गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 29 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • महाराष्ट्र के ठाणे में एक 32 वर्षीय महिला की हत्या और शव के कई टुकड़े मिलने के मामले में उनके 56 साल के लिव-इन पार्टनर मनोज साने को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है।
  • फ़्रांस के शहर दक्षिण-पूर्वी एनेसी में एक शख़्स ने कई लोगों पर चाकू से हमला किया है जिसमें छह बच्चे ज़ख़्मी हुए हैं।
  • लंदन के ओवल स्टेडियम में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 469 रन पर ऑल आउट हो गई है।
  • एनआईए ने प्रतिबंधित ख़ालिस्तान समर्थक समूह ख़ालिस्तान टाइगर फ़ोर्स से जुड़े गगनदीप सिंह उर्फ़ मिटी को किया गिरफ़्तार।
  • भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर कड़ी टिप्पणी की है।
  • आरबीआई ने नहीं बदली रेपो रेट, जीडीपी ग्रोथ रेट रही 7.2 फीसद, 2023-24 में 6.5 फ़ीसद रहने का अनुमान।
  • गो फ़र्स्ट एयरलाइंस ने परिचालन कारणों से 12 जून 2023 तक अपनी सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है।
  • महाराष्ट्र के कोल्हापुर में दो संप्रदायों के बीच तनाव और पुलिस से झड़प के बाद पुलिस की प्रेस कॉन्फ़्रेंस, कहा- हालात सामान्य हैं।
  • बिहार में 23 जून को बीजेपी के ख़िलाफ़ विपक्षी पार्टियों की होगी अहम बैठक. राहुल, ममता और केजरीवाल भी होंगे शामिल।
  • योगी सरकार ने संजीव जीवा की हत्या के बाद अदालत परिसर की सुरक्षा में हुई चूक की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की।

कनाडा में इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाले जाने पर भारत ने जताया सख़्त एतराज़

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का जश्न मनाए जाने पर कड़ी टिप्पणी की है। ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी (छह जून) से कुछ दिन पहले कनाडा के ब्रैंपटन शहर में पांच किलोमीटर लंबी एक यात्रा निकाली गई थी।
इस यात्रा के दौरान एक चलती हुई गाड़ी पर इंदिरा गांधी की हत्या का दृश्य दिखाया गया। यहां बता दें कि तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्तूबर 1984 को उनके दो सिख सुरक्षाकर्मियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले जून 1984 में भारतीय सेना ने अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में सिख चरमपंथियों के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई की थी।

केरल में मॉनसून ने दस्तक दी, राज्य के कुछ हिस्सों में हुई भारी वर्षा

तिरुवनंतपुरम। केरल में बृहस्पतिवार को मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। राज्य के नौ जिलों में ‘येलो अलर्ट’ और एक में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

राहुल गांधी को विदेश में भारत की आलोचना करने की आदत है : विदेश मंत्री जयशंकर

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि कांग्रेस नेता को विदेश में भारत की आलोचना करने की आदत है लेकिन अपने आंतरिक मामलों को दुनिया के सामने उठाना देश के हित में नहीं है। जयशंकर ने विश्वास व्यक्त किया कि वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सत्ता बरकरार रखेगा । उन्होंने कहा, ‘‘ 2024 का परिणाम तो वही होगा, हमें पता है।’’

सीमा पर अमन और शांति के बिना चीन के साथ संबंधों में प्रगति नहीं हो सकती : जयशंकर

नयी दिल्ली। बीजिंग को स्पष्ट संदेश देते हुए भारत ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर स्थिति सामान्य नहीं होने तक चीन के साथ संबंधों के सामान्य होने की बात को निराधार करार देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन और शांति होने पर ही चीन के साथ संबंधों में प्रगति हो सकती है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सैनिकों की ‘अग्रिम मोर्चे’ पर तैनाती को मुख्य समस्या करार दिया।

एसजीपीसी ने गुरद्वारे में फिल्माए गए ‘गदर-2’ के दृश्य पर आपत्ति जताई

चंडीगढ़। शिरोमणि गुरद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने एक गुरद्वारे के परिसर में सनी देओल अभिनीत ‘गदर 2’ फिल्म के एक दृश्य की शूटिंग किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है। इस दृश्य के ऑनलाइन क्लिप में सनी देओल और अभिनेत्री अमीषा पटेल हाथ में हाथ डाले एक दूसरे को देख रहे हैं जबकि ‘गतका’ के जानकार उनके इर्द-गिर्द अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं। सनी देओल भाजपा सांसद भी हैं।

ड्रग्स मामले में आर्यन खान को क्लीन चिट देना एनसीबी की विशेष जांच टीम का अंतिम मकसद था : वानखेडे

मुंबई। स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के मुंबई जोन के पूर्व निदेशक समीर वानखेडे ने बृहस्पतिवार को बंबई उच्च न्यायालय में कहा कि क्रूज से मादक पदार्थ की जब्ती मामले में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ‘क्लीन चिट’ देना और उनके खिलाफ मौजूद सबूतों को दबाना एनसीबी की विशेष जांच टीम (एसईटी) का अंतिम मकसद था। बंबई उच्च न्यायालय ने सीबीआई की ओर से दर्ज रिश्वत और उगाही के मामले में वानखेडे की गिरफ्तारी पर अंतरिम रोक की अवधि बृहस्पतिवार को 23 जून तक के लिए बढ़ा दी।

अगले लोकसभा चुनाव में विपक्ष के अरमान भागलपुर पुल की तरह पानी में बह जाएंगे: भाजपा

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी 23 जून को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक के मद्देनजर अपने राजनीतिक विरोधियों पर निशाना साधते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वे भले ही एक दूसरे में सहारा ढूंढ रहे हों लेकिन वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में उनके अरमान उसी प्रकार बह जाएंगे, जिस प्रकार बिहार के भागलपुर में 1,750 करोड़ रुपये का पुल पानी में बह गया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर भारतीय लोकतंत्र को चोट पहुंचाने के लिए ‘बाहरी ताकतों’ के इस्तेमाल का भी आरोप लगाया और दावा किया कि लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही इस प्रकार की गतिविधियों का बढ़ना इस बात का संकेत है कि ‘सत्ता की भूख’ में वह देश की लोकतांत्रिक प्रणाली पर चोट करने को आमादा है।

रूस में फंसे यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान सैन फ्रांसिस्को पहुंचा

मुंबई/सैन फ्रांसिस्को। एअर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी आने के कारण रूस के मगदान में फंसे यात्रियों को लेकर एक अन्य विमान बृहस्पतिवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंच गया। एअर इंडिया के दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुए एक विमान को इंजन में तकनीकी खराबी के कारण मंगलवार को रूस के सुदूर मगदान शहर में आपात स्थिति में उतारना पड़ा था।

मोदी ने सऊदी अरब के ‘क्राउन प्रिंस’ को सूडान से भारतीयों की निकासी में मदद के लिए धन्यवाद दिया

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद से बृहस्पतिवार को बात की और अप्रैल में सूडान से भारतीयों की निकासी के दौरान उनके देश के ‘उत्कृष्ट समर्थन’ के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने उन्हें आगामी हज यात्रा की शुभकामनाएं भी दीं।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
error: Content is protected !!