गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर

0 0
Read Time:10 Minute, 40 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • भारी विरोध प्रदर्शन के बीच इसराइल में न्याय व्यवस्था में सुधार के लिए लाए गए बिल पर संसद ने मंजूरी की मुहर लगा दी है. विपक्ष ने वोटिंग का बहिष्कार किया।
  • सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर 26 जुलाई तक लगाई रोक. कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष से इलाहाबाद हाई कोर्ट में अपील करने को कहा है।
  • राज्यसभा: आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह पूरे सत्र के लिए निलंबित।
  • एलन मस्क ने ट्विटर का लोगो बदलने का एलान किया है. अब बर्ड की जगह X ट्विटर का लोगो होगा।
  • चंद्रयान-3 सोमवार को चंद्रमा की ऑर्बिट की ओर बढ़ेगा।
  • चीन में एक स्कूल के जिम की छत गिरने से अब तक 11 लोगों की मौत।
  • स्पेन चुनाव: किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं।
  • पाकिस्तान फिर बना एसीसी मेंस इमर्जिंग कप चैंपियन, फ़ाइनल में भारत को 128 रनों से हराया
    दूसरा टेस्ट मैच: वेस्टइंडीज की पहली पारी 255 रन पर सिमटी, भारत को 183 रन की बढ़त।

एचएएल पर टिप्पणी को लेकर भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने साधा राहुल पर निशाना

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तेजस्वी सूर्या ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) पर ‘हमला’ करने के लिए सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा और कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी के शेयर की कीमतें पांच गुना बढ़ गई हैं और इसने अपने वैश्विक दायरे को बढ़ाया है। बेंगलुरु दक्षिण से लोकसभा सांसद ने एक ट्वीट में कहा राहुल गांधी एचएएल और केंद्र पर हमला कर रहे हैं जबकि वास्तविकता यह है कि एचएएल के शेयर की कीमतें पिछले पांच वर्षों में लगभग पांच गुना बढ़ गई हैं और इसके 80,000 करोड़ से अधिक के ऑर्डर बुक हैं।

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण का दावा: 10 अगस्त के आसपास अजित पवार बन सकते हैं मुख्यमंत्री

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने सोमवार को दावा किया कि 10 अगस्त के करीब एनसीपी नेता अजित पवार मुख्यमंत्री बन सकते हैं।
उन्होंने दावा किया कि 10 अगस्त के आसपास मुख्यमंत्री शिंदे और 15 अन्य विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने पर फ़ैसला आएगा।
चव्हाण ने एएनआई से कहा, ” मैं अपने सूत्रों का खुलासा नहीं कर सकता. मैंने एनसीपी में टूट के तत्काल बाद इस पर बात की थी। एकनाथ शिंदे (शिवसेना शिंदे) के खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के दल-बदल विरोधी फ़ैसला लंबित है। यह फ़ैसला 10 अगस्त के आसपास आएगा। शिंदे समूह का अयोग्य होने से बचने का कोई रास्ता नहीं है. इसलिए मुख्यमंत्री का पद खाली हो जाएगा। मुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ पीएम से मिले और यह कुछ विदाई जैसा संकेत है।

महात्मा गांधी के बाद मोदी की तरह सामाजिक मनोविज्ञान की गहरी समझ किसी में नहीं: पत्रकार अजय सिंह

न्यूयॉक। भारत के राष्ट्रपति के प्रेस सचिव और अनुभवी पत्रकार अजय सिंह का कहना है कि महात्मा गांधी के बाद, भारतीय सामाजिक मनोविज्ञान की जितनी गहरी समझ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को है, उतनी और किसी में नहीं है। सिंह अमेरिका के न्यूजर्सी में रविवार को ‘इम्पैक्ट मोदी’ नामक कार्यक्रम में अपनी पुस्तक ‘द आर्किटेक्ट ऑफ द न्यू बीजेपी : हाउ नरेन्द्र मोदी ट्रांसफॉर्मड द पार्टी’ के विमोचन पर बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन गैर-लाभकारी कला और सांस्कृतिक संगठन ‘इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल’ (आईएएसी) की ओर से किया गया।

गृह मंत्री ने संसद में झूठी बात की, प्रधानमंत्री को मणिपुर पर बयान देने में क्या झिझक है: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह पर संसद में मणिपुर हिंसा के विषय पर ‘झूठ बोलने और देश को गुमराह करने’ का आरोप लगाया और कहा कि दोनों सदनों में जारी गतिरोध का कारण यह है कि सरकार विपक्ष की मांग स्वीकार नहीं कर रही है। मुख्य विपक्षी दल ने यह सवाल भी किया कि आखिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मणिपुर के संदर्भ में संसद के भीतर बयान क्यों नहीं दे रहे हैं, उन्हें क्या झिझक है?

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने वकील की हत्या मामले में इमरान खान की गिरफ्तारी पर रोक लगाई

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने क्वेटा में एक वरिष्ठ वकील की हत्या से जुड़े मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सोमवार को पेशी के बाद नौ अगस्त तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी। ‘डॉन’ अखबार की खबर के अनुसार, न्यायमूर्ति याह्या अफरीदी की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख खान की मामले को रद्द करने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्देश जारी किए।

एनआईए को जांच सौंपने के आदेश के खिलाफ बंगाल की याचिका खारिज की

नई दिल्ली। । उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी के दौरान हिंसा की घटनाओं की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को सौंपने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका पर विचार करने से सोमवार को इनकार कर दिया। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा, ‘‘हम विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) पर विचार करने के इच्छुक नहीं हैं।’’

अरुणाचल प्रदेश : आंखों में संक्रमण की बीमारी फैलने के बाद लोंगडिंग जिले में स्कूल बंद

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश में लोंगडिंग जिला प्रशासन ने आंखों में संक्रमण की बीमारी ‘कंजंक्टिवाइटिस’ फैलने के बाद कनुबारी उप-मंडल में स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है। लोंगडिंग के उपायुक्त (डीसी) बानी लेगो ने एक परिपत्र में कहा कि मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कनुबारी और लॉनू शैक्षिक विकासखंड के तहत आने वाले सभी स्कूलों के प्रमुखों को 29 जुलाई तक अपने संबंधित संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्देश दिया जाता है ताकि बीमारी की श्रृंखला को तोड़ा जा सके।

अबतक सात लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

नई दिल्ली। सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा अपनी राशि को वापस पाने के लिए अबतक सात लाख निवेशकों ने इस बारे में शुरू किए गए पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अबतक कुल 150 करोड़ रुपये की राशि के दावे प्राप्त हुए हैं। सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए इस पोर्टल को कुछ दिन पहले ही शुरू किया गया है।

बारिश ने भारत की क्लीन स्वीप की उम्मीदों पर पानी फेरा, श्रृंखला 1-0 से जीती

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच सोमवार को यहां पांचवें दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण आखिर में ड्रॉ समाप्त हो गया। भारत ने इस तरह से दो मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती लेकिन बारिश ने उसकी क्लीन स्वीप करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के तीसरे चक्र के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंक जुटाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!