गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा है कि यूक्रेन में बांध पर हमला रूस के आक्रमण के बाद किसी नागरिक ढांचागत निर्माण पर सबसे बड़ा हमला है।
  • खेल मंत्री ने कहा है कि भारत सरकार कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से बात करने के लिए तैयार है।
  • पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा है कि गृहमंत्री अमित शाह से मुलाक़ात में कोई समझौता नहीं हुआ है। बजरंग पूनिया का कहना है कि उनसे मुलाक़ात के बारे में बात न करने के लिए कहा गया था।
  • ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे की सीबीआई जांच शुरू हो गई है। अभी तक कई शवों की पहचान नहीं हो सकी है।
  • मणिपुर में ताज़ा हिंसा के बाद दस जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है।
  • सुरक्षाबलों पर हुए हमले में बीएसएफ़ के एक जवान की मौत, असम राइफ़ल्स के दो जवान घायल।

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: बाप ने फरिश्ता बनकर बचाई बेटे की जान, मुर्दाघर से निकालकर दी नयी जिंदगी

कोलकाता। हावड़ा जिले में रहने वाले हेलाराम मलिक के 253 किलोमीटर सफर करने के बाद ओडिशा के बालासोर जिले पहुंचे और मुर्दाघर में पड़े अपने बेटे को मौत के मुंह से निकालकर नयी जिंदगी बख्श दी। मलिक ने अपने 24 साल के बेटे विश्वजीत को बाहानगा हाई स्कूल में बने अस्थायी मुर्दाघर से निकाला और बालासोर अस्पताल ले गए, इसके बाद वह उसे कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल ले आए।

अटकलों के बीच पायलट के करीबी सूत्रों ने कहा: आलाकमान के फैसले का इंतजार

नयी दिल्ली। राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के अगले कदम को लेकर जारी अटकलों के बीच उनके करीबी सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी मांगों को लेकर अडिग हैं और इन पर कांग्रेस आलाकमान के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। कुछ खबरों में कहा गया है कि पायलट जल्द ही अलग पार्टी का गठन कर सकते हैं, हालांकि उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि फिलहाल उनका पूरा ध्यान उन मांगों पर है, जो वह पिछले कुछ महीनों से लगातार उठा रहे हैं।

भारतीय सेना प्रमुख ने बांग्लादेश सैन्य अकादमी का दौरा किया, पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया

ढाका। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को चट्टोग्राम में बांग्लादेश सैन्य अकादमी का दौरा किया, जहां उन्होंने 84वें ‘लॉन्ग कोर्स’ के अधिकारी कैडेट की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया और उनके साथ बातचीत की। दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचे जनरल पांडे ने पासिंग आउट कोर्स के पुरस्कार विजेताओं को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया।

सीबीआई ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना मामले में जांच शुरू की

नयी दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बालासोर रेल दुर्घटना मामले में कथित आपराधिक लापरवाही को लेकर मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज करने के बाद जांच शुरू कर दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक विशेषज्ञों के साथ सीबीआई अधिकारियों की एक टीम सोमवार को ओडिशा के बालासोर जिले में पहुंच गई थी और मंगलवार दोपहर प्राथमिकी दर्ज करने के तुरंत बाद जांच शुरू कर दी गई है।

बीसीआई ने आदान-प्रदान कार्यक्रम के लिए ब्रिटिश समकक्ष के साथ करार पर किए हस्ताक्षर

नयी दिल्ली। बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने अपने ब्रिटिश समकक्ष और ‘लॉ सोसाइटी ऑफ इंग्लैंड ऐंड वेल्स’ के साथ एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके तहत दोनों देशों के वकीलों के लिए आदान-प्रदान कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इससे दोनों देशों के वकीलों को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता सहित विभिन्न कानूनी मुद्दों पर अनुभव और कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

भारत, जर्मनी ने सैन्य मंचों को साथ मिलकर विकसित करने के तरीकों पर चर्चा की

नयी दिल्ली। भारत और जर्मनी ने मंगलवार को अहम रक्षा मंचों को साथ मिलकर विकसित करने के तरीकों पर विचारविमर्श किया। साथ ही जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने करीब 43,000 करोड़ रुपये की लागत से छह विध्वंसक पारंपरिक पनडुब्बियों की खरीद की नयी दिल्ली की योजना में रूचि दिखायी। पिस्टोरियस के साथ वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और जर्मनी साझा लक्ष्यों पर आधारित ‘‘अधिक सहजीवी’’ रक्षा संबंध बना सकते हैं और उन्होंने उत्तर प्रदेश तथा तमिलनाडु के रक्षा गलियारों में जर्मनी को अधिक निवेश के लिए आमंत्रित किया।

दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के सहयोगियों व कर्मचारियों के बयान किए दर्ज

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के सिलसिले में उनके सहयोगियों और उत्तर प्रदेश के गोंडा में उनके आवास पर काम करने वाले लोगों के बयान दर्ज किए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिस लड़की के बयान के आधार पर सिंह के खिलाफ यौन शोषण से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था, उसका बयान दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 164 के तहत एक बार फिर दर्ज किया गया है।

भारत के लोकतंत्र पर व्हाइट हाउस का बयान राहुल गांधी के लिए ‘‘करारा तमाचा’’ है: भाजपा

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर मंगलवार को निशाना साधते हुए कहा कि यह ‘‘विडंबना’’ है कि अमेरिका यात्रा के दौरान गांधी ‘‘बेशर्मी’’ से भारत के लोकतंत्र की आलोचना करते रहे, जबकि अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ का कहना है कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने कहा कि यह कांग्रेस के ‘‘युवराज’’ के लिए एक ‘‘करारा तमाचा’’ है।

भारतीय निशानेबाजों ने सुहल जूनियर विश्व कप में दो और स्वर्ण पदक जीते

सुहल (जर्मनी)। भारत के पिस्टल निशानेबाजों ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को यहां दो और स्वर्ण पदक जीते। भारत ने यह पदक पुरुषों की 25 मीटर स्पर्धा और महिलाओं के 25 मीटर टीम स्पर्धा में जीते। पुरुषों की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में अमनप्रीत सिंह ने 586 अंक बनाकर सोने का तमगा हासिल किया जबकि महिलाओं की 25 मीटर की स्पर्धा में मेघना सादुला, पायल खत्री और सिमरनप्रीत कौर बराड़ ने 1719 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

अक्षिता तलवारबाजी विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करेगी

चेन्नई। चेन्नई की तलवारबाज सी मारिया अक्षिता को चीन में होने वाले एशियाई खेलों सहित आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है। यहां जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि 23 साल की इस खिलाड़ी को दिल्ली में पांच जून को आयोजित चयन ट्रायल के प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!