गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 13 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

  • भोपाल के सतपुड़ा भवन में भीषण आग, हादसे में कोई घायल तो नहीं लेकिन आदिवासी कल्याण और उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े कई दस्तावेज़ राख हुए।
  • पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि-यह दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच एक गहरे संबंध को दिखाता है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली में बाइक-टैक्सी सेवाओं पर लगाई रोक, कहा- जब तक दिल्ली सरकार संबंधित नियम तय नहीं करती रोक जारी रहेगी।
  • बिपरजोय तूफ़ान : मौसम विभाग ने गुजरात के ज़िलों में बड़े नुकसान की आशंका जताई।
  • मणिपुर हिंसा: असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने शांति योजना के साथ कुकी विद्रोही समूहों से मुलाक़ात की।

प्रौद्योगिकी भारत-अमेरिका संबंधों की वास्तविक क्षमता सामने लाने का ‘‘अहम जरिया’’ है : संधू

वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भारत-अमेरिका साझेदारी को और तेजी से बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी की ताकत को रेखांकित किया और कहा कि दोनों देशों के संबंधों की वास्तविक क्षमता को सामने लाने का ‘‘सबसे अहम जरिया’’ प्रौद्योगिकी ही है। संधू का यह बयान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी यात्रा से ठीक पहले आया है। राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान, वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

अमेरिका की भारत के साथ ‘‘महत्वपूर्ण’’ रक्षा साझेदारी, क्वाड में ‘‘बेहतरीन सहयोग’’ : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका की भारत के साथ ‘‘महत्वपूर्ण’’ रक्षा साझेदारी है और क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद समूह) में ‘‘बेहतरीन सहयोग’’ है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सामरिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी यात्रा से पहले सोमवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

विपक्षी दलों ने कोविन डेटा में सेंध लगने के दावे की जांच की मांग की

नई दिल्ली। विपक्षी दलों ने कोविन प्लेटफॉर्म के डेटा में सेंधमारी की खबरों के बीच सोमवार को कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए।
उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत लाभार्थियों के डेटा में सेंध लगने का दावा करने वाली खबरें ‘‘बेबुनियाद’’ हैं और उसने देश की नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी सर्ट-इन से मामले में जांच करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।

एनआईए ने लंदन के भारतीय उच्चायोग में हिंसक प्रदर्शन करने वालों की पहचान के लिये लोगों से मदद मांगी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने इस साल मार्च में लंदन में भारतीय उच्चायोग में हिंसक प्रदर्शन करने और तोड़फोड़ करने वालों की पहचान करने में सोमवार को आम लोगों से मदद मांगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एनआईए के प्रवक्ता ने 19 मार्च को हुई घटना के पांच वीडियो के लिंक अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए और लोगों से फुटेज में देखे गए व्यक्तियों के बारे में कोई भी जानकारी एनआईए को उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

चक्रवात बिपारजॉय: प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक में संवेदनशील स्थलों से लोगों की निकासी सुनिश्चित करने को कहा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि बचाव दल चक्रवात बिपारजॉय के मार्ग में संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित कर रहे हैं। यह चक्रवात बृहस्पतिवार को गुजरात के कच्छ क्षेत्र में दस्तक दे सकता है।

शाहरूख खान ने ‘द आर्चीज़’ की टीम को शुभकामनाएं दीं

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने नेटफ्लिक्स की आगामी फिल्म ‘द आर्चीज़’ की टीम को सोमवार को शुभकामनाएं दी। इस फिल्म से उनकी बेटी सुहाना खान अपने अभिनय करियर की शुरुआत कर रही हैं। ज़ोया अख्तर द्वारा निर्देशित फिल्म से दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी और फिल्म निर्माता बोनी कपूर की बेटी खुशी कपूर और अभिनेता अमिताभ बच्चन के नवासे अगस्त्य नंदा भी अपने अभिनय सफर की शुरुआत कर रहे हैं।

प्रधान न्यायाधीश का कार्यकाल कम से कम छह महीने का होना चाहिए : एससीबीए अध्यक्ष

नयी दिल्ली। ‘सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन’ (एससीबीए) के अध्यक्ष आदिश अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि भारत के प्रधान न्यायाधीश का कार्यकाल कम से कम छह महीने का होना चाहिए ताकि न्याय के उचित प्रशासन के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित किया जा सके। उनके सम्मान के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एससीबीए अध्यक्ष ने उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए तय मौजूदा मानदंडों में भी बदलाव की मांग की।

दिल्ली संबंधी अध्यादेश को संसद से पारित कराने के लिए पर्याप्त समर्थन: भाजपा सूत्र

नई दिल्ली। दिल्ली की प्रशासनिक सेवाओं पर नियंत्रण को लेकर एक अध्यादेश से संबंधित एक विधेयक को पारित कराने के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के पास संसद में पर्याप्त समर्थन है। पार्टी के सूत्रों ने सोमवार को यह दावा किया। सूत्रों ने यह दावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए यहां रामलीला मैदान में एक रैली आयोजित करने के एक दिन बाद किया है।

उप्र: उन्‍नाव में ट्रक के पेड़ से टकराने से दो लोगों की मौत

उन्नाव (उप्र)। उन्नाव जिले के सफीपुर कोतवाली इलाके में उन्नाव-हरदोई मार्ग पर एक तेज रफ्तार ट्रक के अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराने से दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक बच्चे समेत पांच अन्य लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोमवार शाम हुए इस हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से भाग गया।

जम्मू-कश्मीर : मंत्रियों के बंगलों पर ‘अवैध कब्जे’ संबंधी याचिका पर प्रशासन के जवाब से अदालत नाराज

जम्मू। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने सोमवार को प्रशासन द्वारा दायर उस रिपोर्ट पर नाराजगी व्यक्त की, जिसमें कहा गया कि केंद्र शासित प्रदेश में पूर्व मंत्रियों, विधायकों और नौकरशाहों द्वारा मंत्रियों के लिए बने बंगलों पर अनधिकृत कब्जे के संबंध में दायर एक जनहित याचिका में उठाए गए मुद्दे का समाधान नहीं किया गया है। मुख्य न्यायाधीश एन कोटिश्वर सिंह और न्यायमूर्ति पुनीत गुप्ता की खंडपीठ ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को 19 जुलाई को सूचीबद्ध अगली सुनवाई पर उन कारणों को बताने को कहा है जिनके आधार पर इन आवासों को उक्त लोगों को आवंटित किया गया है।

पिछले वित्तवर्ष में विकास दर 7.2 प्रतिशत थी, जो अपेक्षाओं से अधिक है: नागेश्वरन

कोच्चि। भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार, डॉ वी अनंत नागेश्वरन ने सोमवार को कहा कि मार्च 2023 को समाप्त वित्त वर्ष (2022-23) के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि 7.2 प्रतिशत थी, जो उम्मीदों से अधिक है। ‘एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया’ (एसोचैम) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान नागेश्वरन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया और कहा कि सरकार मध्यम अवधि के प्रदर्शन को लेकर आशान्वित है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!