गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 32 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • महाराष्ट्र में अजीत पवार के उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है।
  • इस दौरान शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अजीत पवार और एनसीपी के भविष्य को लेकर अपनी बात रखी।
  • महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री बनने के बाद एनसीपी नेता अजीत पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम एनसीपी पार्टी के रूप में इस सरकार का हिस्सा हैं।
  • श्रीलंका टीम ने इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का टिकट हासिल कर लिया ह।
  • तेल और गैस के कारोबार में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक ‘शेल’ अभी भी रूसी गैस का कारोबार कर रही है. साल भर पहले शेल ने ये एलान किया था कि वो रूस के एनर्जी मार्केट से अपना कारोबार समेट रही है।
  • बसपा प्रमुख मायावती ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का विरोध न करते हुए भी केंद्र की सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार की आलोचना की है।
  • स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में कुरान जलाए जाने के मुद्दे पर ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन’ रविवार को जेद्दाह में एक आपातकालीन बैठक कर रहा है।

अजीत पवार बने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री, बोले- पीएम मोदी को समर्थन

महाराष्ट्र की राजनीति ने एक बार फिर करवट ली है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे और महाराष्ट्र के कद्दावर नेता अजीत पवार शिवसेना- बीजेपी सरकार में शामिल हो गए हैं। अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ एनसीपी के बड़े नेताओं में गिने जाने वाले छगन भुजबल भी सरकार में शामिल हो गए हैं। उन्होंने मंत्री के रूप में शपथ ली है। उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एक प्रेंस कॉन्फ्रेंस कर अजीत पवार ने कहा कि उन्होंने एनसीपी के तौर पर ही महाराष्ट्र की सरकार को अपना समर्थन दिया है और अगले चुनाव में वो एनसीपी केनाम और एनसीपी के चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में उतरेंगे। प्रेस कान्फ्रेंस में अजीत पवार और छगन भुजबल के साथ प्रफुल्ल पटेल भी दिखे. प्रफुल्ल पटेल को कुछ दिनों पहले ही शरद पवार ने पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था।

राहुल ने ‘शराब घोटाले’ का हवाला देते हुए केसीआर पर भाजपा के नियंत्रण में होने का आरोप लगाया

खम्मम (तेलंगाना)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को दिल्ली के कथित ‘शराब घोटाले’ का हवाला देते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (केसीआर) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘‘रिमोट कंट्रोल’’ में होने का आरोप लगाया। दिल्ली शराब घोटाला मामले में राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं के अलावा तेलंगाना के कुछ नेता भी कथित तौर पर जांच के घेरे में हैं। गांधी ने यहां एक जनसभा में कहा, ‘‘तेलंगाना और उसके युवाओं को एक बात समझनी चाहिए कि केसीआर अपनी भ्रष्टाचार गतिविधियों के कारण प्रधानमंत्री मोदी के नियंत्रण में हैं। शराब घोटाले में उन्होंने जो भ्रष्टाचार किया, वह सभी एजेंसियों को पता है।’’

नौ विधायकों के शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद की रणनीति पर चर्चा के लिए पांच जुलाई को बैठक करेगी राकांपा

मुंबई। अजित पवार सहित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नौ विधायकों के एकनाथ शिंदे नीत महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के बीच पार्टी प्रमुख शरद पवार ने उक्त घटनाक्रम और भावी रणनीति पर चर्चा के लिए मुंबई में पांच जुलाई को एक बैठक बुलाई है। राकांपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने रविवार को यह जानकारी दी। इससे पहले, दिन में अजित पवार ने बागी तेवर दिखाते हुए राज्य में सत्तारूढ़ शिवसेना-भाजपा सरकार में उपमुख्यमंत्री पद की, जबकि आठ अन्य राकांपा विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी।

पार्टी लाइन का उल्लंघन कर शिंदे सरकार में शामिल होने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी : शरद पवार

पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि पार्टी लाइन का उल्लंघन कर महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे नीत सरकार में शामिल होने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि भाजपा-शिवसेना सरकार के साथ जाने का फैसला पार्टी का नहीं था।

राकांपा के 40 से अधिक विधायक कर रहे अजित पवार का समर्थन : सूत्र

मुंबई। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में रविवार को शपथ लेने वाले अजित पवार का उनकी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 40 से अधिक विधायक और करीब छह विधान पार्षद (एमएलसी) समर्थन कर रहे हैं। सूत्रों ने राजभवन में दिए गए पत्र के हवाले से यह जानकारी दी। राकांपा के महाराष्ट्र विधानमंडल में 53 विधायक और विधान पार्षद हैं।

नेपाल में 2023 की पहली छमाही में भारतीय पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई

काठमांडू। नेपाल में वर्ष 2023 की पहली छमाही के दौरान भारतीय पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, उक्त अवधि में करीब 1,68,000 भारतीय पर्यटक नेपाल पहुंचे, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 97,313 भारतीय पर्यटकों ने हिमालयी देश की यात्रा की थी। नेपाल पर्यटक बोर्ड के अनुसार, 2023 की पहली छमाही में 4,76,481 विदेशी पर्यटक हवाई मार्ग से नेपाल पहुंचे। यह संख्या 2019 में महामारी पूर्व अवधि की तुलना में 83 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2019 (कोविड-19 महामारी पूर्व की अवधि) में 5,36,058 विदेशी सैलानियों ने हवाई जहाज से नेपाल की यात्रा की थी।

महाराष्ट्र में 1978 में वसंत दादा पाटिल सरकार के खिलाफ शरद पवार की बगावत की याद ताजा हुई

मुंबई। महाराष्ट्र में रविवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार समेत कुछ नेताओं के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत सरकार में शामिल होने के कदम ने 1978 में हुए उस राजनीतिक घटनाक्रम की यादें ताजा कर दी, जब शरद पवार ने तत्कालीन मुख्यमंत्री वसंत दादा पाटिल की सरकार के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका था। शरद पवार लगभग 45 साल पहले कांग्रेस से बगावत करते हुए 40 विधायकों को लेकर अलग हो गए थे, जिसके चलते पाटिल नीत तत्कालीन सरकार गिर गई थी।

प्रधानमंत्री को ‘संकटमोचक’ के रूप में देखती है पूरी दुनिया : योगी

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दावा किया कि पिछले नौ वर्षों के दौरान वैश्विक स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और पूरी दुनिया अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘संकटमोचक’ के रूप में देखती है। मुख्यमंत्री ने राप्तीनगर फेज-3 में पीएमजी कार्यालय भवन, आरोग्य मंदिर उपडाकघर भवन तथा पार्सल हब एवं नोडल डिलिवरी सेंटर का शिलान्यास और लोकार्पण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत ने विकास और समृद्धि के नये मानक प्रस्तुत किये हैं और आज पूरी दुनिया भारत की सराहना कर रही है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!