गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 47 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने डीएम के सरकार में मंत्री वी सेंथिल बालाजी को बर्ख़ास्त कर दिया गया है। सीएम स्टालिन ने कहा-हम कानूनी तौर पर इसका सामना करेंगे।
  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार शाम मणिपुर के हिंसा प्रभावित इलाक़े चुराचांदपुर पहुंचकर लोगों से मुलाक़ात की।
  • भारतीय खेल प्राधिकरण के मुताबिक पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट जुलाई के पहले हफ़्ते से ट्रेनिंग शुरू करेंगे।
  • फ़्रांस में एक 17 साल के युवक की पुलिस की गोली लगने से हुई मौत के बाद बवाल, कई जगह हिंसक प्रदर्शन, 150 की गिरफ़्तारी।
  • पाकिस्तानी क्रिकेटर शहज़ाद अहमद ने दावा किया है कि गौतम गंभीर, विराट कोहली से जलते हैं, इसलिए आईपीएल में हुई बहस।
  • भारत-पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को प्रस्तावित वर्ल्ड कप मुक़ाबले के दिन अहमदाबाद में होटलों का किराया आसमान में पहुंचा।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि विपक्षी पार्टियां समान नागरिक संहिता को सांप्रदायिक रंग देना चाहती हैं।
  • बिहार में कैबिनेट विस्तार की चर्चा तेज़, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मिले सीएम नीतीश कुमार।
  • कर्नाटक सरकार ने पाँच किलो चावल का वादा पूरा करने के लिए हर महीने प्रति व्यक्ति 170 रुपये देने का फ़ैसला किया।
  • सऊदी अरब के जेद्दा में अमेरिका वाणिज्य दूतावास में गोलीबारी, एक सुरक्षाकर्मी और एक बंदूकधारी की मौत
  • छत्तीसगढ़: कांग्रेस ने टीएस सिंहदेव को चुनावी साल में उपमुख्यमंत्री बनाया, बीजेपी ने बताया अपमान।

मणिपुर: इंफाल में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

इंफाल। मणिपुर की राजधानी इंफाल के बीचोंबीच स्थित ख्वायरमबंद बाजार में एकत्र हुई एक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बृहस्पतिवार शाम आंसू गैस के गोले छोड़े। कांगपोकपी जिले में सुबह में हुई गोलीबारी में मारे गये एक व्यक्ति के शव को वहां लाया गया था और एक पारंपरिक ताबूत में रखा गया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन जुलाई को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन जुलाई को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

मणिपुर में नाटकीय घटनाक्रम: राहुल के काफिले को रोका गया, हेलीकॉप्टर से पहुंचे चुराचांदपुर

इंफाल। जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में राहुल गांधी के चुराचांदपुर के राहत शिविरों के दौरे को लेकर बृहस्पतिवार को कई नाटकीय घटनाक्रम उस समय देखने को मिले जब उनके काफिले को पुलिस ने बीच रास्ते में ही रोक दिया और कांग्रेस नेता को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का सहारा लेना पड़ा। गांधी ने मणिपुर की राजधानी इंफाल से 63 किलोमीटर दूर चुराचांदपुर में राहत शिविरों में शरण लिए हुए लोगों से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ‘‘मणिपुर में शांति का माहौल हमारी एकमात्र प्राथमिकता होनी चाहिए।’’

भाजपा अगले महीने अपने राज्य के नेताओं की बैठक आयोजित करेगी

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान की तैयारी के तहत अगले महीने दिल्ली, गुवाहाटी और हैदराबाद में अपने राज्य के नेताओं के लिए तीन बैठकें आयोजित करेगी। इन बैठकों में पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय नेता भी शामिल होंगे। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

राहुल को ‘लॉन्च’ करने की कवायद 20 बार विफल, जनता को कांग्रेस नेता और मोदी के बीच करना होगा चयन : शाह

लखीसराय (बिहार)। कांग्रेस द्वारा राहुल गांधी को ‘लॉन्च’ करने की कोशिशों के बार बार विफल होने का दावा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में जनता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी में से किसी एक को चुनना होगा। बिहार के लखीसराय जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने “भ्रष्ट” राजद से हाथ मिलाने के लिए भाजपा के पूर्व सहयोगी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की और उन्होंने कुमार पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को “मूर्ख” बनाने का भी आरोप लगाया। शाह ने कहा, “2024 में, बिहार के लोगों को नरेन्द्र मोदी और राहुल के बीच एक विकल्प को चुनना होगा, जिन्हें कांग्रेस ने 20 बार लॉन्च करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली।”

तमिलनाडु के राज्यपाल ने सेंथिल बालाजी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया

चेन्नई। तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने मंत्री वी. सेंथिल बालाजी को बृहस्पतिवार को मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर दिया। राज भवन ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि सेंथिल बालाजी ‘‘नौकरी के बदले में नकदी लेने और धन शोधन समेत भ्रष्टाचार के कई मामलों में गंभीर आपराधिक कार्रवाई का सामना कर रहे हैं।’’

ब्रह्मांड के कंपन का पता लगाने में भारत की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी दूरबीन ‘जाइंट मेट्रोवेव रेडियो टेलीस्कोप’ (जीएमआरटी) दुनिया की उन छह बड़ी दूरबीनों में से एक है जिसने बहुत कम आवृत्ति वाली गुरुत्वाकर्षण तरंगों की वजह से ब्रह्मांड के ताने-बाने में निरंतर हो रहे कंपन का पहला प्रत्यक्ष प्रमाण खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। निष्कर्ष बृहस्पतिवार को वैश्विक वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा प्रकाशित किए गए, जिसने पुणे स्थित जीएमआरटी टेलीस्कोप का उपयोग किया था। संबंधित टीम में इंडियन पल्सर टाइमिंग ऐरे (आईएनपीटीए) के वैज्ञानिक भी शामिल रहे।

नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर स्वर्ण आभूषण की पुनः स्थापना के बाद फिर से खुला

काठमांडू। नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर को बृहस्पतिवार सुबह विशेष पूजा के बाद फिर से खोल दिया गया जिसे शिव लिंगम के चारों ओर 100 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषणों की पुनः स्थापना के लिए अधिकारियों द्वारा बंद कर दिया गया था। जलहरी नामक स्वर्ण आभूषणों को फिर से स्थापित करने के लिए बुधवार अपराह्न तीन बजे के बाद मंदिर को बंद कर दिया गया था। जलहरी को पहले इसके वजन को लेकर हुए विवाद के बाद जांच के लिए हटा दिया गया था।

राष्ट्रीय कोचों ने आईओए तदर्थ पैनल को बताया, ट्रायल्स में छूट देने से कुश्ती बिरादरी खफा

नई दिल्ली। देश के शीष कोचों ने गुरुवार को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के तदर्थ पैनल को बताया कि प्रदर्शनकारी छह पहलवानों को एशियाई खेलों और विश्व चैम्पियनशिप के ट्रायल्स में छूट देने का फैसला कुश्ती बिरादरी को रास नहीं आया। आईओए तदर्थ पैनल भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का कामकाज देख रहा है। भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाले पैनल ने मेरठ में हुई एक अनौपचारिक बैठक में राष्ट्रीय फ्रीस्टाइल कोच जगमंदर सिंह, राष्ट्रीय ग्रीको रोमन कोच हरगोबिंद सिंह और राष्ट्रीय महिला कोच वीरेंद्र सिंह दहिया के विचार सुने।

कन्‍नौज में बदमाशों ने इत्र व्‍यवसायी के घर में घुसकर नकदी, जेवर समेत 50 लाख की डकैती की

कन्नौज। उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र में बुधवार की देर रात दस बदमाशों ने खिड़की तोड़ कर इत्र व्यवसायी के परिवार को बंधक बनाकर एक लाइसेंसी रिवाल्वर, नकदी जेवर सहित 50 लाख रुपये की डकैती की। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अपर पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार ने बताया कि इत्र व्यवसायी की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है। उन्‍होंने बताया कि बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित की गई हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!