गुड इवनिंग न्यूज़ : शाम के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 1 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । पेश हैं आज शाम के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • दिल्ली के अशोका होटल में एनडीए गठबंधन की बैठक शुरू, 38 दल ले रहे हैं हिस्सा।
  • बेंगलुरु में बीजेपी के ख़िलाफ़ 26 विपक्षी दलों की बैठक खत्म हुई. बैठक में विपक्षी गठबंधन के लिए ‘इंडिया’ नाम पर सहमति।
  • केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी नहीं रहे, बेटे ने दी जानकारी।
  • महाराष्ट्र में हुई बग़ावत के बाद आज अजित पवार पहली बार पीएम मोदी से करेंगे मुलाक़ात।
  • मोदी सरनेम मानहानि केस में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अपील पर सुप्रीम कोर्ट 21 जुलाई को सुनवाई करेगा।
  • भारतीय सेना ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में पुलिस के साथ चलाए ऑपरेशन के बाद हुई मुठभेड़ में चार चरमपंथी मारे गए हैं।
  • ओलंपिक मेडल विनर मीराबाई चानू ने मणिपुर हिंसा के मद्देनज़र पीएम मोदी को ख़त लिखकर टकराव को ख़त्म करने की अपील की है।

सोनिया-राहुल के प्लेन की भोपाल में इमरजेंसी लैंडिंग:बेंगलुरु से लौटते समय आई तकनीकी खराबी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के चार्टर्ड प्लेन की भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग हुई है। प्लेन में तकनीकी खराबी आई थी। सोनिया-राहुल इस प्लेन से बेंगलुरु से दिल्ली जा रहे थे। करीब डेढ़ घंटे भोपाल एयरपोर्ट पर रुकने के बाद दोनों रात 9.35 बजे इंडिगो की फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।राहुल-सोनिया भोपाल एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में रुके रहे। इस दौरान भोपाल के कांग्रेस नेताओं ने वहां पहुंचकर उनसे मुलाकात की। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा, कुणाल चौधरी, आरिफ मसूद और शोभा ओझा समेत कई कांग्रेस नेता एयरपोर्ट पहुंचे थे।

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA:खड़गे ने ऐलान किया; बोले- 11 लोगों की समन्वय समिति बनेगी, अगली बैठक मुंबई में होगी

विपक्षी एकता की दूसरे दिन की बैठक मंगलवार को बेंगलुरु में हुई। 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए हैं। बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया है। इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया। उन्होंने कहा- समन्वय के लिए 11 सदस्यों की कमेटी और एक कार्यालय जल्द बनाया जाएगा। इसकी घोषणा मुंबई में होने वाली हमारी अगली बैठक में होगी। खड़गे ने कहा- भाजपा ने लोकतंत्र की सभी एजेंसियों ED, CBI आदि को नष्ट कर दिया है। हमारे बीच राजनीतिक भेद हैं, लेकिन हम देश को बचाने के लिए साथ आए हैं।
इससे पहले हम पटना में मिले थे, जहां 16 पार्टियां मौजूद थीं। आज की बैठक में 26 पार्टियों ने हिस्सा लिया। यह देखकर NDA 36 पार्टियों के साथ बैठक कर रहे हैं। मुझे नहीं पता वो कौन सी पार्टियां हैं। वे रजिस्टर्ड भी हैं या नहीं?

धरना-प्रदर्शन करने वाले ओलिंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को हांगझोउ में होने जा रहे एशियन गेम्स में डायरेक्ट एंट्री मिल गई है। अब उन्हें चयन ट्रायल में हिस्सा नहीं लेना होगा, जबकि जंतर-मंतर मैदान पर प्रदर्शन करने वाले अन्य चार रेसलर्स को 22-23 जुलाई को दिल्ली के केडी जाधव स्टेडियम में होने वाले ओपन ट्रायल में हिस्सा लेना होगा।

दिल्ली: यमुना का पानी घट रहा, दिल्ली सरकार ने ट्रकों के प्रवेश पर लगी पाबंदी को हटाया

नयी दिल्ली। दिल्ली में यमुना के पानी के घटने के साथ दिल्ली सरकार ने मालवाहक भारी वाहनों और ट्रकों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर लगाई गई पाबंदी को बुधवार से हटाने का फैसला किया है। सरकार ने 13 जुलाई को यमुना के पानी के बढ़ते स्तर को देखते हुए एहतियात के तौर पर सिंघू बॉर्डर सहित चार सीमाओं पर आवश्यक वस्तुएं लाने वाले वाहनों को छोड़कर सभी भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था।

तमिलनाडु के मंत्री पोनमुडी ईडी के सामने पेश हुए

चेन्नई। तमिलनाडु के उच्च शिक्षा मंत्री के. पोनमुडी और उनके बेटे कथित अवैध रेत खनन से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के दूसरे दिन मंगलवार को यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए। केंद्रीय एजेंसी ने 17 जुलाई को द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता एवं उनके सांसद बेटे गौतम सिगमणि के परिसरों पर लगभग 10 घंटे तक तलाशी ली थी।

आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश के यूट्यूबर के खिलाफ कर चोरी मामले की जांच शुरू की

नयी दिल्ली। आयकर विभाग यूट्यूब पर शो की मेजबानी से अर्जित आय पर कर चोरी के आरोप में उत्तर प्रदेश के एक यूट्यूबर के खिलाफ जांच कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विभाग को हाल में उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में स्थित यूट्यूबर की गतिविधियों का तब पता चला, जब राज्य पुलिस ने उसकी वित्तीय गतिविधियों के बारे में जानकारी उसके साथ साझा की।

चांडी के निधन के बाद पुथुपल्ली में गम का माहौल

कोट्टायम। केरल के कोट्टायम जिले के पुथुपल्ली गांव को मंगलवार को “अपूरणीय क्षति” और खालीपन का सामना करना पड़ा, जिसकी भरपाई काफी मुश्किल है। बीते 53 साल से पुथुपल्ली सीट से विधायक ओमन चांडी का निधन होने के बाद यहां शोक की लहर दौड़ गई और सैकड़ों लोग उनके आवास पर जमा हो गए।

शुरु हुई राजग की बैठक, प्रधानमंत्री मोदी भी पहुंचे

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की बैठक मंगलवार को यहां स्थित एक पंचसितारा होटल में आरंभ हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बैठक में भाग लेने पहुंचे, जहां भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के जीतन राम मांझी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के ई पलानीस्वामी सहित कुछ अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के हिंदू मंदिरों में उच्च सुरक्षा अलर्ट : पुलिस

कराची। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में इस सप्ताह डकैतों के गिरोह द्वारा एक हिंदू मंदिर पर रॉकेट से हमला करने के बाद अधिकारियों ने प्रांत के मंदिरों में उच्च सुरक्षा अलर्ट का आदेश दिया है और 400 पुलिस कर्मियों को तैनात किया है। हमलावरों ने रविवार को सिंध प्रांत के काशमोर इलाके में मंदिर और आसपास के हिंदुओं के घरों पर हमला किया। ‘जियो न्यूज’ पोर्टल की खबर के अनुसार, सिंध पुलिस प्रमुख गुलाम नबी मेमन ने पूरे प्रांत के मंदिरों की सुरक्षा के लिए हाई अलर्ट का आदेश दिया है।

यूक्रेन संकट, हिंद-प्रशांत में चीनी की गतिविधियां मोदी-मैक्रां वार्ता में छाई रहीं

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां के बीच पिछले सप्ताह हुई वार्ता में यूक्रेन संकट तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की गतिविधियां महत्वपूर्ण बिंदु रहे तथा इन दोनों मुद्दों पर दोनों पक्षों के समान विचार रहे। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
राष्ट्रीय राजधानी में आगामी जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने बताया कि फ्रांस और इसके पश्चिमी घटक देशों का मानना है कि जी-20 की बाली में हुई शिखर बैठक के बाद से यूक्रेन में कोई सुधार नहीं हुआ है और वे पिछले वर्ष के संयुक्त घोषणा-पत्र में यूक्रेन संकट को लेकर किये गये वायदे से कम पर कोई समझौता भी नहीं करेंगे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे 20 जुलाई से दो दिवसीय यात्रा पर भारत जायेंगे: विदेश मंत्रालय

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और मजबूत करने के उद्देश्य से 20 जुलाई से भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की। मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर 20 से 21 जुलाई तक भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

बजरंग, विनेश को तदर्थ समिति ने एशियाई खेलों में दिया सीधा प्रवेश

नयी दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की तदर्थ समिति ने मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और विश्व चैम्पियनशिप की पदक विजेता विनेश फोगाट को एशियाई खेलों में सीधे प्रवेश दिया जिसे दूसरे पहलवान और उनके कोच अदालत में चुनौती दे सकते हैं। यह निर्णय हालांकि विभिन्न वर्गों के राष्ट्रीय मुख्य कोच की सहमति के बिना लिया गया।

रेलयात्रा के दौरान इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश को हुई असुविधा के लिए स्पष्टीकरण तलब

प्रयागराज। नई दिल्ली से प्रयागराज की रेलयात्रा के दौरान इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश गौतम चौधरी को हाल ही में हुई असुविधा के लिए उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के महाप्रबंधक को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा गया है। उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार (प्रोटोकॉल) आशीष कुमार श्रीवास्तव ने 14 जुलाई को एक पत्र लिखकर महाप्रबंधक (एनसीआर) को अवगत कराया है कि न्यायमूर्ति चौधरी अपनी पत्नी के साथ आठ जुलाई को पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से एसी-1 कोच में यात्रा कर रहे थे और विलंब से चल रही इस ट्रेन में न्यायाधीश और उनकी पत्नी को काफी असुविधा हुई।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!