गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 0 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • मणिपुर यौन हिंसा पर एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि महिलाओं के साथ यौन हिंसा की फिक्र करने के बजाय उसे अपनी छवि की चिंता अधिक है।
  • विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर की ज़मीनी स्थिति का जायजा लेने के लिए वहां जाने वाला है. इस प्रतिनिधिमंडल में 16 राजनीतिक दलों के 20 सांसद शामिल होंगे।
  • भारत की पुरुष हॉकी टीम ने शुक्रवार को स्पैनिश हॉकी महासंघ की 100वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेलते हुए मैच ड्रॉ करा लिया है।
  • सीबीआई की एक विशेष अदालत ने गैंगस्टर छोटा राजन को ट्रेड यूनियन लीडर दत्ता सामंत की हत्या के मामले में बरी कर दिया है. साल 1997 के इस केस में कोर्ट ने छोटा राजन को सबूतों के अभाव में बरी किया है।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में डेंगू फैलने की वजह बांग्लादेश है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, उन्होंने ये बात पश्चिम बंगाल की विधानसभा में कही है।
  • मध्य प्रदेश के सतना ज़िले में शुक्रवार को 11-12 साल की बच्ची के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ़्तार किया है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ट्वीट करके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से गुज़ारिश की है कि वे दिल्ली पुलिस को अपनी सक्रियता बढ़ाने को कहें।
  • मणिपुर के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा, “मणिपुर में जो कुछ हो रहा है वो सरकार करवा रही है. सरकार की जानकारी में था फिर भी वो घटनाएं हो रही हैं।
  • बिहार के कटिहार ज़िले के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को एक सीसीटीवी फ़ुटेज जारी करते हुए दावा किया कि अनुमंडल कार्यालय परिसर में गोली किसी अपराधी ने चलाई है।
  • आरबीआई ने कहा कि 500 रुपये के जिन नोटों पर * यानी स्टार बना हुआ है, वो नोट नकली नहीं हैं. ये नोट गलत प्रिंट हुए नोटों को बदलने के मकसद से जारी किए जाते हैं।

रोहिंग्या घुसपैठिये दिल्ली, कश्मीर तक जाने के लिए गलियारे के रूप में कर रहे असम का इस्तेमाल: हिमंत

गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि बांग्लादेश के रोहिंग्या घुसपैठियों द्वारा दिल्ली या कश्मीर जाने के लिए राज्य का इस्तेमाल गलियारे के रूप में किया जा रहा है। शर्मा ने बोंगाईगांव में पुलिस अधीक्षकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कई वर्षों के दौरान बांग्लादेश से असम में घुसपैठ लगभग न के बराबर थी, लेकिन करीमगंज जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाल में कुछ गतिविधियां देखी गई हैं।

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के नेताओं ने शरद पवार से मुलाकात की

मुंबई। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के संस्थापक शरद पवार से मुलाकात की। राकांपा के सूत्रों ने बताया कि बैठक शाम को दक्षिण मुंबई के वाई बी चव्हाण सेंटर में हुई। बैठक में कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और वरिष्ठ नेता नसीम खान मौजूद थे।

जदयू ने राज्यसभा के सदस्यों को व्हिप जारी किया, सभी की नजर हरिवंश पर

नयी दिल्ली। जनता दल (यूनाइटेड) ने राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश समेत अपने सभी राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी कर 11 अगस्त तक सदन में नियमित रूप से उपस्थित रहने और विवादास्पद दिल्ली अध्यादेश विधेयक के खिलाफ मतदान करने को कहा है।
जदयू नेताओं ने बताया कि उच्च सदन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2023 पर मतदान हो सकता है, इसलिए व्हिप जारी किया गया है। संसद में अगले सप्ताह यह विधेयक लाए जाने की संभावना है।

नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी समेत अन्य कलाकार ‘दिल्ली रंगमंच महोत्सव’ में प्रस्तुति देंगे

नयी दिल्ली। जाने-माने रंगमंच और फिल्म कलाकार नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, पंकज कपूर और रत्ना पाठक शाह ‘दिल्ली रंगमंच महोत्सव’ के चौथे संस्करण में अपनी अदाकारी के जौहर बिखेरेंगे। यह महोत्सव चार अगस्त से यहां शुरू होगा। ‘अल्केमिस्ट लाइव’ द्वारा आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव में रंगमंच के कुछ बेहतरीन कलाकार दिल्ली में सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम, कमानी सभागार और ओपी जिंदल सभागार में तथा पड़ोसी हरियाणा के गुरुग्राम के ओराना कन्वेंशन्स में प्रस्तुतियां देंगे। यह महोत्सव तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है।

असम कांग्रेस के अध्यक्ष ने ‘लव जिहाद’ को भगवान कृष्ण से जोड़ने पर माफी मांगी

गुवाहाटी। कांग्रेस की असम इकाई के अध्यक्ष भूपेन बोरा ने ‘लव जिहाद’ और भगवान कृष्ण के रुक्मिणी से संबंधों के बीच समानता बताने के लिए शुक्रवार को माफी मांगी। गोलाघाट जिले में सोमवार को 25 वर्षीय एक व्यक्ति ने पारिवारिक विवाद के कारण अपनी पत्नी और सास-ससुर की हत्या कर दी थी तथा बाद में पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने इसे ‘लव जिहाद’ का मामला बताया था क्योंकि पति मुस्लिम और पत्नी हिंदू थी।

इंडिया’ के नेताओं ने कहा: मणिपुर में स्थिति का जायजा लेंगे और अपने सुझाव सरकार और संसद को देंगे

नयी दिल्ली। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवपलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के घटक दलों के नेताओं ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर जा कर, पहले जमीनी स्थिति का आकलन करेगा और इस हिंसा प्रभावित राज्य में समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार और संसद को अपनी अनुशंसा भी देगा। विपक्षी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल 29-30 जुलाई को मणिपुर का दौरा करेगा।

डेंगू के 20 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, 19 में गंभीर स्वरूप ‘टाइप-2’ होने का पता चला: मंत्री

नयी दिल्ली। दिल्ली में डेंगू से संक्रमित 20 नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया, जिनमें से 19 में गंभीर स्वरूप ‘टाइप 2’ के होने का पता चला है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। भारद्वाज ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह भी कहा कि मच्छरों का प्रजनन पाए जाने पर प्रति परिवार जुर्माना बढ़ाकर 1,000 रुपये जबकि प्रति वाणिज्यिक प्रतिष्ठान 5,000 रुपये कर दिया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!