गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 55 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • इंडिगो ने एयरबस को दिया 500 विमानों का ऑर्डर, कुल 55 अरब डॉलर की डील।
  • कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने बीजेपी नेता अमित मालवीय के खिलाफ़ दर्ज कराई मानहानि की शिकायत।
  • आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा रॉ के प्रमुख होंगे. वो सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे. सिन्हा का कार्यकाल दो साल का होगा।
  • नेपाल में आदिपुरुष फ़िल्म को लेकर नाराज़गी बढ़ गई है. राजधानी काठमांडू के बाद पोखरा में भी फ़िल्म को बैन करने का एलान किया गया है।
  • कनाडा में खालिस्तान समर्थक हरदीप निज्जर की गोलीमार कर हत्या
  • दिल्ली से देहरादून जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर बीती रात (18-19 जून) हुआ पथराव
  • फिल्म आदिपुरुष पर विवाद के बाद नेपाल की राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों पर सोमवार से बैन लगाया गया है।

कांग्रेस ने कर्नाटक में शेट्टर को विधान परिषद चुनाव का उम्मीदवार बनाया

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर को सोमवार को प्रदेश विधान परिषद के चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, विधान परिषद चुनाव के लिए शेट्टर के अलावा टी कंम्पकनूर और एन एस बोसराजू को उम्मीदवार बनाया गया है। कर्नाटक के हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में शेट्टर को हुबली-मध्य धारवाड़ से हार का सामना करना पड़ा था। शेट्टर विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। बोसराजू प्रदेश सरकार में मंत्री हैं।

हिमाचल में नौकरी चाहने वालों को पंजीकरण के लिए रोजगार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं: सुक्खू

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को कहा कि राज्य में नौकरी चाहने वालों को अब खुद को पंजीकृत कराने के लिए रोजगार कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि राज्य सरकार एक नयी ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली लेकर आई है। सुक्खू ने कहा कि श्रम एवं रोजगार विभाग ने एक नया सॉफ्टवेयर ईईएमआईएस (रोजगार विनिमय प्रबंधन सूचना प्रणाली) विकसित किया है, जो पूरी तरह से परिचालन में है और आवेदक बिना किसी वित्तीय प्रभाव के ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश : करेरी झील के पास फंसे 26 पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भारी बारिश के कारण करेरी झील के पास फंसे पर्यटकों सहित कुल 26 लोगों को पुलिस और आपदा प्रबंधन टीमों ने संयुक्त प्रयास से बचा लिया। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश की वजह से एक नाले में पानी भर जाने के कारण झील में फंसे पर्यटकों और स्थानीय लोगों को कांगड़ा पुलिस और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने रविवार रात को बचा लिया है।

अमेरिका के साथ करीबी रक्षा सहयोग प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का प्रमुख एजेंडा

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 जून तक अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा पर रहेंगे जिसमें दोनों पक्षों के बीच ‘रक्षा औद्योगिक सहयोग रोडमैप’, उभरते एवं महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहित कई अहम क्षेत्रों में सहयोग के ठोस परिणाम सामने आने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बारे में विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘ यह दोनों देशों के संबंधों को लेकर मील का पत्थर है। यह एक महत्वपूर्ण यात्रा है।’’

युवा पेशेवरों के लिए नया ‘दक्षता’ पाठ्यक्रम अब सरकार के आईजीओटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध

नयी दिल्ली। युवा पेशेवरों के लिए एक नया ऑनलाइन पाठ्यक्रम ‘दक्षता’ (प्रशासन में समग्र परिवर्तन के लिए दृष्टिकोण, ज्ञान, कौशल का विकास) अब ‘इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग’ (आईजीओटी) कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। कार्मिक मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म सरकारी अधिकारियों को उनकी क्षमता निर्माण यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक पोर्टल है।

पुरी में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान जगन्नाथ के ‘‘नबजौबन दर्शन’’ किए

पुरी। पुरी श्रीमंदिर में सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ के ‘‘नबजौबन दर्शन’’ किए।
श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के एक अधिकारी ने बताया कि अनुष्ठान निर्धारित समय सुबह 8 बजे से 45 मिनट पहले 7 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा रॉ प्रमुख नियुक्त किए गए

नयी दिल्ली। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी रवि सिन्हा को सोमवार को भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया। सिन्हा ने सामंत कुमार गोयल की जगह ली है, जिनका कार्यकाल 30 जून, 2023 को पूरा हो रहा है। छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी सिन्हा वर्तमान में मंत्रिमंडल सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

यूनान नौका त्रासदी : 300 से अधिक पाकिस्तानी नागरिकों की मौत की आशंका

कराची। यूनान के तट के निकट लगभग 750 यात्रियों से भरी हुई नौका के डूबने से 300 से अधिक पाकिस्तानी नागरिकों की मौत होने की आशंका है। एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। इस बीच, एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान सरकार ने मानव तस्करों पर नकेल कसते हुए देश के विभिन्न हिस्सों से कम से कम 12 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है।

प्रचंड’ के नेतृत्व वाली पार्टी और तीन अन्य दलों ने ‘सोशलिस्ट फ्रंट नेपाल’ का गठन किया

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले सीपीएन (माओवादी सेंटर) और तीन अन्य वामपंथी दलों ने देश में समाजवादी क्रांति को पूरा करने के उद्देश्य से सोमवार को एक बड़ा मोर्चा बनाया। सत्ताधारी दलों- सीपीएन (माओवादी सेंटर), पीपुल्स सोशलिस्ट पार्टी (जेएसपी) और सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) पार्टी और सीपीएन कम्युनिस्ट पार्टी (जेएसपी), जो सरकार में नहीं है, ने यहां एक कार्यक्रम में ‘सोशलिस्ट फ्रंट नेपाल’ का गठन करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या, भारत में वांछित था

नयी दिल्ली। खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में एक गुरद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गयी। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। निज्जर (45) भारत में अति वांछित आतंकवादियों में शामिल था जिस पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित था। खबरों के मुताबिक, दो अज्ञात बंदूकधारियों ने निज्जर (45) पर तब गोलियां चलाईं, जब वह पश्चिम कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में सरे स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारा की पार्किंग से सोमवार को भारतीय समयानुसार सुबह छह बजे (कनाडा समयानुसार 18 जून, रविवार रात साढ़े आठ बजे) अपने वाहन से निकलने की तैयारी कर रहा था।

तूर ने अपना एशियाई रिकॉर्ड तोड़ विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई किया, श्रीशंकर ने लंबी कूद का स्वर्ण जीता

भुवनेश्वर। भारत के शीर्ष गोला फेंक एथलीट तेजिंदर पाल तूर ने सोमवार को यहां राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप के अंतिम दिन 21.77 मीटर के थ्रो से अपना एशियाई रिकॉर्ड तोड़कर विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई किया। पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे तूर का एशियाई रिकॉर्ड 21.49 मीटर का था जो उन्होंने 2021 में पटियाला में बनाया था। इस 28 साल के एथलीट ने कलिंग स्टेडियम में तीसरे थ्रो में 21.77 मीटर दूर गोला फेंका जो इस सत्र में विश्व में नौंवा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!