गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 53 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से अबतक 20 लोगों की मौत, सीएम सुखविंदर सिंह ने लोगों ने अगले 24 घटों तक घरों से नहीं निकलने की अपील की।
  • दिल्ली में अब बाढ़ का ख़तरा पैदा हो गया है. यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है और ये ख़तरे के निशान पार चला गया है।
  • पाकिस्तान के पंजाब के कुछ इलाकों में बाढ़ आने की आशंका जाहिर की गई है. रावी और चिनाब के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोगों से नदियों से दूर ही रहने की सलाह दी गई है।
  • चीन: गुआंगदोंग प्रांत में छोटे बच्चों के स्कूल में चाकू से किए हमले में छह मौत हुई हैं और एक के घायल होने की ख़बर है।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा चुनाव के लिए आज गुजरात से भरा पर्चा
  • यूक्रेन को क्लस्टर बम देने के फ़ैसले पर उठते सवालों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ब्रिटेन पहुँचे।
  • पश्चिम बंगाल के पुरुलिया समेत चार ज़िलों में पंचायत चुनाव के लिए फिर से मतदान का आदेश दिया गया।

कर्नाटक में मुफ़्त चावल बांटने की ‘अन्न भाग्य’ योजना शुरू

कर्नाटक सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के लिए मुफ़्त चावल देने की योजना शुरू कर दी है। ये स्कीम ‘अन्न भाग्य योजना’ के नाम से शुरू हुई है। कर्नाटक ने चुनाव से पहले कांग्रेस की ओर से दी गई कई गारंटियों में से ये एक है। ‘अन्न भाग्य’ योजना ऐसी तीसरी योजना है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कोलार और मैसुरू जिले के लोगों के लिए इस योजना की शुरुआत लैपटॉप पर बटन दबा कर की। कांग्रेस ने चुनाव से पहले अपने घोषणापत्र में चावल देने का ऐलान किया था। लेकिन केंद्र की ओर से राज्यों को चावल बेचने से इनकार करने के बाद कर्नाटक सरकार ने लोगों को चावल की कीमत के बराबर पैसे ट्रांसफर करने का फैसला किया।

सीमा हैदर से मिलने के लिए पाकिस्तान को अब तक नहीं मिला है भारत से काउंसलर एक्सेस

सीमा ग़ुलाम हैदर अपने प्रेमी सचिन मीणा से मिलने के लिए नेपाल के रास्ते अवैध तरीक़े से अपने चार बच्चों के साथ भारत आईं और यहां उन्होंने शादी भी कर ली। ग्रेटर नोएडा में पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार करके जेल भेज दिया था। बाद में उत्तर प्रदेश के जेवर सिविल कोर्ट ने सीमा ग़ुलाम हैदर और उनके प्रेमी सचिन मीणा को राहत दी। अदालत ने शर्तों के साथ ज़मानत दी है, पता-ठिकाना बदलने और देश से बाहर जाने की मनाही की गई है। दुबई में रहने वाले सीमा के पाकिस्तानी पति ग़ुलाम हैदर ने पाकिस्तान की सरकार से अपनी बीवी और बच्चों को वापस लाने की अपील की है। इस बीच, सीमा ने भारत में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि वो सचिन के साथ ही रहना चाहती हैं। सीमा को साल 2019 में ऑनलाइन पब्जी गेम खेलते हुए ग्रेटर नोएडा में रबूपुरा के रहने वाले सचिन मीणा से प्रेम हुआ और वो अपने चार बच्चों के साथ नेपाल के रास्ते भारत आ गईं।

उत्तर भारत में लगातार तीन दिन से जारी भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और दिल्ली में कई जगह जलमग्न हैं. भारी बारिश और जमीन धंसने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश के कारण कई राज्यों में हो रही तबाही के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उन्होंने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों से बात की है और हालात का जायज़ा लिया है। भारतीय मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में अगले 24 घंटों के लिए ‘रेड’ तो कुछ के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

आईआईटी मद्रास के जंजीबार परिसर का नेतृत्व महिला निदेशक करेंगे

नयी दिल्ली। आईआईटी मद्रास का जंजीबार परिसर विदेश में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का पहला परिसर है। साथ ही यह पहला आईआईटी बन गया है, जिसकी निदेशक एक महिला होंगी। आईआईटी मद्रास के जंजीबार परिसर का पहला अकादमिक सत्र इस वर्ष अक्टूबर से प्रारंभ होगा और इसका प्रभारी निदेशक प्रोफेसर प्रीति अघालयम को नियुक्त किया गया है, जो आईआईटी मद्रास की पूर्व छात्रा हैं।

अर्थशास्त्री दीपक नैयर ने रोहिणी नैयर पुरस्कार के लिए दो करोड़ रुपये का योगदान दिया

नयी दिल्ली। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री दीपक नैयर ने रोहिणी नैयर पुरस्कार को कायम रखने के लिए एक निधि बनाने के वास्ते दो करोड़ रुपये का योगदान दिया है। देश में ग्रामीण विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए इस वार्षिक पुरस्कार के तहत 10 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं।
यह पुरस्कार, नैयर की दिवंगत पत्नी एवं प्रख्यात अर्थशास्त्री-प्रशासक डॉ. रोहिणी नैयर की स्मृति में गैर-लाभकारी ‘नैयर फाउंडेशन फॉर सोशल एंड इकनॉमिक पर्पज़’ द्वारा प्रदान किया जाता है।

कर्नाटक सरकार का जैन मुनि की हत्या की सीबीआई जांच से इंकार, समुदाय ने किया प्रदर्शन

हुब्बल्ली/बेंगलुरु (कर्नाटक)। कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बेलगावी जिले में हुई जैन मुनि की हत्या के मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने से सोमवार को इंकार किया। साथ ही उन्होंने मामले की जांच और अब तक की गई गिरफ्तारियों को लेकर पुलिस की सराहना की। उन्होंने यह बात ऐसे समय में कही, जब विपक्षी भाजपा ने विधानसभा में इस संबंध में सीबीआई जांच की मांग करते हुए आवाज उठाई और यह आशंका भी व्यक्त की कि जिस तरह से पुलिस मामले को संभाल रही है, ऐसे में इसमें लीपापोती हो सकती है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर अन्य दलों में “विभाजन” कराने का आरोप लगाया

नागपुर। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर अन्य दलों में “विभाजन” कराने का आरोप लगाया और दावा किया कि वह ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि उसे अपने दम पर चुनाव जीतने का भरोसा नहीं है। ठाकरे महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के दौरे पर हैं। उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर चुनाव से पहले समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दे उठाकर चुनावी लाभ के लिए लोगों का ध्यान भटकाने का भी आरोप लगाया।

कर्नाटक सरकार का जैन मुनि की हत्या की सीबीआई जांच से इंकार, समुदाय ने किया प्रदर्शन

हुब्बल्ली/बेंगलुरु (कर्नाटक)। कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बेलगावी जिले में हुई जैन मुनि की हत्या के मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने से सोमवार को इंकार किया। साथ ही उन्होंने मामले की जांच और अब तक की गई गिरफ्तारियों को लेकर पुलिस की सराहना की। उन्होंने यह बात ऐसे समय में कही, जब विपक्षी भाजपा ने विधानसभा में इस संबंध में सीबीआई जांच की मांग करते हुए आवाज उठाई और यह आशंका भी व्यक्त की कि जिस तरह से पुलिस मामले को संभाल रही है, ऐसे में इसमें लीपापोती हो सकती है।

दिल्ली के एक होटल में चिकित्सा अधिकारी का शव लटका मिला

नयी दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार इलाके के एक होटल में 28 वर्षीय चिकित्सा अधिकारी का शव फंदे से लटका हुआ मिला। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस को रविवार को अपराह्न तकरीबन तीन बजकर 30 मिनट पर सूचना प्राप्त हुई कि हॉलीडे इन होटल के एक कमरे में एक महिला का शव फंदे से लटका मिला है।

आवश्यक वस्तुओं, दवाइयों की कमी के कारण मणिपुर के पहाड़ी इलाकों के लोग परेशान

चुराचांदपुर (मणिपुर)। मणिपुर में जारी हिंसा के कारण आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की कमी ने पूर्वोत्तर राज्य के निवासियों में हताशा और असुरक्षा का माहौल पैदा कर दिया है। केंद्र के आह्वान पर कुकी समुदाय ने राष्ट्रीय राजमार्ग दो से नाकाबंदी हटा दी है, लेकिन मेइती समुदाय ने नाकाबंदी नहीं हटाई है, जिसके कारण राज्य के सबसे बड़े चुराचांदपुर जिले में वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग दो इम्फाल घाटी में रह रहे लोगों के लिए ‘‘जीवनरेखा’’ की तरह काम करता है। चुराचांदपुर में कुकी समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!