सभी को समान मानकर समाज के पिछड़ेपन को दूर करना होगा: भागवत

जयपुर। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डा. मोहनराव भागवत ने पीछे रह गए वर्ग के पिछड़ेपन को दूर करने पर जोर देते हुए शुक्रवार को कहा कि समाज को सभी को समान मानकर इस पिछड़ेपन को दूर करना होगा। उन्होंने सेवा को मनुष्‍यत्‍व की स्‍वाभाविक अभिव्‍यक्ति भी बताया। वह जयपुर के जामडोली में केशव विद्यापीठ में राष्ट्रीय सेवा भारती के सेवा संगम के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा द्वारा नियुक्त राज्यपाल अपनी शक्तियों का उल्लंघन कर लोकतंत्र को कुचल रहे हैं: चिदंबरम

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने शुक्रवार को तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि पर उनकी उस टिप्पणी के लिए निशाना साधा जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य विधानमंडल द्वारा पारित विधेयकों को रोकना उनके विवेक पर निर्भर करता है। साथ ही चिदंबरम ने यह आरोप भी लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा नियुक्त राज्यपाल अपनी शक्तियों का उल्लंघन कर ‘लोकतंत्र को कुचल रहे हैं’। चेन्नई के राजभवन में ‘थिंक टू डेयर’ कार्यक्रम की श्रृंखला के तहत प्रशासनिक सेवा के अभ्यर्थियों के साथ बातचीत के दौरान, रवि ने राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए विधानसभा से पारित विधेयकों को उनके पास भेजने पर टिप्पणी की थी और कहा था कि ‘‘राज्यपाल के पास तीन विकल्प हैं: सहमति दें, रोक दें – जिसका अर्थ है कि विधेयक खत्म हो चुका है – जिसे उच्चतम न्यायालय और संविधान अस्वीकार करने के लिए सभ्य भाषा के रूप में उपयोग करते हैं। और तीसरा, विधेयक को राष्ट्रपति के लिए आरक्षित करें।’’

भाजपा में शामिल हुए आंध प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व नेता एवं अविभाजित आंध्र प्रदेश के अंतिम मुख्यमंत्री एन. किरण कुमार रेड्डी शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता अनिल बलूनी की मौजूदगी में रेड्डी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब होता जा रहा है : सिब्बल

नई दिल्ली। राज्यसभा के सदस्य कपिल सिब्बल ने सामाजिक न्याय के प्रति भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रतिबद्धता वाली टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और दावा किया कि इस सरकार के शासन में ‘‘अमीर और अमीर तथा गरीब और गरीब होते जा रहे हैं। भाजपा के 44वें स्थापना दिवस पर पार्टी सदस्यों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा को विकास, विश्वास और नए विचार का पर्याय बताते हुए कहा था कि सामाजिक न्याय उनकी पार्टी की विचारधारा का आधार है।

महानगर गैस ने सीएनजी के दाम आठ रुपये, पीएनजी के पांच रुपये घटाए

मुंबई । गेल इंडिया की अनुषंगी महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में आठ रुपये प्रति किलो और घरेलू पाइप रसोई गैस की कीमत में पांच रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती करने की शुक्रवार को घोषणा की। एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की बृहस्पतिवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी एवं पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया।

पाकिस्तान को 77.5 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाना है, दिवालिया होने का खतरा: अमेरिकी शोध संस्थान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को अप्रैल 2023 से जून 2026 के बीच 77.5 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाना है। ऐसे में नकदी संकट से जूझ रहे देश के सामने दिवालिया होने का ‘वास्तविक’ खतरा है और उसे ‘विघटनकारी प्रभावों’ का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका स्थित एक अग्रणी शोध संस्थान यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस (यूएसआईपी) ने बृहस्पतिवार को प्रकाशित विश्लेषण में यह चेतावनी दी।

चीन ने ताइवान की राष्ट्रपति के अमेरिका दौरे के विरोध में अमेरिकी, एशियाई संस्थानों पर प्रतिबंध लगाया

बीजिंग। चीन ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी और ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के बीच इस सप्ताह हुई अहम बैठक के विरोध में रोनाल्ड रीगन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी’ और अन्य अमेरिकी एवं एशिया आधारित संस्थानों पर प्रतिबंध लगाया है। एक दिन पहले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि यह एक खयाली पुलाव है कि बीजिंग ताइवान को लेकर अपने रुख में समझौता करेगा। चीन के कड़े विरोध के बावजूद मैक्कार्थी के साथ साई की बैठक बृहस्पतिवार को हुई।

जम्मू कश्मीर पुलिस ने महबूबा की बेटी के आरोपों को झूठ बताया

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर पुलिस ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती के उन आरोपों को शुक्रवार को पूरी तरह झूठ बताया कि दो साल के लिए देश विशिष्ट पासपोर्ट जारी होने के बाद उन पर उच्च न्यायालय में ‘‘अपनी याचिका वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है। पुलिस ने इल्तिजा के जवाब पर अपनी प्रतिक्रिया में उनका नाम लिए बगैर कहा कि पासपोर्ट जारी करने से पहले सुरक्षा सत्यापन बहुत अहम सेवा है और बल की सतर्कता के कारण 54 लड़के पकड़े गए हैं जिन्हें 2017-18 के दौरान गलत तरीके से पासपोर्ट जारी किए गए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!