गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:15 Minute, 15 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को फ्रांस की दो दिनों की यात्रा पर पेरिस पहुंच गए हैं. लेकिन वहाँ उनके पहुँचने के कुछ घंटे पहले यूरोपीय संसद ने मणिपुर में पिछले दो महीने से जारी हिंसा पर चिंता जताई।
  • समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस के नेताओं पर आरोप लगाया है कि वो (कांग्रेस नेता) केवल मुसलमान पुरुषों के लिए ही काम करते हैं।
  • बिहार बीजेपी के नेताओं ने दावा किया है कि पुलिस के लाठीचार्ज के बाद शुरू हुई भगदड़ में एक पार्टी कार्यकर्ता की मौत हो गई. इस घटना के बाद बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव मीडिया से मुखातिब हुए।
  • पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में हुई हिंसक घटनाओं की जांच के लिए राज्य के दौरे पर गई भारतीय जनता पार्टी की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने गुरुवार को राज्यपाल से मुलाक़ात की है।
  • ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा है कि यूक्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोगी देश ‘अमेज़न’ नहीं हैं और अगर पश्चिमी देशों को और हथियार पाने के लिए मनाना है तो कीएव को थोड़ा आभार जताना चाहिए।
  • एशियन एथेलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में भारत की ज्योति याराजी ने गोल्ड मेडल जीता है।
  • ज्योति ने 100 मीटर हर्डल रेस में गोल्ड मेडल जीता है. ज्योति ने ये कीर्तिमान बस 13.09 सेकेंड में रचा है।
  • केरल के राज्यपाल आरिफ़ मोहम्मद ख़ान ने समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी पर जताई जा रही चिंताओं के बारे में कहा, ”हमें हर तरह की चिंताओं का स्वागत करना चाहिए”

मुफ्त की रेवडियों की वजह से दिल्ली बनी गटर : भाजपा सांसद गौतम गंभीर

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर ने बृहस्पतिवार को यमुना नदी का पानी आईटीओ और सिविल लाइन्स जैसे इलाकों में घुस जाने को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर निशाना साधा और कहा कि शहर ‘गटर’ बन चुका है, जो मुफ्त की रेवड़ियों का नतीजा है। शहर की आप नीत सरकार की मुफ्त बिजली और जल आपूर्ति योजना का संदर्भ देते हुए गंभीर ने दिल्ली के लोगों से कहा कि ‘जागो’ क्योंकि कुछ भी मुफ्त नहीं है।

अमरनाथ यात्रा के लिए तत्काल पंजीकरण बहाल, बड़ी संख्या में श्रद्धालु बुकिंग काउंटर पर पहुंचे

जम्मू। अमरनाथ यात्रा तीन दिन निलंबित रहने के बाद बहाल होने के अगले दिन तत्काल पंजीकरण भी पुन: शुरु हुआ और ‘स्पॉट बुकिंग काउंटर’ पर बड़ी संख्या में लोग पवित्र गुफा की यात्रा के वास्ते पंजीकरण के लिए पहुंचे। यात्रा के लिए तत्काल पंजीकरण बुधवार को बहाल किया गया। उससे पहले अमरनाथ यात्रा को शनिवार से सोमवार तक निलंबित कर दिया गया था। इसकी वजह खराब मौसम तथा जम्मू -श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को रामबन में मरम्मत कार्य हेतु बंद किया जाना था।

जम्मू कश्मीर: एनआईए ने आतंकी साजिश मामले में पुलवामा, शोपियां में पांच स्थानों पर छापेमारी की

श्रीनगर। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने आतंकवादी साजिश से जुड़े एक मामले में बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिलों में पांच स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘जम्मू कश्मीर में आतंकवादी साजिश से जुड़े मामले में अपनी जांच के तहत एनआईए ने पाकिस्तान समर्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों से जुड़े आतंकवादियों के परिसरों पर एक और दौर की छापेमारी की।’’

प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के साथ सामरिक साझेदारी को मजबूत करने आधिकारिक दौरे पर पेरिस पहुंचे

पेरिस की दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बृहस्पतिवार को भव्य स्वागत किया गया। इस यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। यहां पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘पेरिस पहुंच गया। इस यात्रा के दौरान भारत-फ्रांस सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक हूं। आज मेरे विभिन्न कार्यक्रमों में शाम को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत शामिल है।’’.

चंद्रयान-3 मिशन के प्रक्षेपण के लिए 25.30 घंटे की उलटी गिनती शुरू

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि देश के तीसरे चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3’ के प्रक्षेपण के लिए 25.30 घंटे की उलटी गिनती बृहस्पतिवार को यहां स्थित अंतरिक्ष केंद्र में शुरू हो गई। शुक्रवार को रवाना होने वाला ‘चंद्र मिशन’ वर्ष 2019 के ‘चंद्रयान-2’ का अनुवर्ती मिशन है। भारत के इस तीसरे चंद्र मिशन में भी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर लैंडर की ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का है। ‘चंद्रयान-2’ मिशन के दौरान अंतिम क्षणों में लैंडर ‘विक्रम’ पथ विचलन के चलते ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने में सफल नहीं हुआ था। यदि इस बार इस मिशन में सफलता मिलती है तो भारत ऐसी उपलब्धि हासिल कर चुके अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ जैसे देशों के क्लब में शामिल हो जाएगा।

भारत ने दिखाया है कि विविधता के बीच सद्भाव का अस्तित्व संभव है : प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत ने दिखाया है कि विविधता के बीच सद्भाव का अस्तित्व संभव है। मोदी ने फ्रांसीसी समाचार पत्र ‘लेस इकोस’ को दिए एक साक्षात्कार में भारत को उसका उचित स्थान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रणाली और संस्थानों में समायोजन की स्वाभाविक अपेक्षा को रेखांकित किया और कहा कि भारत का युवा और कुशल कार्यबल खुलेपन व लोकतांत्रिक मूल्यों से लबरेज है तथा वह प्रौद्योगिकी को अपनाने व बदलती दुनिया के अनुकूल होने के लिए उत्सुक है।

भारत ने नौसेना के लिए 26 राफेल लड़ाकू विमान, तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद को मंजूरी

नयी दिल्ली। भारत ने बृहस्पतिवार को फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों के 26 नौसैनिक प्रारूपों और फ्रांस द्वारा डिजाइन की गयी तीन स्कॉर्पीन श्रेणी पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने उस दिन खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो दिवसीय पेरिस यात्रा शुरू की।.

तीन तलाक कानून के बाद मुसलमानों में तलाक की दर 96 प्रतिशत घटी : आरिफ मोहम्मद खान

नयी दिल्ली। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2019 में तीन तलाक को कानून के तहत दंडनीय अपराध बनाए जाने के बाद मुसलमानों में तलाक की दर में ‘‘96 प्रतिशत की कमी आई है” और इससे महिलाओं और बच्चों को लाभ पहुंचा है। खान समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर यहां एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस बात पर आश्चर्य जताया कि क्या यह अजीब बात नहीं है कि जब कोई न्याय मांगता है तो उसे पहले अपने धर्म का जिक्र करना पड़ता है।.

सीबीआई ने ईपीएफओ अधिकारी, जेट एयरवेज के 13 पूर्व कर्मचारियों पर मामला दर्ज किया

नयी दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के मुंबई स्थित एक अधिकारी और बंद पड़ी विमानन कंपनी जेट एयरवेज के 13 पूर्व कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी बृहस्पतिवार को दी। इन कर्मचारियों ने अपने भविष्य निधि दावों को निपटाने के लिए उक्त अधिकारी को कथित तौर पर रिश्वत दी थी।.

गूगल पे के नए फीचर में उपयोगकर्ता बिना यूपीआई पिन के कर सकेंगे छोटे भुगतान

नयी दिल्ली। प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल के भुगतान ऐप गूगल पे ने बृहस्पतिवार को अपने मंच पर यूपीआई लाइट फीचर पेश किया, जिससे छोटे डिजिटल भुगतान में आसानी होगी। गूगल ने कहा कि यूपीआई लाइट से उपयोगकर्ता को तत्काल भुगतान के लिए एक दिन में 4,000 रुपये तक जमा करने की सुविधा मिलेगी। इसके तहत उपयोगकर्ता एक बार में अधिकतम 200 रुपये तक का भुगतान कर सकेगा।.

जायसवाल और रोहित के शतक, भारत ने वेस्टइंडीज पर 95 रन की बढ़त बनाई

रोसेयु। पदार्पण कर रहे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा के शतक और दोनों के बीच पहले विकेट की रिकॉर्ड साझेदारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को यहां चाय तक पहली पारी में दो विकेट पर 245 रन बनाकर 95 रन की बढ़त के साथ अपना पलड़ा भारी रखा। चाय के समय जायसवाल 116 जबकि विराट कोहली चार रन बनाकर खेल रहे थे। जायसवाल ने कप्तान रोहित (103) के साथ पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से एशिया के बाहर पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। इस जोड़ी ने चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की जोड़ी को पीछे छोड़ा जिन्होंने अगस्त 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में पहले विकेट के लिए 213 रन जोड़े थे।

पैरा भाला फेंक खिलाड़ी अंतिल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़कर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

नयी दिल्ली। भारत के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल ने गुरुवार को पेरिस में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप की एफ64 भाला फेंक स्पर्धा में 70.83 मीटर के प्रयास के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। अंतिल ने 70.17 मीटर के अपने ही रिकॉर्ड में सुधार किया जो उन्होंने पिछले साल मई में इंडियन ओपन राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान बनाया था।

उप्र: कनिष्ठ अभियंता ने की खुदकुशी

महराजगंज। जिले में उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण एवं अवस्थापना विकास निगम लिमिटेड (यूपीएसआईडीसी) के एक कनिष्ठ अभियंता ने बृहस्पतिवार को अपने आवास पर कथित रूप से खुदकुशी कर ली। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि मृतक कीt पहचान राजेश सिंह (50) के रूप में हुई है, जो महराजगंज में तैनात था। सिंह अपने आवास पर अकेला रहता था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!