गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 48 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद दिल्ली पहुँचे पीएम मोदी
  • आईपीएल: लखनऊ सुपर जायंट्स को हराकर फ़ाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस
  • सऊदी अरब और कनाडा ने राजनयिक संबंध बहाल किए
  • खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की आज से यूपी में शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

वाईएसआरसीपी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होगी, तेदेपा अभी फैसला करेगी

अमरावती। आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआरसीपी के प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को पुष्टि की कि उनकी पार्टी 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होगी, हालांकि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) ने इस संबंध में अभी फैसला नहीं किया है। मुख्यमंत्री ने इस समारोह को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि उनकी पार्टी लोकतंत्र की सच्ची भावना के साथ इसमें शामिल होगी।

नए संसद भवन में राजदंड (सेंगोल) स्थापित करने का फैसला ऐतिहासिक: नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने नए संसद भवन में ब्रिटिश हुकूमत द्वारा भारत को सत्ता हस्तांतरित करने के प्रतीक स्वरूप प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सौंपे गए पवित्र ‘राजदंड’ (सेंगोल) को स्थापित किए जाने के फैसले को एक ‘ऐतिहासिक क्षण’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि यह उत्तर से दक्षिण तक भारत के भावनात्मक और आध्यात्मिक एकीकरण पर भी जोर देता है। ज्ञात हो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नए संसद भवन के रविवार को प्रस्तावित उद्घाटन से पहले यहां एक संवाददाता सम्मेलन में ‘राजदंड’ को नए संसद भवन में स्थापित किए जाने की घोषणा की।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध अब ‘टी-20 मोड’ में : प्रधानमंत्री मोदी

सिडनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तेजी से बढ़ते संबंधों का वर्णन करने के लिए क्रिकेट की उपमा का इस्तेमाल करते हुए बुधवार को कहा कि ये अब ‘टी-20 मोड’ में प्रवेश कर चुके हैं। मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ व्यापक वार्ता के बाद यह टिप्पणी की। वार्ता में भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

मनीष सिसोदिया ने उच्च न्यायालय से अंतरिम जमानत अर्जी वापस ली

नई दिल्ली। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामलों में अपनी अंतरिम जमानत याचिका बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से वापस ले ली और कहा कि उनकी पत्नी की हालत अब स्थिर है। न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा ने सिसोदिया को अंतरिम जमानत अर्जी वापस लेने की अनुमति दी।

लारेंस बिश्नोई गिरोह का सदस्य दिल्ली में गिरफ्तार, तीन साल से था फरार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने यहां मुठभेड़ के बाद लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक कथित सदस्य को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि आरोपी योगेश उर्फ हिमांशु दिल्ली में हत्या के प्रयास के एक मामले में अंतरिम जमानत पर जेल से निकलने के बाद तीन साल से फरार था।

खुद को सेना का अधिकारी बताकर ठगी करने का आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली। खुद को सेना का अधिकारी बताते हुए आर्मी स्कूल के लिए सामान खरीदने का झांसा देकर लोगों को ठगने के आरोप में 26 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि आरोपी हरीश हरियाणा के पलवल जिले के हिदायतपुर गांव का रहने वाला है और वह राजस्थान के भरतपुर जिले के बामनी गांव में ‘व्हाइट ग्लोबल एटीएम’ चलाता था।

तीन देशों की यात्रा के दौरान मोदी ने नेताओं को जनजातीय कला और शिल्प कृतियां भेंट कीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन देशों की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न देशों के नेताओं से मुलाकात की और उन्हें उपहार स्वरुप भारत के विभिन्न क्षेत्रों की जनजातीय कला और शिल्प से जुड़ी कलाकृतियां भेंट कीं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ढोकरा शिल्प कला से बनी कलाकृतियां ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कुक आइलैंड्स और टोंगा के नेताओं को भेंट की गईं।

सेंगोल’ को इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू गैलरी से नये संसद भवन में स्थापना के लिए दिल्ली लाया गया

नई दिल्ली। अगस्त 1947 में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया गया रस्मी राजदंड (सेंगोल) इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू दीर्घा में रखा गया था और इसे संसद के नये भवन में स्थापित करने के लिए दिल्ली लाया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। चांदी से निर्मित और सोने की परत वाले इस ऐतिहासिक राजदंड को 28 मई को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित किया जाएगा। उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नये संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

नेपाल: दो पूर्व मंत्रियों समेत 30 लोगों पर नागरिकों को फर्जी भूटानी शरणार्थी बनाने में मदद का आरोप

काठमांडू। नेपाल में अभियोजकों ने बुधवार को दो पूर्व कैबिनेट मंत्रियों सहित 30 लोगों पर आरोप लगाया कि उन्होंने नेपाली नागरिकों को भूटानी शरणार्थियों के रूप में विदेशों में स्थानांतरित करने में मदद करने का वादा करके उनसे बड़ी मात्रा में धन इकट्ठा किया। जिला अटॉर्नी कार्यालय ने काठमांडू जिला अदालत में 224 पन्नों का आरोप पत्र दायर किया है।

मधवाल को पांच विकेट, मुंबई ने सुपरजाइंट्स को 81 रन से हराकर आईपीएल से बाहर किया

चेन्नई। कैमरन ग्रीन की अगुआई में बल्लेबाजों की उपयोगी पारियों के बाद आकाश मधवाल के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से मुंबई इंडियन्स ने बुधवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स को 81 रन से हरा दिया। मुंबई के 183 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरजाइंट्स की टीम मधवाल (पांच रन पर पांच विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 16.3 ओवर में 101 रन पर सिमट गई। मार्कस स्टोइनिस (40) के अलावा सुपरजाइंट्स का कोई और बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। टीम के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए। मुंबई ने इससे पहले कैमरन ग्रीन (41) और सूर्यकुमार यादव (33) की उम्दा पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट की 38 गेंद में 66 रन की साझेदारी से आठ विकेट पर 182 रन बनाए। तिलक वर्मा (22 गेंद में 26) और निहाल वढेरा (12 गेंद में 23) ने उपयोगी पारियां खेली।

लखनऊ के हजरतगंज थाना क्षेत्र में व्यापारी को गोली मारी, हालत गंभीर

लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज थाना क्षेत्र के नरही इलाके में बुधवार की शाम मोटरसाइकिल सवार अज्ञात बदमाशों ने एक व्यवसायी को गोली मार दी। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। सहायक पुलिस आयुक्त अरविंद कुमार वर्मा ने बताया, ‘‘मोबाइल दुकान के मालिक प्रमोद गुप्ता अपनी दुकान बंद कर रहे थे, तभी एक अज्ञात व्यक्ति ने वहां पहुंचकर उन पर गोली चला दी। हमले के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए।’’

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!