गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 51 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • मोदी सरनेम मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पूर्णेश मोदी को नोटिस जारी किया है. मामले की अगली सुनवाई 4 अगस्त को होगी।
  • वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दे दी है. हालांकि, इस सर्वे से सील किए गए स्थल को बाहर रखा गया है।
  • अमेरिका ने मणिपुर में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न पर टिप्पणी की।
  • राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार सुबह एक घंटे के अंदर कम तीव्रता वाले भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए।
  • मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार दोषियों के लिए मौत की सजा सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी।
  • मणिपुर में महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने वाले मुख्य अभियुक्त के घर महिलाओं ने आग लगाई।
  • महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में बुधवार रात हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 16 से बढ़कर 18 हो गई।
  • उत्तर प्रदेश के बागपत की एक मस्जिद के इमाम से जबरन जय श्री राम बुलवाने के मामले में पुलिस ने गुरुवार को तीन अभियुक्तों को गिरफ़्तार किया है. यह घटना सोमवार रात की है।

भारत, श्रीलंका ने आर्थिक गठजोड़ को विस्तार देने के लिए दृष्टिपत्र अंगीकार किया

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत यात्रा पर आए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ शुक्रवार को विविध विषयों पर विस्तृत चर्चा की और आर्थिक गठजोड़ को विस्तार देने के लिए महत्वाकांक्षी दृष्टिपत्र को अंगीकार किया। प्रधानमंत्री मोदी ने विक्रमसिंघे के साथ बातचीत में श्रीलंका में तमिल समुदाय के लिए सम्मानपूर्ण जीवन सुनिश्चित करने की जरूरत पर भी जोर दिया।

भीम आर्मी समर्थकों ने चंद्रशेखर पर हमले के विरोध में प्रदर्शन किया, जेड-प्लस सुरक्षा की मांग की

नयी दिल्ली। ‘भीम आर्मी’ के हजारों समर्थकों ने संगठन के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद पर हाल में हुए हमले के विरोध में शुक्रवार को यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया और अपने नेता के लिए जेड-प्लस सुरक्षा की मांग की। भीम आर्मी के सह-संस्थापक एवं आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर को 28 जून को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी। एक गोली दलित नेता को छूकर निकल गई थी और उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आई थी।

ब्रिटेन : उपचुनाव में दो सीटों पर हारी प्रधानमंत्री सुनक की पार्टी, एक पर दर्ज की जीत

लंदन। ब्रिटेन में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जो पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे से खाली हुई उक्सब्रिज और साउथ रुइस्लिप सीट अपने पास रखने में तो कामयाब रही, लेकिन दो अन्य सीटों पर उसे करारी हार मिली। बृहस्पतिवार को हुए उपचुनाव को अर्थव्यवस्था संभालने के मामले में सुनक के प्रदर्शन और अगले साल की दूसरी छमाही में प्रस्तावित आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करने की उनकी संभावनाओं के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर देखा जा रहा था।

पीएमएलए मामला : न्यायालय ने सेंथिल बालाजी की याचिका पर ईडी से जवाब मांगा

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने धन शोधन के एक मामले में तमिलनाडु के मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की गिरफ्तारी को बरकरार रखने के मद्रास उच्च न्यायालय के 14 जुलाई के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी तथा उनकी पत्नी मेगाला की याचिकाओं पर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति एम सुंदरेश की पीठ ने याचिकाओं पर ईडी को नोटिस जारी किया और मामले पर अगली सुनवाई के लिए 26 जुलाई की तारीख तय की।

मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने से पहले हत्या, आगजनी की गयी: प्राथमिकी

इंफाल। मणिपुर में तकरीबन एक हजार लोगों की हथियारबंद भीड़ ने कांगपोकपी जिले के एक गांव पर हमला किया और मकानों को लूटा, उनमें आग लगायी, हत्या की तथा दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने से पहले उनसे दुष्कर्म किया। इन महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने का वीडियो सामने आने के बाद पूरा देश आक्रोशित है और घटना के विरोध में जगह जगह प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

सर्वोच्च अदालत ने ‘श्रीकृष्ण जन्मभूमि-ईदगाह’ संबंधी याचिकाओं पर उच्च न्यायालय से रिपोर्ट मांगी

नयी दिल्ली। सर्वोच्च अदालत ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद से संबंधित मुकदमों का विवरण पेश करने का निर्देश दिया। उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ उच्च न्यायालय द्वारा पारित उस आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें मथुरा की एक अदालत में इस विवाद से जुड़े सभी लंबित मामलों को अपने पास स्थानांतरित कर लिया था।

केंद्रीय टीम आखिर मणिपुर क्यों नहीं भेजी गई : ममता ने कोलकाता रैली में पूछा

कोलकाता। मणिपुर संकट को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ अपना तीखा हमला जारी रखते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘बेटी बचाओ’ योजना अब ‘बेटी जलाओ’ में तब्दील हो गई है। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ने आश्चर्य जताया कि केंद्र ने मणिपुर में कभी केंद्रीय दल भेजने की जहमत क्यों नहीं उठाई, जहां जातीय हिंसा में अब तक 160 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

चीनी मोबाइल कंपनियों ने भारत में 9,000 करोड़ रुपये की कर चोरी की, 1,629 करोड़ रुपये की वसूली

नयी दिल्ली। ओप्पो मोबाइल, वीवो इंडिया और श्याओमी टेक्नोलॉजी सहित चीनी स्मार्टफोन विनिर्माताओं को भारत में 9,000 करोड़ रुपये की कर चोरी करते हुए पाया गया है। शुक्रवार को संसद को इसकी जानकारी दी गई। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के राज्यसभा में सवालों के लिखित उत्तर में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 और 2022-23 के बीच सीमा शुल्क और जीएसटी सहित लगभग 9,000 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता चला है।

पाक: सिंध में तीन हिन्दू बहनों का अपहरण कर धर्म परिवर्तन कराया, मुस्लिम पुरुषों से जबरन विवाह

कराची। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रहने वाले एक हिन्दू उद्यमी की तीन बेटियों का अपहरण कर उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया और फिर उनका विवाह मुसलमान पुरुषों के साथ करा दिया गया। देश में अल्संख्यकों के अधिकारों के लिए काम करने वाली एक शीर्ष संस्था ने यह जानकारी दी। पाकिस्तान के दारेवार इतेहाद के प्रमुख शिव काच्ची ने बताया कि घटना सिंध प्रांत के धारकी इलाके में हुई। उन्होंने बताया कि हिन्दू उद्यमी लीलाराम की बेटियों- चांदनी, रोशनी और परमेश कुमारी का पहले अपहरण किया गया और फिर जबरन उनसे इस्लाम कबूल कराया गया।

कोहली के 29वें टेस्ट शतक से भारत ने लंच तक छह विकेट पर 373 रन बनाये

पोर्ट ऑफ स्पेन। अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाते हुए विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां लंच तक छह विकेट पर 373 रन बना लिये। पिछले टेस्ट में शतक से चूकने वाले कोहली ने 206 गेंद की पारी में 121 रन बनाये। अंतरराष्ट्रीय करियर के अपने 76वें शतकीय पारी के दौरान उन्होंने रविंद्र जडेजा (61) के साथ पांचवें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी कर भारत की मजबूत वापसी करायी।

संसद सत्र से एक दिन पहले मणिपुर का वायरल वीडियो जारी करने के पीछे राजनीति : हिमंत

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने मणिपुर में दो आदिवासी महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने के वायरल वीडियो के जारी होने के समय पर सवाल उठाते हुए शुक्रवार को कहा कि संसद के मानसून सत्र से ठीक एक दिन पहले इसे जारी करना राजनीति है। शर्मा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने दावा किया कि पश्चिम बंगाल, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कुछ विपक्ष शासित राज्यों में दुष्कर्म की घटनाएं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित मणिपुर या अन्य पूर्वोत्तर राज्यों की तुलना में बहुत अधिक हैं।

मणिपुर यौन उत्पीड़न मामला: चारों आरोपी 11 दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गये

इंफाल/नयी दिल्ली। मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना को लेकर शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन तेज होने के बीच इस मामले में गिरफ्तार चारों आरोपियों को 11 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। संसद के मानसून सत्र में लगातार दूसरे दिन भी मणिपुर हिंसा की प्रतिध्वनि सुनाई दी और इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान और चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा में कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हालांकि कहा कि सरकार इस मामले पर चर्चा के लिए तैयार है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!