गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:7 Minute, 42 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं, उद्घाटन कार्यक्रम शुरू हो चुका है
  • नए संसद भवन के उद्घाटन पर शाहरुख का ट्वीट, कहा- नया संसद भवन हमारी उम्मीदों का नया घर
  • तुर्की में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज दोबारा मतदान, अर्दोआन और उनके प्रतिद्वंद्वी के भाग्य का होगा फैसला
  • अमेरिका में डेट सीलिंग बढ़ाने पर सहमति, स्पीकर केविन मैकार्थी का दावा
  • कीएव पर रूस का फिर भारी हमला, यूक्रेन ने 20 रूसी ड्रोन मार गिराने का दावा किया

सेंगोल’ सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक, पर इसे छड़ी के तौर पर आनंद भवन में रखा गया : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर जबदस्त निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि 1947 में अंग्रेजों से सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक ‘सेंगोल’ (राजदंड) को आजादी के बाद उचित सम्मान मिलना चाहिए था, लेकिन इसे प्रयागराज के आनंद भवन में ‘छड़ी’ के रूप में प्रदर्शित किया गया। मोदी ने रविवार को नये संसद भवन के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर यहां अपने आवास पर तमिलनाडु के अधीनम (पुजारियों) से ‘सेंगोल’ प्राप्त करने के बाद यह टिप्पणी की।

बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप: पुलिस ने अदालत में कहा, शिकायतकर्ताओं के बयान दर्ज किये गये

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने यहां एक अदालत को शनिवार को बताया कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों के बयान दर्ज कर लिए हैं। जांच एजेंसी ने अदालत के निर्देश पर प्रस्तुत स्थिति रिपोर्ट के माध्यम से अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट हरजीत सिंह जसपाल के समक्ष यह बात कही।

नए संसद भवन के उद्घाटन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री से अधीनम ने भेंट की

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने से एक दिन पहले शनिवार को अपने आवास पर अधीनम (पुजारियों) से मिले और उनका आशीर्वाद लिया। तमिलनाडु से दिल्ली आए अधीनम ने प्रधानमंत्री मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की और मंत्रोच्चारण के बीच उन्हें ‘सेंगोल (राजदंड)’ सहित विशेष उपहार दिए। मोदी ने उनका आशीर्वाद लिया और उनका अभिनंदन किया।

प्रधानमंत्री मोदी नये संसद भवन का रविवार को करेंगे उद्घाटन, समारोह की तैयारियां पूरी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस नये संसद भवन का रविवार को उद्घाटन करेंगे। हालांकि, विपक्ष के 20 दलों का कहना है राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नये संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए।

कर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार, एच के पाटिल सहित 24 मंत्रियों को किया गया शामिल

बेंगलुरु। कर्नाटक में शनिवार को कांग्रेस सरकार ने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए इसमें एक महिला लक्ष्मी हेब्बलकर और वरिष्ठ विधायक एच के पाटिल सहित 24 मंत्रियों को शामिल किया। इसके साथ ही, राज्य में पार्टी के सत्ता में आने के एक सप्ताह बाद मंत्रिमंडल के सभी 34 मंत्री पद भर दिए गए। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने 24 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनमें से नौ-बी नागेंद्र, मधु बंगारप्पा, लक्ष्मी हेब्बलकर, मंकल वैद्य, डॉ. एम सी सुधाकर, के एन राजन्ना, एन एस बोसराजू, सुरेश बी एस और के वेंकटेश पहली बार मंत्री बनाए गए हैं।

एनआईए ने मप्र में आईएसआईएस से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया; तीन गिरफ्तार

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मध्य प्रदेश में तीन लोगों को गिरफ्तार कर आईएसआईएस से जुड़े एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। संघीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के साथ खुफिया विभाग के नेतृत्व वाले संयुक्त अभियान में जबलपुर में 13 स्थानों पर रातभर की गई छापेमारी के दौरान इन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

राजनीति ‘बंट गयी’ है, ‘अच्छे दिन’ घट गए हैं : सिब्बल ने राजग सरकार पर निशाना साधा

नई दिल्ली। राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने के एक दिन बाद शनिवार को काव्यात्मक अंदाज में उस पर निशाना साधते हुए कहा कि राजनीति ‘‘बंट गयी’’ है जबकि ‘अच्छे दिन’ घट गए हैं। सिब्बल ने 2024 के आम चुनाव में सरकार में परिवर्तन का भी आह्वान किया।

भाजपा युवा मोर्चा के दिवंगत नेता की पत्नी की नौकरी बहाल की जाएगी : सिद्दरमैया

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा ईकाई के नेता रहे दिवंगत प्रवीण नेत्तर की पत्नी नूतन कुमार की नौकरी बहाल की जाएगी। एक दिन पहले नूतन कुमारी को नौकरी से निकाल दिया गया था। उनके पति की पिछले साल जुलाई में हत्या कर दी गई थी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!