गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 9 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • कर्नाटक में बीजेपी विधायक के ख़िलाफ़ फरवरी में एक जनसभा के दौरान कथित रूप से सिद्धारमैया को ‘ख़त्म’ करने के बयान पर अब उनके खिलाफ़ आपराधिक धमकी और उकसावे का मामला दर्ज किया गया है।
  • मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने डेयरी कंपनी अमूल को तमिलनाडु में दूध की खरीद तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अपील की है।
  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि एशिया कप की मेज़बानी करने वाले देश या देशों पर अंतिम फैसला
    आईपीएल फाइनल के दौरान शीर्ष एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के प्रतिनिधियों की बैठक के बाद लिया जाएगा।
  • बीजेपी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस ने सेंगोल को ‘सुनहरा डंडा’ कह कर हिंदू परंपरा का अनादर किया है. सेंगोल को नई संसद में स्थापित किया जाएगा।
  • बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने से असमर्थता जताई है लेकिन उन्होंने इस कार्यक्रम को लेकर विपक्ष के बहिष्कार की भी आलोचना की है।
  • राजस्थान के चर्चित अकबर ख़ान मॉब लिंचिंग मामले में गुरुवार को अलवर की एडीजे कोर्ट ने फ़ैसला सुनाया है. कोर्ट ने आईपीसी की धारा 341 और 304 के तहत चार अभियुक्तों को दोषी माना है।

नये संसद भवन का उद्घाटन: विपक्षी दलों का प्रधानमंत्री पर हमला तेज, भाजपा ने शामिल होने की अपील की

नई दिल्ली। विपक्ष ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बृहस्पतिवार को अपना हमला तेज कर दिया और कांग्रेस ने कहा कि ‘‘एक आदमी के अहंकार और आत्म-प्रचार की इच्छा’’ ने पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को परिसर के उद्घाटन के संवैधानिक विशेषाधिकार से वंचित कर दिया है। रविवार को होने वाले नये संसद भवन के उद्घाटन को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज हो गये हैं। विपक्षी दलों के आरोपों पर पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि इन दलों ने उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला केवल इसलिए किया है, क्योंकि इसका निर्माण प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर किया गया है।

ब्रिटेन में कौशल प्राप्त श्रमिक वीजा और छात्र वीजा पाने वालों में भारतीय नागरिक शीर्ष पर

लंदन। ब्रिटेन द्वारा पिछले साल जारी किये गये कौशल प्राप्त श्रमिक वीजा और छात्र वीजा पाने वालों में भारतीय नागरिकों की संख्या सर्वाधिक है। लंदन में बृहस्पतिवार को जारी आधिकारिक आव्रजन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) द्वारा एकत्र किये गये आंकड़ों से प्रदर्शित होता है कि ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) में कर्मियों की कमी को पूरा करने के लिए कुशल कामगारों में भारतीय नागरिकों की संख्या सर्वाधिक है।

 प्रधानमंत्री अब एक वैश्विक नेता, उनकी लोकप्रियता से विपक्षी दल दुखी : फडणवीस

मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को “विश्व नेता बताया और कहा कि वैश्विक मंच पर उनका कद उल्लेखनीय रूप से बढ़ गया है, लेकिन विपक्षी दल उनकी बढ़ती लोकप्रियता से दुखी हैं। यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर सोलापुर में पत्रकारों से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि विपक्षी पार्टियां केवल प्रधानमंत्री मोदी का विरोध करने के लिए एक साथ आ रही हैं लेकिन लोगों का उन पर (मोदी पर) भरोसा है।

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार का भविष्य लोकसभा चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा : कुमारस्वामी

बेंगलुरु। कर्नाटक में सिद्धरमैया सरकार के स्थायित्व पर संदेह व्यक्त करते हुए जनता दल (एस) नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार का भविष्य लोकसभा चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका बयान केवल राज्य में राजनीतिक स्थिति के उनके विश्लेषण पर आधारित है और इसका गलत मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए।

गैर-भाजपा दल एकजुट हों, तो केंद्र के अध्यादेश को राज्य सभा में पारित होने से रोका जा सकता है: केजरीवाल

मुंबई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आ जाएं, तो दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण से संबंधित केंद्र सरकार के अध्यादेश पर लाए जाने वाले विधेयक को राज्यसभा में पारित होने से रोका जा सकता है।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात के बाद यहां पत्रकारों से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि राकांपा राज्यसभा में आम आदमी पार्टी (आप) का समर्थन करेगी क्योंकि किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है।

दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास के नवीनीकरण पर कुल 52.71 करोड़ रुपये खर्च हुए: एलजी को रिपोर्ट सौंपी गई

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक आवास के नवीनीकरण पर कुल 52.71 करोड़ रुपये की लागत आई है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली सरकार के सतर्कता निदेशालय की ओर से उपराज्यपाल को सौंपी गई “तथ्यात्मक रिपोर्ट” में यह बात कही गई है।
लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के रिकॉर्ड के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि 52.71 करोड़ रुपये में घर के निर्माण पर 33.49 करोड़ रुपये और मुख्यमंत्री के लिए एक कैंप कार्यालय पर 19.22 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

सरकार की जवाहरलाल नेहरू पोर्ट को ‘स्मार्ट’ बंदरगाह के तौर पर विकसित करने की योजना

मुंबई। केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोबाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार देश के प्रमुख कंटेनर बंदरगाह जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह को एक साल में पूरी तरह स्मार्ट बंदरगाह के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है। जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए) की 34वीं वर्षगांठ के मौके पर बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री ने कहा कि सरकार इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बंदरगाहों की टक्कर का बनाना चाहती है।

इमरान खान व पत्नी के पाकिस्तान छोड़ने पर रोक लगाई गई: पाक मीडिया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी के साथ-साथ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के 600 से ज्यादा नेताओं और पूर्व जनप्रतिनिधियों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। मीडिया में आई खबरों में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई। खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में नौ मई को गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद देशभर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे। इसके बाद से पीटीआई प्रमुख खान समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

टीपू सुल्तान की तलवार ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़े

लंदन। मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के निजी कक्ष से मिली तलवार ने लंदन में बोनहम्स के लिए भारतीय वस्तुओं की नीलामी के सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। यह इस सप्ताह हुई इस्लामी एवं भारतीय कला बिक्री में 1.4 करोड़ पौंड (जीबीपी) में बिकी है। वर्ष 1782 से 1799 तक शासन करने वाले टीपू सुल्तान की तलवार को ‘सुखेला’- सत्ता का प्रतीक कहा जाता है। तलवान स्टील की है और इस पर सोने से बेहतरीन नक्काशी की गई है।

भारत की नई ऊर्जा का प्रतिबिंब हैं खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल में आए खिलाड़ीः आदित्यनथ

लखनऊ। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल में देश भर से आए हुए खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए मेजबान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि ये खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा का प्रतिबिंब हैं। आदित्यनाथ ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल के तृतीय संस्करण की मेजबानी का जिम्मा दिए जाने पर प्रधानमंत्री मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में खेलो इंडिया खेलो का कार्यक्रम हो या फिट इंडिया मूवमेंट का, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल का आयोजन, खेलों की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं।

प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व गृहमंत्री के संबंध में आपत्तिजनक पोस्ट फारवर्ड करने वाला युवक गिरफ्तार

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में पुलिस ने कोसीकलां कस्बे के एक युवक को प्रधानमंत्री, गृह मंत्री एवं मुख्यमंत्री के संबंध में पोस्ट की गई आपत्तिजनक तस्वीर को आगे बढ़ाकर उसे वायरल करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण त्रिगुण बिसेन ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली थी कि कस्बा निवासी युवक कासिम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संबंध में फेसबुक पर पोस्ट की गई आपत्तिजनक तस्वीर को आगे बढाकर कस्बे की शांति भंग करने का प्रयास किया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!