गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 53 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • मोदी सरनेम को लेकर मानहानि मामले में सज़ा के ख़िलाफ़ राहुल गांधी की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होगी।
  • मणिपुर की महिलाओं को निर्वस्त्र करके सड़कों पर दौड़ाने का वीडियो वायरल, पीएम मोदी बोले- दोषियों को बख़्शा नहीं जाएगा।
  • मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार दोषियों के लिए मौत की सजा सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी।
  • मणिपुर: यौन उत्पीड़न वाले वीडियो का सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया, 28 जुलाई को होगी सुनवाई
    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मणिपुर में मानवता मर गई है. राज्य के सामाजिक ताने-बाने को बर्बाद करके मोदी सरकार और बीजेपी ने लोकतंत्र को भीड़तंत्र बना दिया है।
  • पहलवानों से यौन उत्पीड़न केस में बृजभूषण शरण सिंह को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिल गई है।
  • दिल्ली सरकार में उच्च अधिकारियों के ट्रांसफ़र और पोस्टिंग को लेकर केंद्र के द्वारा लाए गए अध्यादेश का मामला सुप्रीम कोर्ट ने पांच जजों वाले संवैधानिक पीठ को भेज दिया है।
  • अहमदाबाद: सरखेज गांधीनगर हाईवे के पास सड़क हादसा, नौ लोगों की मौत, 13 घायल।
  • मॉनसून सत्र : हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार
    तक के लिए स्थगित।
  • डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को हरियाणा सरकार ने एक बार फिर 30 दिनों की पैरोल दी है।

मणिपुर कांड पर पीएम ने दिलाया कारवाई का भरोसा

मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच बीते ढाई महीनों से जारी हिंसक संघर्ष के बीच बीते बुधवार मणिपुर की दो महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का एक भयावह वीडियो सामने आया है। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब संसद के मॉनसून सत्र से पहले मीडिया से बात करने आए तो उन्होंने भी मणिपुर की घटना का ज़िक्र करते हुए कहा कि उनका हृदय पीड़ा से भरा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि देश की बेइज्जती हो रही है और दोषियों को बख़्शा नहीं जाएगा. यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर में जारी हिंसा पर कुछ कहा है. विपक्ष मणिपुर पर पीएम मोदी के न बोलने को लेकर लंबे समय से सवाल उठा रहा था। मणिपुर पुलिस ने इस वीडियो की पुष्टि करते हुए बताया है कि ये महिलाएं बीती चार मई को मणिपुर के थोबल ज़िले में यौन उत्पीड़न की शिकार हुई थीं।

महाराष्ट्र भूस्खलन: एनडीआरएफ ने रोका राहत एवं बचाव अभियान, शुक्रवार सुबह पांच बजे फिर होगा शुरू

मुंबई। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी में भूस्खलन के बाद खराब मौसम के कारण बृहस्पतिवार शाम राहत एवं बचाव कार्य रोक दिया। भूस्खलन में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। भूस्खलन बुधवार रात करीब 11 बजे मुंबई से लगभग 80 किलोमीटर दूर खालापुर तहसील के इरशालवाड़ी गांव में हुआ था।

मामला: डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण सिंह को नियमित जमानत मिली

नयी दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान प्रमुख एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को बृहस्पतिवार को नियमित जमानत दे दी। अदालत ने डब्ल्यूएफआई के निलंबित सहायक सचिव विनोद तोमर की जमानत अर्जी भी मंजूर कर ली।

सीयूईटी स्नातकोत्तर के परिणाम घोषित : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने देशभर के 190 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए आयोजित साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर से (सीयूईटी-पीजी) के नतीजे बृहस्पतिवार को घोषित कर दिए। एनटीए ने यह जानकारी दी। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना परासर ने कहा, “उम्मीदवारों के परिणाम उन विश्वविद्यालयों के साथ भी साझा किए गए हैं, जहां दाखिले के लिए उन्होंने आवेदन किया था। उन्हें ज्यादा जानकारी के लिए संबंधित विश्वविद्यालयों और संस्थानों के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।”

मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने की घटना पर संसद से न्यायालय तक आक्रोश

नयी दिल्ली। मणिपुर के एक गांव में मई महीने में दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमाने की घटना पर देशभर में व्याप्त आक्रोश के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस घटना से 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है। वहीं, उच्चतम न्यायालय ने इसे ‘‘पूरी तरह अस्वीकार्य’’ बताया। मणिपुर पुलिस ने सेनापति जिले के एक गांव में दो जनजातीय महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने और भीड़ द्वारा उनसे छेड़छाड़ किए जाने संबंधी चार मई की घटना के वीडियो में नजर आ रहे मुख्य आरोपियों में से एक को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इन्फोसिस का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़कर 5,945 करोड़ रुपये पर

बेंगलुरु। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इन्फोसिस का चालू वित्त वर्ष की जून में समाप्त पहली तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़कर 5,945 करोड़ रुपये रहा है। बहरहाल, आईटी सेवा कंपनी ने वृहद अनिश्चितताओं के बीच चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपने राजस्व वृद्धि अनुमान को घटाकर एक से 3.5 प्रतिशत कर दिया है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी ने 5,362 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।

झारखंड में माओवादियों ने वन कर्मचारी को पीट-पीटकर मार डाला

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले में माओवादियों ने पुलिस का मुखबिर होने का आरोप लगाते हुए एक वन कर्मचारी को पीट-पीटकर कथित तौर पर मार डाला तथा चार अन्य को घायल कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

डीईआरसी के अध्यक्ष को लेकर नहीं बनी सहमति, शीर्ष अदालत को किया गया सूचित

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल (एलजी) ने बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि वे डीईआरसी के अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर किसी सहमति पर पहुंचने में नाकाम रहे हैं। शीर्ष अदालत ने सुझाव दिया कि वह कुछ वक्त के लिए तदर्थ आधार पर किसी पूर्व न्यायाधीश की नियुक्ति पर विचार कर सकता है और इसके लिए उसे कुछ न्यायाधीशों से सलाह मशविरा करना होगा।
उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह दिल्ली सरकार की उस याचिका पर फैसला आने तक तदर्थ आधार पर संक्षिप्त अवधि के लिए डीईआरसी अध्यक्ष की नियुक्ति करेगा, जिसमें ऐसी नियुक्ति करने की उपराज्यपाल की शक्ति को चुनौती दी गई है। शीर्ष अदालत ने इस बात पर दुख जताते हुए कहा कि किसी को भी “नेतृत्वहीन” संस्था की परवाह नहीं है।

सरकार ने पशुधन क्षेत्र में एमएसएमई के लिए ऋण गारंटी योजना शुरू की

नयी दिल्ली। पशुपालन और डेयरी विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पशुधन क्षेत्र में लगे एमएसएमई के लिए धन के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए ऋण गारंटी योजना लागू कर रहा है। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला विभाग पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास निधि (एएचआईडीएफ) के तहत क्रेडिट गारंटी योजना लागू कर रहा है।

तीन साल में चार खेल महासंघों में यौन उत्पीड़न की शिकायतें मिली, खेलमंत्री ठाकुर ने राज्यसभा में कहा

नयी दिल्ली। खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि पॉश कानून 2013 (कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न) सभी राष्ट्रीय खेल महासंघों पर भी लागू है और पिछले तीन साल में सिर्फ चार एनएसएफ ने ऐसी शिकायतें दर्ज की है। ठाकुर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह खुलासा किया।

चीन रिश्तों को दुरुस्त करने के लिए अमेरिका के साथ चर्चा को तैयार: शी चिनफिंग

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर से कहा कि उनका देश अमेरिका के साथ पटरी से उतरे रिश्तों को ठीक करने के लिए चर्चा को तैयार है। उन्होंने बुजुर्ग अमेरिकी राजनयिक से संबंधों को सुधारने में मदद करने का आग्रह किया जैसा उन्होंने 50 साल पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक रिश्तों को स्थापित कर किया था। किसिंजर फिलहाल बीजिंग की यात्रा पर हैं। वह अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वित्त मंत्री जेनेट येलेन की इस महीने हुई यात्रा के बाद यहां आए हैं। उनके अलावा वाशिंगटन के शीर्ष जलवायु दूत जोन कैरी भी रिश्तों को सुधारने के लिए चीन की यात्रा कर चुके हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!