गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:8 Minute, 22 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • केरल के मंदिरों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखा पर रोक लगाई गई
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए पासपोर्ट के लिए खटखटाया दिल्ली की अदालत का दरवाज़ा, आज हो सकती है सुनवाई
  • आईपीएल के फ़ाइनल में पहुंची एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स, क्वॉलिफ़ायर मुक़ाबले में गुजरात टाइटंस को 15 रनों से हराया
  • पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई पार्टी के वाइस चेयरमैन शाह महमूद क़ुरैशी को रिहा करने के बाद फिर गिरफ़्तार किया गया

धनशोधन मामला : जैकलीन फर्नांडीज को विदेश जाने की अनुमति मिली

नयी दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने धनशोधन के एक मामले में आरोपी बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को 25 मई से 12 जून तक विदेश यात्रा करने की मंगलवार को अनुमति दे दी। इस मामले में कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर भी आरोपी है।

माकन समेत कुछ कांग्रेस नेताओं ने खोला केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा

नयी दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन और कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने दिल्ली से संबंधित केंद्र सरकार के अध्यादेश के विषय पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए मंगलवार को पार्टी आलाकमान से आग्रह किया कि वह इस मामले में आम आदमी पार्टी एवं केजरीवाल का समर्थन न करें। दूसरी तरफ, कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से कहा है कि वह अपनी प्रदेश इकाइयों और समान विचार वाले दलों से बात करने के बाद ही इस बारे में कोई् फैसला करेगी कि अध्यादेश से जुड़े विधेयक का संसद में समर्थन करना है या नहीं।

विशेष सामुदायिक कार्यक्रम में मोदी, अल्बनीज ने ‘लिटिल इंडिया’ की आधारशिला रखी

सिडनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने मंगलवार को यहां हैरिस पार्क में दोनों देशों के बीच दोस्ती के प्रतीक और प्रवासी भारतीयों के योगदान को मान्यता प्रदान करने के मकसद से निर्मित किए जाने वाले ‘लिटिल इंडिया’ गेटवे की आधारशिला रखी। हैरिस पार्क पश्चिमी सिडनी में एक केंद्र है, जहां भारतीय समुदाय दिवाली और ऑस्ट्रेलिया दिवस जैसे त्योहारों और कार्यक्रमों का जश्न मनाता है।

केजरीवाल का समर्थन करना नेहरू, पटेल और आंबेडकर के निर्णयों के खिलाफ खड़ा होना होगा: माकन

नयी दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं से संबंधित केंद्र के अध्यादेश के विषय पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का समर्थन करने का मतलब पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर जैसे नेताओं के उन विवेकपूर्ण निर्णयों के खिलाफ खड़ा होना होगा जो उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के संदर्भ में कभी लिए थे। उन्होंने सवाल किया कि अगर दिल्ली के सभी पूर्व मुख्यमंत्री बिना कोई हंगामा किए अपनी भूमिका का निर्वहन करते रहे थे तो केजरीवाल इतनी अव्यवस्था क्यों फैला रहे हैं?

सिविल सेवा परीक्षा में 933 अभ्यर्थी सफल, शीर्ष चार पर महिलाएं, इशिता किशोर ने किया टॉप

नयी दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा मंगलवार को घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों में दिल्ली विश्व-विद्यालय (डीयू) से स्नातक इशिता किशोर के पहला स्थान हासिल करने के साथ ही शीर्ष चार स्थानों पर महिलाओं ने सफलता हासिल की है। घोषित परिणामों के अनुसार गरिमा लोहिया, उमा हरति एन और स्मृति मिश्रा ने परीक्षा में क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया है। लोहिया और मिश्रा डीयू से स्नातक हैं, जबकि हरति एन. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-हैदराबाद से बी.टेक डिग्री धारक हैं।

आरबीआई ने बिना पहचान पत्र के नोट बदलने के फैसले का अदालत में बचाव किया

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में कहा कि 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करना नोटबंदी नहीं है, बल्कि एक वैधानिक कवायद है और उन्हें बदलने का फैसला परिचालन-संबंधी सुविधा के लिए किया गया है। अदालत वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी कि 2,000 रुपये के नोटों को बिना पहचान पत्र बदलने की आरबीआई तथा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अधिसूचनाएं मनमानी तथा भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए लागू कानूनों के खिलाफ है।

आप सरकार ने सतर्कता अधिकारी राजशेखर को बहाल करने का आदेश खारिज किया

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मंगलवार को वाईवीवीजे राजशेखर को विशेष सचिव (सतर्कता) के पद पर बहाल करने के आदेश को खारिज कर दिया और नौकरशाह को उनके प्रभार से वंचित करने वाले मंत्री सौरभ भारद्वाज को मामले में सक्षम प्राधिकार बताया।सतर्कता मंत्री भारद्वाज ने सतर्कता निदेशालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए आदेश को “अनधिकृत और अवैध” करार दिया तथा राजशेखर से सभी काम और फाइल वापस लिए जाने का निर्देश दिया।

रिलायंस रिटेल ने करीब 700 कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, कई अन्य समीक्षा के दायरे में: सूत्र

नयी दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज की इकाई रिलायंस रिटेल ने जियो मार्ट से 700 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। उद्योग से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी। ईशा अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस रिटेल ने जर्मनी की खुदरा कंपनी मेट्रो एजी के भारतीय थोक कारोबार इकाई के 2,700 करोड़ रुपये में अधिग्रहण के बाद उसके एकीकरण में जुटी है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!