गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:7 Minute, 53 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • जम्मू: अमृतसर से कटरा जा रही बस गहरी ख़ाई में गिरने से सात लोगों की मौत हो गई और चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।
  • पांचवीं बार आईपीएल का ख़िताब जीती चेन्नई सुपरकिंग्स, फ़ाइनल में गुजरात टाइटंस को हराया।
  • जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में एक और ग़ैर-मुस्लिम मज़दूर की हत्या, लश्कर-ए-तैयबा ने ली ज़िम्मेदारी।
  • अशोक गहलोत और सचिन पायलट की पार्टी अध्यक्ष खड़गे से कई घंटों तक चली बैठक के बाद राजस्थान विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने का एलान किया।

दिल्ली, पंजाब के ज्यादातर कांग्रेस नेता अध्यादेश मामले में केजरीवाल के साथ खड़े होने के खिलाफ

नयी दिल्ली। कांग्रेस की दिल्ली और पंजाब इकाई के नेताओं ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की तथा इनमें से ज्यादातर नेताओं ने दिल्ली में सेवा पर नियंत्रण संबंधी केंद्र के अध्यादेश के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ नहीं खड़े होने की पैरवी की। सूत्रों ने यह जानकारी दी। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने खरगे और राहुल से अलग-अलग मुलाकात की। बैठक के बाद एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “ज्यादातर नेताओं की यही राय थी कि हमें केजरीवाल के साथ खड़े होने से बचना चाहिए।”

राहुल गांधी ने ट्रक चालकों के साथ अपनी ‘यात्रा’ का वीडियो साझा किया

नयी दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग पर ट्रक चालकों के साथ पिछले दिनों की गई ‘यात्रा’ और इस दौरान उनसे हुई बातचीत का एक वीडियो सोमवार को ट्विटर पर साझा किया। राहुल ने ट्रक चालकों की समस्याएं सुनने के लिए पिछले सोमवार को दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच का सफर तय किया था।

दिल्ली में सिरफिरे आशिक ने नाबालिग लड़की पर चाकू-पत्थर से किए कई वार, तमाशबीन बने रहे लोग

नयी दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के शाहबाद डेरी इलाके में एक युवक ने 16 वर्षीय एक लड़की की 20 से अधिक बार चाकू से वार कर और फिर पत्थर से कुचलकर हत्या कर दी। इस दौरान, पास से गुजरे राहगीरों ने आरोपी को रोकने की कोई कोशिश नहीं की।
निर्मम तरीके से की गई इस हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद लोगों में काफी रोष है।

कांग्रेस ने एकजुटता की तस्वीर पेश की, बोली-गहलोत और पायलट मिलकर लड़ेंगे चुनाव

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मैराथन बैठक के बाद सोमवार को कहा कि दोनों नेता आगामी विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने पर सहमत हैं तथा उनके बीच के मुद्दों का समाधान आलाकमान करेगा। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि गहलोत और पायलट पार्टी के प्रस्ताव पर सहमत हो गए हैं। हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया।

मोदी सरकार के नौ वर्ष: देशभर में केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों ने उपलब्धियां पर प्रकाश डाला

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्रियों और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सत्ता में नौ साल पूरे होने के मौके पर सोमवार को देशभर में उसकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 में सरकार के फिर से सत्ता में आने का भरोसा जताया। वैश्विक स्तर पर भारत के ‘‘बढ़ते’’ कद से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा पर जोर, गरीबों के लिए आवास और शौचालय जैसे कल्याणकारी कदम, पाइप से पानी की आपूर्ति को बढ़ावा देना, बुनियादी ढांचा विकास और विनिर्माण क्षेत्र में तेजी लाने के प्रयास उन पहलों में शामिल हैं, जिनका भाजपा नेताओं ने देश के हर राज्य में आयोजित संवाददाता सम्मेलनों में उल्लेख किया।

ब्रिटिश-भारतीय चमन लाल बर्मिंघम के लॉर्ड मेयर बने

लंदन। बर्मिंघम के इतिहास में पहली बार ब्रिटिश भारतीय नागरिक चमन लाल ने लॉर्ड मेयर का पद संभाल लिया है। इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स शहर के स्थानीय पार्षदों ने उनका चुनाव किया है।

टीपू सुल्तान की दुर्लभ बंदूक के निर्यात पर रोक

लंदन। मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के लिए 18वीं शताब्दी में बनाई गई एक दुर्लभ नक्काशीदार बंदूक के निर्यात पर रोक लगा दी गई है । ब्रिटेन के एक संस्थान को इसे हासिल करने का समय देने के लिए यह कदम उठाया गया है। संस्थान भारत-ब्रिटेन के संबंधों की ‘तनावपूर्ण अवधि’ का अध्ययन कर रहा है। बंदूक का मूल्य 20 लाख पाउंड आंका गया है। ब्रिटेन के कला एवं धरोहर मंत्री लॉर्ड स्टीफन पार्किंगसन ने ‘‘फ्लिंटलॉक स्पोर्टिंग गन’’ के निर्यात पर रोक लगाने संबंधी निर्णय पिछले सप्ताह लिया। इसका सुझाव उन्हें ‘एक्सपोर्ट ऑफ वर्क्स ऑफ आर्ट एंड ऑब्जेक्ट्स ऑफ कल्चरल इंटरेस्ट’ की समीक्षा समिति (आरसीईडब्ल्यूए) ने दिया था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!