गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री मंगलवार देर रात अमेरिका पहुंचे, आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मनाएंगे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस।
  • न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गजों से मुलाकात की, जिसमें ट्विटर के सीईओ एलन मस्क, प्रोफेसर नसीम निकोलस तालेब, रे डेलियो और दूसरे कई लोग शामिल हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज़ 2023 के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से जीत दर्ज कर ली है।
  • रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने डायरेक्टर ओम राउत की ‘आदिपुरुष’ में प्राचीन भारतीय महाकाव्य रामायण की ग़लत व्याख्या पर नाराज़गी जाहिर की
  • टाइटैनिक के मलबे तक पर्यटकों को ले जाने वाली पनडुब्बी की खोज रविवार से जारी है. अब सिर्फ 40 घंटे से भी कम की ऑक्सीजन बची है।
  • वेस्ट बैंक में हुई गोलीबारी की एक घटना में चार इसराइलियों की मौत हो गई है और कई घायल हो गए हैं।
  • चीन ने एक बार फिर से लश्कर-ए-तैयबा के चरमपंथी साजिद मीर का नाम ‘अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों’ की सूची में डालने के लिए अमेरिका और भारत के संयुक्त प्रस्ताव को रोक दिया है।

चीन ने संयुक्त राष्ट्र में आतंकी साजिद मीर को काली सूची में डालने के प्रस्ताव पर अड़ंगा लगाया

संयुक्त राष्ट्र। चीन ने भारत और अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिये लाए गए प्रस्ताव पर मंगलवार को अड़ंगा लगा दिया। पाकिस्तान में मौजूद मीर 26 नवंबर 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों में शामिल होने के कारण वांछित है। चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत वैश्विक आतंकवादी के रूप में मीर को काली सूची में डालने और उसकी संपत्ति जब्त करने, यात्रा प्रतिबंध और हथियार प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिका द्वारा पेश किए गए तथा भारत द्वारा साथ मिलकर तैयार किए गए प्रस्ताव पर अड़ंगा लगा दिया।

निर्वाचन आयोग ने असम परिसीमन प्रस्ताव जारी किया; लोकसभा, विधानसभा सीट संख्या में कोई बदलाव नहीं

नयी दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने असम के लिए परिसीमन मसौदा दस्तावेज जारी करते हुए पूर्वोत्तर राज्य में विधानसभा सीट की संख्या 126 और लोकसभा सीट की संख्या 14 पर बरकरार रखने का प्रस्ताव दिया है। आधिकारिक बयान के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित विधानसभा सीट को आठ से बढ़ाकर नौ और अनुसूचित जनजाति की सीट को 16 से बढ़ाकर 19 किया जाए।

आईएएस, आईपीएस अधिकारी 48 घंटे से अधिक हिरासत में रहते हैं, तो निलंबन की पुष्टि की जरूरत नहीं: केंद्र

नयी दिल्ली। केंद्र ने कहा है कि अगर कोई आईएएस, आईपीएस या आईएफओएस अधिकारी 48 घंटे से अधिक समय तक हिरासत में रहता है, तो केंद्र सरकार द्वारा निलंबन की पुष्टि किए जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) नियम, 1969 के प्रावधानों के तहत माने जाने वाले (डीम्ड) निलंबन के मुद्दे और निलंबन की पुष्टि की आवश्यकता के संबंध में सरकार को कई प्रश्न प्राप्त होने के बाद यह स्पष्टीकरण आया है।

राष्ट्रपति मुर्मू और गृह मंत्री से मुलाकात करेंगे सिद्धरमैया

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया बुधवार को दिल्ली का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे से जुड़े कार्यक्रम के अनुसार, सिद्धरमैया बुधवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

रूस-युक्रेन युद्ध को लेकर भारत ‘तटस्थ’ नहीं, बल्कि शांति के पक्ष में रहा: प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की ‘तटस्थ’ भूमिका की आलोचनाओं को खारिज करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत इस मामले में शांति का पक्षधर रहा है, युद्ध का नहीं। अपने अमेरिका दौरे की शुरुआत से पहले ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ को दिए एक साक्षात्कार में मोदी ने कहा कि सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून और राष्ट्रों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए तथा विवादों को ‘कूटनीति और बातचीत’ के जरिए हल करना चाहिए।

आलोचकों की सराहना बटोर चुकी ‘पास्ट लाइव्स’ सात जुलाई को रिलीज होगी

मुंबई। फिल्म निर्माता सेलिन सॉंग्स की मशहूर फिल्म ‘पास्ट लाइव्स’ सात जुलाई से भारतीय सिनेमाघरों में अपनी शुरुआत करने जा रही है। पीवीआर आइनॉक्स पिक्चर्स ने यह घोषणा की। एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि दर्शकों को समय और विश्वास के जरिए एक नई यात्रा पर ले जाने वाली इस फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर अमेरिका के सनडान्स फिल्म फेस्टिवल के 2023 में आयोजित संस्करण में किया गया था।

बीईएल को आकाश वेपन सिस्टम्स, अन्य से 5,900 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) को 5,900 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 3,914 करोड़ रुपये का ऑर्डर आकाश प्राइम वेपन सिस्टम से मिला है। बीईएल ने बयान में कहा कि उसे उन्नत आकाश हथियार प्रणाली की दो रेजिमेंट के लिए 3,914 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं।

अमेरिका-भारत रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए जबरदस्त अवसर: पेंटागन

वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा विभाग ‘पेंटागन’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंध रक्षा क्षेत्र में सहयोग के जबरदस्त अवसर प्रदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ वार्ता के लिए अमेरिका पहुंचे हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने सोमवार को कहा था कि भारत और अमेरिका रक्षा क्षेत्र में उद्योगों के लिए सह-उत्पादन, सह-विकास और आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने के लिए एक रोडमैप का अनावरण करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे

न्यूयॉर्क। अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यहां जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे और वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘न्यूयॉर्क शहर पहुंच गया हूं। कल, 21 जून को विभिन्न नेताओं के साथ बातचीत और योग दिवस आयोजन सहित विभिन्न कार्यक्रम का इंतजार कर रहा हूं।’’

उज्बेकिस्तान से हारा भारत, टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर

पाथुम थानी (थाईलैंड)। भारत की क्वार्टरफाइनल उम्मीदों को करारा झटका लगा जब उसे मंगलवार को यहां एएफसी अंडर-17 एशियाई कप के ग्रुप डी के अपने दूसरे मैच में उज्बेकिस्तान से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। मैच का एकमात्र गोल उज्बेकिस्तान के नाम रहा जिसके लिये स्थानापन्न मुखामेदाली रेमोव ने गोल दागा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!