गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 26 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा समाप्त, 2 दिन के दौरे पर आज मिस्र पहुंचेंगे।
  • रूस की प्राइवेट आर्मी ‘वागनर ग्रुप’ के चीफ येवगेनी प्रिगोज़िन पर रूस के ख़िलाफ़ विद्रोह करने का आरोप, मॉस्को समेत कई शहरों में सुरक्षा बढ़ाई गई।
  • पूर्व में यूक्रेनी सीमा पर स्थित रूस के रोस्तोव शहर के गवर्नर ने नागरिकों से घर के अंदर रहने की अपील की है।
  • मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और मुगल बादशाह औरंगज़ेब की तस्वीर वाले होर्डिंग लगाने के मामले में अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया है।
  • मणिपुर हिंसा को लेकर आज दिल्ली में ऑल पार्टी मीटिंग होगी. गृह मंत्री अमित शाह इसकी अध्यक्षता करेंगे
  • वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ़ वनडे और टेस्ट सिरीज़ के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है। चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव टीम में शामिल नहीं है।

सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने दक्षिण पश्चिमी कमान का दौरा किया

जयपुर। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को दक्षिण पश्चिमी कमान से संबंधित अभियानगत पहलुओं पर चर्चा की। जनरल चौहान ने कमान का दौरा किया तथा भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की।

विपक्ष की बारात का दूल्हा तो कांग्रेस का नेता ही होगा : आचार्य प्रमोद कृष्णम

बरेली (उप्र)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के नेतृत्व के लिए कांग्रेस को ही सबसे प्रासंगिक करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि विपक्ष की बारात का दूल्हा तो कांग्रेस का नेता ही होगा। एक धार्मिक कार्यक्रम में यहां भाग लेने आये आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पत्रकारों से बातचीत में पटना में विपक्षी दलों की बैठक को लेकर उठे सवालों के जवाब में कहा कि ”विपक्ष की बारात का दूल्हा तो कांग्रेस का नेता ही होगा, अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराना है तो विपक्ष को कांग्रेस का साथ देना होगा, तभी हम 2024 में डटकर मुकाबला कर पाएंगे।” उन्होंने कहा कि ”कांग्रेस के पास अपना दृष्टिकोण है, बड़ी टीम है, कांग्रेस में नेताओं की कमी नहीं है। राहुल गांधी काबिल नेता हैं और सभी क्षेत्रीय दलों को राहुल गांधी के साथ आना होगा, कांग्रेस पार्टी के झंडे के नीचे काम करना होगा, तभी उनको भाजपा से मुक्ति मिल सकती है अन्यथा भाजपा को हराने का किसी भी पार्टी में दम नहीं है।”

सामूहिक दुष्कर्म, हत्या मामले में पुलिस कांस्टेबल सहित दो गिरफ्तार, शव का अंतिम संस्कार

जयपुर। बीकानेर में एक दलित महिला के साथ कथित सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में पुलिस ने बर्खास्त कांस्टेबल सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं परिजन ने शुक्रवार शाम को शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

मध्य प्रदेश में मानसून के इस सप्ताहांत में दस्तक देने की संभावना: आईएमडी

भोपाल। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के इस सप्ताहांत मध्य प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है, जबकि राजधानी भोपाल सहित राज्य के 18 जिलों में आज मानसून पूर्व बारिश हुई है। उन्होंने कहा कि भोपाल में आज 12 घंटों में (सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े आठ बजे तक) डेढ इंच से अधिक बारिश हुई।

हिम्मत शाह की कलाकृतियों की प्रदर्शनी से होगी जयपुर कल्चर एडं आर्टस सेंटर की शुरूआत

जयपुर। जयपुर संस्कृति एवं कला केन्द्र की शुरुआत दो जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कलाकार हिम्मत शाह की कलाकृतियों की प्रदर्शनी के साथ होगी। 90 साल के कलाकार की कलाकृतियों की प्रदर्शनी चार महीने तक चलेगी।

भाजपा विभिन्न मुद्दों पर आगामी माह में गहलोत सरकार को घेरेगी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष सीपी जोशी ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी अगले महीने एक विशेष अभियान में कानून-व्यवस्था, भ्रष्टाचार, महिलाओं और दलितों पर अत्याचार सहित अनेक मुद्दों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को घेरेगी। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में कानून व्यवस्था खराब हुई है और महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं वहीं परीक्षापत्र लीक की घटनाएं भी हुईं।

जीई एयरोस्पेस-एचएएल समझौते के तहत 80 प्रतिशत प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण भारत को होगा: अधिकारी

नयी दिल्ली। अमेरिकी रक्षा कंपनी जीई एयरोस्पेस हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ हुए अपने समझौते के तहत एफ 414 लड़ाकू जेट इंजन के उत्पादन के लिए 80 प्रतिशत प्रौद्योगिकी भारत को हस्तांतरित करेगी। रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) एयरोस्पेस ने भारतीय वायुसेना के लिए संयुक्त रूप से लड़ाकू जेट इंजन का उत्पादन करने के लिए बृहस्पतिवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

हैरिस ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में मोदी की प्रतिबद्धता की सराहना की

वाशिंगटन। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिका-भारत संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता की शुक्रवार को सराहना की। हैरिस तथा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में विदेश मंत्रालय में दोपहर भोज का आयोजन किया। अमेरिकी मीडिया ने प्रधानमंत्री मोदी की राजकीय यात्रा को विशेष कवरेज दी।

अमेरिका के प्रमुख अखबारों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा से जुड़ी खबरों को विशेष कवरेज के साथ प्रकाशित किया है। अमेरिकी अखबारों ने प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के अलावा मोदी की इस यात्रा से जुड़े कई पहलुओं का उल्लेख कर उन पर चर्चा करने वाली खबर प्रकाशित की हैं।

भारत-अमेरिका नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ दोपहर भोज के दौरान अपने संबोधन में कहा कि पिछले नौ वर्षों में दोनों देशों ने लंबी और खूबसूरत यात्रा तय की है तथा रक्षा, सामरिक क्षेत्र से लेकर धरती, आकाश सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग को प्रगाढ़ किया है तथा नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नयी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का आभार जताया।

कई पहलवानों के कोच और अभिभावकों ने छह पहलवानों को दी गयी छूट वापस लेने की मांग की

नई दिल्ली। कई स्थापित और उभरते हुए पहलवानों के कोच और उनके माता-पिता ने विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और तीन अन्य पहलवानों को एशियाई खेलों और विश्व चैम्पियनशिप के लिए होने वाले ट्रायल से दी गई छूट वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इन महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के लिए पहलवानों का चयन निष्पक्ष होना चाहिए। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) तदर्थ समिति इन छह पहलवानों को फायदा पहुंचाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है जिसमें बजरंग की पत्नी संगीता फोगाट, साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान और जितेंद्र किन्हा भी शामिल हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!