गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:8 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

ओडिशा रेल हादसा: मृतकों की संख्या बढ़कर 288 हुई

कोलकाता। ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 288 हो गई है जबकि क्षतिग्रस्त डिब्बों को हटाने और दुर्घटनास्थल पर पटरियों की मरम्मत का काम तेजी से शुरू हो गया है। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बालासोर जिले में 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और 12864 बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से यह हादसा हुआ।

घर पहुंच कर भी बीमार पत्नी से नहीं मिल पाए सिसोदिया, तिहाड़ लौटे

नई दिल्ली। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया उच्च न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद शनिवार को अपनी बीमार पत्नी से मिलने के लिए तिहाड़ जेल से अपने घर पहुंचे, लेकिन दोनों की मुलाकात नहीं हो सकी। आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने बताया कि तबियत बिगड़ने के कारण सिसोदिया की पत्नी को अस्पताल ले जाना पड़ा, जिस कारण दोनों की मुलाकात नहीं हो सकी। बाद में सिसोदिया अपने आवास से वापस तिहाड़ जेल लौट गए।

ओडिशा रेल हादसा: प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सौंपी गई, मोदी ने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का वादा किया

बालासोर/भुवनेश्वर। ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को हुए रेल हादसे की जांचकर्ता मानवीय त्रुटि, सिग्नल फेल होने और अन्य संभावित पहलूओं से जांच कर रहे हैं। अधिकारियों ने इस सबसे भयावह रेल हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सौंपी है। हादसे में कम से कम 288 यात्रियों की मौत हुई और 1100 से अधिक यात्री घायल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुर्घटनास्थल का दौरा किया और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ-साथ आपदा प्रबंधन दलों के अधिकारियों ने उन्हें जानकारी दी। उन्होंने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की।

एयरलाइन को भुवनेश्वर आने-जाने वाली उड़ानों के किराये में असामान्य वृद्धि रोकने का निर्देश

नई दिल्ली। ओडिशा में शुक्रवार को भीषण रेल हादसा होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शनिवार को सभी एयरलाइंस को निर्देश दिया कि भुवनेश्वर आने-जाने वाली उड़ानों के किराये में असामान्य वृद्धि पर निगरानी रखें और ऐसा होने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएं।
मंत्रालय ने इसके अलावा कहा कि दुर्घटना के कारण किसी हवाई यात्रा के टिकट को रद्द करने और यात्रा का पुनर्निधारण करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेना चाहिए।

उप्र सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करा रही : योगी आदित्यनाथ

वाराणसी (उप्र)। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को कहा कि ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार राज्‍य के गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करा रही है। मुख्यमंत्री वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के परिसर में तीसरे ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’’ के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मनीषा को स्वर्ण, रीतिका दूसरे स्थान पर रहीं, सरिता मोर ने कांस्य पदक जीता

बिश्केक। छोटे ड्रा का पूरा फायदा उठाते हुए मनीषा ने शनिवार को यहां स्वर्ण पदक जीता जबकि रीतिका तीन पहलवानों की स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहीं और सरिता मोर को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा जिससे भारतीय महिला पहलवानों ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में अभियान तीन पदक से समाप्त किया।.सरिता ने 59 किग्रा सेमीफाइनल तक एक भी अंक नहीं गंवाया था, उन्होंने तुर्की की एब्रु डागबासी को 4-0 और कजाखस्तान की डायना कायुमोवा को 7-0 से शिकस्त दी।

ओडिशा रेल हादसा : दुर्घटना के बारे में एनडीआरएफ के जवान ने सबसे पहले किया था सतर्क

भुवनेश्वर/नयी दिल्ली। कोरोमंडल एक्सप्रेस में सवार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक जवान शायद पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने शुरुआती बचाव प्रयासों में शामिल होने से पहले ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बारे में आपातकालीन सेवाओं को सतर्क किया था। एनडीआरएफ के जवान वेंकटेश एन. के. छुट्टी पर थे और पश्चिम बंगाल के हावड़ा से तमिलनाडु की यात्रा कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि वह बाल-बाल बच गए क्योंकि जिस डिब्बे ‘बी-7’ में वह सवार थे, वह पटरी से उतर गया था लेकिन आगे के डिब्बों से नहीं टकराया।

मेडिकल कॉलेज में छापा, 11 बिचौलिये गिरफ्तार

मेदिनीनगर (झारखंड)। झारखंड के मेदिनीनगर के मेदिनीराय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एमएमसीएच) में पलामू जिला प्रशासन द्वारा मारे गए छापे में 11 बिचौलियों को गिरफ्तार किया गया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छापे शुक्रवार को देर रात मारे गए।

सीरीज ‘यार जुलाहे’ में गुलजार, मंटो, चुग़ताई की कहानियां पढ़ते नजर आएंगे पाकिस्तानी कलाकार

मुंबई। भारतीय उपमहाद्वीप के महान लेखकों गुलजार, सआदत हसन मंटो, इस्मत चुग़ताई और अहमद नदीम कासमी की कहानियों पर आधारित सीरीज ‘यार जुलाहे’ चैनल ‘जिंदगी’ की डीटीएच सेवाओं पर तीन जून से प्रसारित होगी। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पाकिस्तानी कलाकार माहिरा खान, सरवत गिलानी, निमरा बुचा और फैसल कुरैशी इन चारों लेखकों की कहानियां पढ़ते नजर आएंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!