गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:8 Minute, 18 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • एनसीपी मुखिया शरद पवार ने बुधवार को एक बार फिर अपने भतीजे अजित पवार के नेतृत्व में बग़ावत करने वाले एनसीपी गुट की ओर से अपनी फोटो के इस्तेमाल करने पर आपत्ति जताई है।
  • मध्य प्रदेश के सीधी ज़िले में एक आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब करने के मामले में अभियुक्त के घर पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रतिक्रिया आई है।
  • महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के मुखिया राज ठाकरे ने एनसीपी में अजित पवार और शरद पवार गुटों के बीच मचे घमासान को एक राजनीतिक ड्रामा करार दिया है।
  • भारतीय क्रिकेट टीम में तेज़ गेंदबाज़ रहे प्रवीण कुमार और उनके बेटे मंगलवार रात मेरठ में कार दुर्घटना में बाल-बाल बचे हैं।
  • मध्य प्रदेश के सीधी ज़िले में एक आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब करने के मामले में प्रशासन ने अभियुक्त के घर पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई की है।
  • महाराष्ट्र में एनसीपी के राजनीतिक संकट के बीच अजित पवार ने एलान किया है कि शरद पवार हमारे भगवान हैं, हम उनका आशीर्वाद चाहते हैं।
  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद मुखिया लालू यादव ने कथित लैंड फॉर जॉब स्कैम में अपना नाम सीबीआई चार्जशीट में दर्ज किए जाने पर प्रतिक्रिया दी है।
  • मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में एनसीपी नेता शरद पवार के नेतृत्व में हो रही मीटिंग में 13 विधायक, विधान परिषद के तीन सदस्य और पार्टी के पांच सांसद मौजूद रहे।
  • मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की अंतरिम ज़मानत सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 19 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को नोटिस भी जारी किया है।

राजनीतिक सहयोगियों की जड़ें काटना भाजपा की नीति; जिसने भी हाथ मिलाया, वो तबाह हुआ : शरद पवार

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को अजित पवार गुट को आगाह करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिलाने वाला हर सहयोगी दल ‘राजनीतिक तबाही’ का शिकार हो जाता है और उनका भी यही हश्र होगा। पवार पार्टी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उनके भतीजे अजित पवार ने अलग बैठक कर अपना शक्ति प्रदर्शन किया।

राष्ट्रपति मुर्मू ने आदिवासियों, पिछड़े वर्गों के विकास के लिए शिक्षा के महत्व पर जोर दिया

गढ़चिरौली (महाराष्ट्र)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि शिक्षा किसी भी समाज के विकास में, विशेषकर आदिवासियों और पिछड़े वर्गों की स्थिति को बदलने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वह महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में गोंडवाना विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रही थीं। मुर्मू ने राष्ट्रपति बनने के बाद महाराष्ट्र की अपनी यात्रा के दौरान युवाओं को संबोधित करने पर खुशी व्यक्त की।

मणिपुर में दो माह बाद दोबारा खुले स्कूल, बच्चों में उत्साह लेकिन पहले दिन कम रही उपस्थिति

इंफाल। मणिपुर में दो महीने से ज्यादा वक्त तक चली जातीय हिंसा के कारण बंद रहने के बाद स्कूल बुधवार को फिर से खुल गए। स्कूल आने वाले बच्चे उत्साहित थे लेकिन ज्यादातर संस्थानों में पहले दिन उपस्थिति बहुत कम रही। विद्यार्थियों के अभिभावकों ने कक्षाएं फिर से शुरू करने के राज्य सरकार के फैसले का स्वागत किया है।

वरूण धवन, जान्हवी कपूर की फिल्म ‘बवाल’ 21 जुलाई को प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी

मुंबई। फिल्म निर्माता नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी ‘‘बवाल’’ 21 जुलाई को प्राइम वीडियो पर रिलीज होगी जिसमें और वरुण धवन और जान्हवी कपूर मुख्य भूमिका में हैं। प्राइम वीडियो ने बुधवार को यह घोषणा की।

जी20 देशों को मतभेदों से ऊपर उठकर वैश्विक चुनौतियों से निपटना चाहिए: भारत

मुंबई। भारत ने जी20 देशों से “मतभेदों से ऊपर उठने” और अपनी सामूहिक विशेषज्ञताओं का इस्तेमाल करते हुए दुनिया के सामने मौजूद जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा और जल की कमी जैसी चुनौतियों से निपटने का बुधवार को आग्रह किया। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने यहां जी20 विज्ञान मंत्रियों की बैठक में अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि भारत आज के समय की जटिल चुनौतियों से निपटने में वैश्विक सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान के महत्व को पहचानता है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर इस बारे में बात की है।

ईडी ने धनशोधन के मामले में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी की 20 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को कहा कि उसने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी राम बिलास यादव की 20 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की चल और अचल संपत्ति कुर्क की है। यह अधिकारी उत्तराखंड में अतिरिक्त सचिव पद पर सेवा दे चुके हैं। ईडी के मुताबिक, यादव के खिलाफ आय से कथित अधिक संपत्ति से जुड़े मामले में धन शोधन की जांच के तहत यह कार्रवाई की गई है। यादव को संघीय जांच एजेंसी ने 19 मई को गिरफ्तार किया था।

दिल्ली की तीस हजारी अदालत में गोलीबारी

नयी दिल्ली। दिल्ली की तीस हजारी अदालत के परिसर में बुधवार को दिनदहाड़े सनसनीखेज गोलीबारी की घटना से वकीलों और वादियों में दहशत फैल गई। एक प्रत्यक्षदर्शी वकील के अनुसार यह घटना दोपहर करीब एक बजे हुई, जब वकीलों के दो समूह आपस में भिड़ गए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog Uttar Pradesh

गाय की हाय

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) चिलचिलाती धूप में भूख से बिलबिलाती गौमाता जी हाँ यही कटु सत्य है गौसेवक मुख्यमंत्री के उत्तर प्रदेश की अधिकांश गौशालाओं का। उत्तरप्रदेश में लगभग पाँच सौ पंजीकृत गौशालाएं हैं। जिनके लिये प्रदेश सरकार की तरफ से प्रतिवर्ष न्यूनतम 600 करोड़ रुपये से अधिक की राशि […]

Read More
Blog gorakhpur अध्यात्म इतिहास

सनातन मूल्यों की संवाहक देवरिया की पैकौली कुटी

वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ है पैकौली कुटी विवेकानंद त्रिपाठी (वरिष्ठ पत्रकार) सनातन जीवन मूल्यों के क्षरित होने वाले आधुनिक परिवेश में देवरिया जनपद स्थित पवहारी महाराज की गद्दी इन मूल्यों की थाती को बहुत ही संजीदगी के साथ संजोए हुए है। यह वैष्णव संप्रदाय की सबसे बड़ी पीठ मानी जाती है। कोई 300 […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
error: Content is protected !!