गुड इवनिंग न्यूज़ : शाम के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 35 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। पेश हैं आज शाम के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • रूस ने मंगलवार को पूर्वी यूक्रेन के क्रामतोर्स्क शहर में दो मिसाइल हमले किए. इस हमले में दो लोगों की जान चली गई, वहीं 22 नागरिक घायल हैं।
  • आम आदमी पार्टी ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव समेत सभी आगामी चुनाव वह अकेले लड़ेगी।
  • बिहार में दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी को भी अब शिक्षक बनने की अनुमति मिल गई है। मंगलवार को नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फ़ैसला लिया गया।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कथित गोलीबारी में मारे गए सीमा सुरक्षा बल के जवानों के परिजनों के लिए मुआवजे और नौकरी की घोषणा की है।
  • अब भारत में कोई भी चीनी पत्रकार नहीं हैं। चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के आख़िरी बचे रिपोर्टर ने वीज़ा विस्तार से इनकार किए जाने के बाद लगभग एक हफ़्ते पहले नई दिल्ली छोड़ दी है।

ईडी ने सुपरटेक के प्रमुख आर के अरोड़ा को गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रियल एस्टेट कंपनी सुपरटेक के अध्यक्ष एवं स्वामी आर के अरोड़ा को धनशोधन से जुड़े आरोपों को लेकर मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां ईडी कार्यालय में तीसरे दौर की पूछताछ के बाद अरोड़ा को धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की विभिन्न धाराओं के तहत हिरासत में ले लिया गया।

केंद्र ने केजरीवाल के आवास के संबंध में ‘अनियमितताओं’ का कैग ऑडिट शुरू किया, आप-भाजपा में तकरार

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास के पुनर्निर्माण में कथित अनियमितताओं के मामले में भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) द्वारा एक विशेष ऑडिट शुरू किया है। इस कदम के बाद सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है। उपराज्यपाल वी के सक्सेना के कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने उपराज्यपाल के 24 मई को प्राप्त एक पत्र पर गौर करने के बाद विशेष कैग ऑडिट की सिफारिश की है। पत्र में मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास के ‘‘पुनर्निर्माण’’ में ‘‘घोर और प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितताओं’’ का उल्लेख किया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी 30 जून को दिल्ली विश्वविद्यालय की तीन इमारतों की आधारशिला रखेंगे

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तीन इमारतों की आधारशिला रखेंगे तथा ‘कॉफी टेबल’ पुस्तकों का विमोचन करेंगे। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि ये इमारतें प्रौद्योगिकी संकाय, एक कंप्यूटर केंद्र और एक अकादमिक ब्लॉक के लिए हैं और सात मंजिल वाली ये इमारतें अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे वाली होंगी।

राहत शिविरों में रह रहे हिंसा पीड़ितों को 1,000 रुपये की सहायता मिलेगी : मणिपुर के मुख्यमंत्री

इंफाल। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मंगलवार को कहा कि राज्य में जातीय दंगों के कारण राहत शिविरों में रह रहे लोगों को उनकी सरकार 1,000 रुपये की एकमुश्त मदद देगी। सिंह ने इंफाल ईस्ट जिले के खुमान लैंपक खेल परिसर में बनाए गए एक राहत शिविर में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह सहायता इसलिए दी जाएगी, ताकि शिविरों में रह रहे लोग कपड़े और जरूरत के अन्य सामान खरीद सकें। इस राहत शिविर में 106 महिलाएं और बच्चे रह रहे हैं।

ममता बनर्जी परेशान हैं क्योंकि भाजपा भ्रष्टाचार से लड़ रही है: भूपेंद्र यादव

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी परेशान हैं क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भ्रष्टाचार से लड़ रही है और देश को प्रगति के पथ पर ले जा रही है। भाजपा नेता की यह टिप्पणी बनर्जी के उन आरोपों के सिलसिले में आई है जिसमें उन्होंने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों पर भाजपा के इशारे पर पंचायत चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में मतदाताओं को डराने-धमकाने का आरोप लगाया था और पुलिस प्रशासन से उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने को कहा था।

असम सरकार के कार्यक्रमों में सड़क सुरक्षा पर लघु नाटक प्रस्तुत किया जाएगा : मुख्यमंत्री शर्मा

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मंगलवार को कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को लेकर जागरूकता पैदा करने और दुर्घटनाओं की संख्या कम करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के प्रत्येक समारोह में सड़क सुरक्षा उपायों पर एक लघु नाटक का मंचन किया जाएगा। शर्मा ने सुरक्षित ड्राइविंग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लोगों, विशेषकर युवाओं तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग का भी निर्देश दिया।

योनि में लिंग का प्रवेश बलात्कार के अपराध को साबित करने के लिए पर्याप्त प्रमाण: उच्च न्यायालय

नयी दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने नाइजीरिया की एक महिला के साथ 2014 में सामूहिक दुष्कर्म के एक मामले में दो आरोपियों को 20 वर्ष की जेल की सजा सुनाई है और कहा है कि डीएनए विश्लेषण के दौरान महज वीर्य की गैर-मौजूदगी पीड़िता के दावे को नहीं झूठलाती तथा योनि में लिंग का प्रवेश बलात्कार के अपराध को साबित करने के लिए पर्याप्त है। उच्च न्यायालय ने इस बात का संज्ञान लिया कि दोनों आरोपियों में से एक अविवाहित है और दूसरे को अपने बच्चों एवं माता-पिता की देखभाल करनी है और उन दोनों में सुधार की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही अदालत ने दोनों दोषियों की 30 साल की जेल की सजा को कम करके 20 साल कर दी।

सरकार कीमतों में अचानक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए विचार प्राप्त करने को ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ शुरू करेगी

नयी दिल्ली। टमाटर की कीमतों में अचानक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय ‘टमाटर ग्रैंड चैलेंज’ शुरू करेगा। इस ग्रैंड चैलेंज में टमाटर के उत्पादन, प्रसंस्करण और भंडारण में सुधार के लिए नवीन विचारों को आमंत्रित किया जाएगा। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम इस सप्ताह टमाटर ग्रैंड चैलेंज शुरू करेंगे। हम नवोन्मेषी विचारों को आमंत्रित करेंगे, प्रोटोटाइप बनाएंगे और फिर इसे आगे बढ़ाएंगे जैसा कि हमने प्याज के मामले में किया था।’’

भारत ने बीजिंग में एससीओ सचिवालय में ‘नयी दिल्ली भवन’ का उदघाटन किया

बीजिंग। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को यहां एससीओ सचिवालय में ‘नयी दिल्ली भवन’ का उद्घाटन किया और इसे “मिनी इंडिया” करार देते हुए कहा कि इससे देश की संस्कृति की बेहतर समझ विकसित होगी। भारत की अध्यक्षता में अगले महीने होने वाले एससीओ सम्मेलन से पहले जयशंकर ने इस भवन का उद्घाटन किया है।

जैन मुनि आचार्य लोकेश को अमेरिकी प्रतिनिधिसभा ने सम्मानित किया

वाशिंगटन। अमेरिका की प्रतिनिधिसभा ने जैन मुनि आचार्य लोकेश को आधिकारिक मुहर और संसदीय प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया है। अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक जैन मुनि अमेरिका की एक महीने लंबी शांति और सौहार्द यात्रा पर थे।

राष्ट्रीय निशानेबाजी ट्रायल : भावेश रैपिड फायर में , रमिता एयर राइफल में जीते

नयी दिल्ली। राजस्थान के भावेश शेखावत ने यहां कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज पर चल रहे राष्ट्रीय चयन ट्रायल में पुरूषों की 25 मीटर रैपिड पिस्टल टी6 में जीत दर्ज की जबकि रमिता ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल टी5 स्पर्धा जीती। भावेश इस सप्ताह टी5 में अनीश भानवाला के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे । उन्होंने फाइनल में 33 स्कोर करके सेना के गुरमीत को हराया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!