गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 46 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में :

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिस्र ने अपने सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ़ द नील’ से सम्मानित किया है. मोदी दो दिन के मिस्र दौरे पर थे।
  • मणिपुर के मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक के एक दिन बाद आज नई दिल्ली में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गृह मंत्री शाह से मुलाकात कर उन्हें राज्य की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया है।
  • रूस के पूर्व प्रधानमंत्री मिखाइल कैसियानोव ने पुतिन के लिए कहा है कि “ये उनके अंत की शुरुआत है… और वे फिलहाल बड़ी मुसीबत में हैं।
  • असदुद्दीन ओवैसी ने रविवार को कुछ समाचार चैनलों पर ये आरोप लगाया कि उनकी बुलढाणा (महाराष्ट्र) रैली में मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब के समर्थन में कथित तौर पर नारे लगाए जाने की झूठी रिपोर्टें दिखाई जा रही हैं।
  • जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के नेता ग़ुलाम नबी आज़ादी ने पुलवामा के एक मस्जिद में हुई कथित घटना को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मिस्र दौरे के दौरान काहिरा में मौजूद एक हज़ार साल पुरानी अल-हाकिम मस्जिद का दौरा किया है. इस मस्जिद की मरम्मत का काम तीन महीने पहले ही पूरा हुआ है।
  • उत्तर प्रदेश के उन्नाव में पत्रकार मन्नू अवस्थी को शनिवार देर रात गोली मारने की घटना सामने आई है. गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
  • अमेरिकी अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी को प्राइवेट मिलिट्री कंपनी वागनर के बॉस येवगेनी प्रिगोज़िन के प्लान के बारे में बुधवार से ही पता था।
  • सोशल मीडिया पर उत्पीड़न का सामना कर रहीं ‘द वाल स्ट्रीट जर्नल’ की पत्रकार सबरीना सिद्दीक़ी का दक्षिण एशियाई पत्रकार संघ ने समर्थन किया है।

मोदी की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान भारत-मिस्र ने संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ाया

काहिरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के बीच राजनीतिक एवं सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर हुई व्यापक बातचीत के बाद रविवार को भारत और मिस्र ने अपने संबंधों को नयी गति प्रदान करते हुए इन्हें ‘रणनीतिक साझेदारी’ तक बढ़ा दिया। मिस्र के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर देश की राजकीय यात्रा करने वाले मोदी ने अल-सीसी के साथ आमने-सामने की बातचीत की और इस दौरान उन्होंने क्षेत्र तथा विश्व में हो रहे महत्वपूर्ण घटनाक्रमों की समीक्षा की। यह 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा नेताओं ने आपातकाल के लिए कांग्रेस पर बोला हमला

नई दिल्ली। 25 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने रविवार को आपातकाल के ‘‘काले दिनों’’ को याद करते हुए उन दिनों को देश के इतिहास का ऐसा कालखंड बताया, जो संवैधानिक मूल्यों के ‘‘एकदम विपरीत’’ था। अमित शाह, राजनाथ सिंह, अनुराग ठाकुर, किरेन रीजीजू, स्मृति ईरानी, ​​प्रह्लाद जोशी, नितिन गडकरी और अर्जुन राम मेघवाल सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित आपातकाल की 48वीं बरसी पर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। भाजपा नेताओं ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व ने ‘‘राष्ट्रीय हित से ऊपर एक परिवार के अहंकार’’ को ध्यान में रखते हुए लाखों लोगों को रातों-रात जेल में डाल दिया।

ममता बनर्जी पंचायत चुनाव में करेंगी अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में आगामी पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को कूच बिहार से अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगी। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने यहां बताया कि पार्टी सुप्रीमो बनर्जी रविवार दोपहर उत्तर बंगाल के कूच बिहार पहुंचीं, जहां वह सोमवार को एक जनसभा को संबोधित करेंगी और पंचायत चुनाव के लिये अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगी।

अमेरिका, मिस्र की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी भारत रवाना

काहिरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मिस्र की अपनी पहली यात्रा समाप्त करने के बाद रविवार को भारत के लिए रवाना हो गए, जहां उन्हें अरब देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से सम्मानित किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा के समापन के बाद शनिवार को यहां पहुंचे मोदी का हवाई अड्डे पर मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने स्वागत किया।

अमेरिका के आठ उत्पादों से सीमा शुल्क हटाएगा भारत

नई दिल्ली। भारत, अमेरिका से आयात होने वाले चना, दाल और सेब समेत आठ उत्पादों से सीमा शुल्क हटाएगा। भारत ने इन पर सीमा शुल्क 2019 में लगाया था जब अमेरिका ने इस्पात और एल्युमिनियम के कुछ उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था। सूत्रों ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देश विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के छह विवादों को खत्म करने और अमेरिका के उत्पादों पर प्रतिशोध स्वरूप लगाए गए शुल्कों को हटाने पर सहमत हुए थे।

20 के इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक 26 से 28 जून तक उत्तराखंड में होगी

नई दिल्ली। जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (आईडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक उत्तराखंड के ऋषिकेश में होगी। बैठक में बुनियादी ढांचे में निवेश की दिशा में अभिनव तरीकों व अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी। वित्त मंत्रालय ने कहा, “इस बैठक में अन्य प्राथमिकताओं के साथ-साथ ‘भविष्य के शहरों के वित्त पोषण: समावेशी, लचीलेपन और टिकाऊपन’ पर चर्चा सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी : योगी आदित्यनाथ

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि प्रदेश सरकार ने लगभग 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इस संबंध में पिछले साल राज्य में हुए निवेशक सम्मेलन में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए थे। यहां रिलायंस समूह की फर्म एडवर्ब के 200 करोड़ रुपये के रोबोट विनिर्माण संयंत्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य को पहली बार सभी 75 जिलों के लिए निवेश प्रस्ताव मिले हैं और सबसे ज्यादा प्रस्ताव गौतम बुद्ध नगर जिला के लिए आए हैं।

विश्व कप क्वालीफायर में आयरलैंड पर बडी जीत से श्रीलंका सुपर सिक्स में

बुलावायो। श्रीलंका ने रविवार को यहां आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में आयरलैंड की उम्मीदें पस्त करते हुए 133 रन की बड़ी जीत दर्ज कर सुपर सिक्स चरण में क्वालीफाई किया। इस नतीजे से स्कॉटलैंड और ओमान ने भी सुपर सिक्स में स्थान पक्का कर लिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!