गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 51 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

  • ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे की जांच करते हुए सीबीआई ने शुक्रवार को तीन रेलवे कर्मचारियों को गिरफ़्तार किया है।
  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को बताया कि 30 जून को ख़त्म हुए हफ्ते में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1.853 अरब डॉलर बढ़कर 595.051 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
  • बांग्लादेश की पुलिस का कहना है कि देश के पूर्वी इलाके में मौजूद रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में दो गुटों के बीच हुई लड़ाई में छह लोगों की मौत हुई है।
  • कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन के मामले की जांच करने वाली सीबीआई ने अब इस मामले में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है।
  • कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने शुक्रवार को अमेरिकी राजदूत के मणिपुर पर दिए गए बयान की कड़े शब्दों में निंदा की है।
  • दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने महिला कुश्ती खिलाड़ियों के यौन शोषण के मामले में बीजेपी सांसद बृज भूषण शरण सिंह और विनोद तोमर को
    समन जारी किया है।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में रहने वाले दो चीनी नागरिकों को हिरासत में लिया है. इनकी उम्र लगभग तीस वर्ष बताई जा रही है।
  • स्विट्ज़रलैंड ने हवाई हमलों से यूरोप की रक्षा करने के लिए बनाए जा रहे स्काई शील्ड प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए अपनी हामी भर दी है।
  • गुजरात हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बीजेपी ने कहा है कि अगर राहुल गांधी ने इस मामले में माफी मांग ली होती, तो यह खत्म हो गया होता. अपमानित करना उनकी फितरत है।
  • मोदी सरनेम को लेकर आपराधिक मानहानि केस में गुजरात हाई कोर्ट ने शुक्रवार को राहुल गांधी के ख़िलाफ़ फ़ैसला सुनाया है।
    गुजरात हाईकोर्ट ने इस मामले में राहुल गांधी की पुनर्विचार याचिका ख़ारिज कर दी है।

मुख्यमंत्री शिंदे और 15 अन्य विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई जल्द शुरू होगी : नार्वेकर

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें भारत के निर्वाचन आयोग से शिवसेना के संविधान की एक प्रति मिल गई है और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित शिवसेना के 16 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई जल्द ही शुरू होगी। नार्वेकर ने चुनाव आयोग से शिवसेना के संविधान की प्रति मांगी थी। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि यह उनके कार्यालय को पिछले सप्ताह प्राप्त हुई।

मानहानि मामला : उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने को लेकर कांग्रेस आश्वस्त

अहमदाबाद। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘‘मोदी उपनाम’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर दर्ज एक आपराधिक मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने से गुजरात उच्च न्यायालय के इनकार पर नाखुशी जताते हुए विपक्षी दल ने शुक्रवार को कहा कि वह राहत पाने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगा। गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने दावा किया है कि यह संसद में राहुल गांधी को, असहज करने वाले मुद्दे उठाने से रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की एक साजिश है।

मुश्किल हालात से घिरे बच्चों के लिए योजनाओं की निगरानी करने वाला पोर्टल शुरू होगा

नई दिल्ली। सरकार जल्द ही एक पोर्टल की शुरुआत करेगी जिसके माध्यम से बच्चों से संबंधित कई कार्यक्रमों के लिए एकीकृत डिजिटल मंच प्रदान किया जा सकेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

भारतीय अफसरों को धमकाने वाले तत्वों पर कार्रवाई करें : डोभाल ने अपने ब्रिटिश समकक्ष से कहा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष सर टिम बैरो  से ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को धमकी देने वाले चरमपंथी तत्वों के खिलाफ निर्वासन जैसी कड़ी सार्वजनिक कार्रवाई करने का आग्रह किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। डोभाल ने भारत की यात्रा पर आए बैरो के साथ व्यापक बातचीत के दौरान यह मुद्दा उठाया। दोनों एनएसए ने आमने-सामने बातचीत की जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई।

तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में इमरान ने उच्च न्यायालय के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है। याचिका में उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी गई है जिसमें निचली अदालत को एक हफ्ते के अंदर तोशखाना भ्रष्टाचार मामले की पोषणीयता पर दोबारा विचार करने का निर्देश दिया गया है।

प्रह्लाद जोशी राजस्थान, ओम माथुर छत्तीसगढ़, भूपेंद्र यादव मप्र और जावड़ेकर तेलंगाना के भाजपा प्रभारी नियुक्त

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के आगामी विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को केंद्रीय प्रभारियों व सह-प्रभारियों की नियुक्ति की। इन राज्यों में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं। पार्टी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को राजस्थान, वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर को छत्तीसगढ़, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को मध्य प्रदेश और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को तेलंगाना का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है।

बालासोर ट्रेन दुर्घटना मामले में तीन रेल कर्मियों को गिरफ्तार किया गया

नई दिल्ली/भुवनेश्वर। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दो जून को ओडिशा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना के सिलसिले में शुक्रवार को तीन रेलकर्मियों को गिरफ्तार किया। इस मामले में यह पहली गिरफ्तारी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (सिग्नल) अरुण कुमार महंत, अनुभाग अभियंता मोहम्मद आमिर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार को गिरफ्तार किया है। उनके मुताबिक, ये सभी बालासोर में तैनात थे।

दिल्ली आबकारी नीति: ईडी ने सिसोदिया, उनकी पत्नी और अन्य की 52 करोड़ रुपये की सम्पत्ति कुर्क की

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में आम आदमी पार्टी (आप) नेता मनीष सिसोदिया की 11.49 लाख रुपये बैंक जमा राशि के अलावा सिसोदिया दंपती की दो अचल संपत्ति कुर्क की गई हैं। जांच एजेंसी ने इस मामले में सिसोदिया दंपती और कुछ अन्य आरोपियों की 52.24 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अस्थायी आदेश जारी किया है।

अगस्त के अंत तक तय होंगे मीडिया प्रसारण अधिकार : बीसीसीआई सचिव जय शाह

मुंबई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने शुक्रवार को कहा कि क्रिकेट मैचों के मीडिया प्रसारण अधिकार अगस्त के अंत तक तय होंगे जिसमें आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला भी शामिल होगी जो 2023 विश्व कप से पहले सितंबर में प्रस्तावित है। शाह ने शुक्रवार की रात यहां मीडिया से कहा, ‘‘मीडिया अधिकार करार अगस्त के अंत तक तय किये जायेंगे। ’’

पिछली सरकारों में जमीनी सचाई जाने बिना वातानुकूलित कमरों में बैठकर बनाई जाती थीं योजनाएं: मोदी

वाराणसी (उप्र)। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पिछली सरकारों में कल्याणकारी योजनाएं वातानुकूलित कमरों में बैठकर बनाई जाती थीं, बिना यह जाने कि जमीन पर उनका (योजनाओं का) क्‍या असर हो रहा है। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सच्ची धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय का उदाहरण बताया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!