गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

  • मणिपुर के मुद्दे पर सरकार संसद में चर्चा के लिए तैयार, पीयूष गोयल बोले- आज दूध का दूध और पानी का पानी हो जाए
  • मणिपुर का वायरल वीडियो मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मणिपुर में जो हुआ उस पर ये तर्क नहीं दिया जा सकता कि देश के दूसरे हिस्से में भी हो रहा है
  • हरियाणा के नूंह में दो गुटों के बीच टकराव, स्थानीय प्रशासन ने इलाक़े में दो अगस्त तक इंटरनेट बंद किया
  • मणिपुर दौरे से लौटकर बोले आरजेडी सांसद मनोज झा- वहां वो हो रहा है जो आप देख भी नहीं पाएंगे
  • दिल्ली सर्विस बिल आज संसद में हो सकता है पेश, राघव चड्ढा बोले- लोकतांत्रिक इतिहास का सबसे अलोकतांत्रिक काम
  • रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ के एक जवान ने सोमवार को महाराष्ट्र के पालघर में जयपुर से मुंबई जा रही ट्रेन में चार लोगों को गोली मार दी.
  • पश्चिम अफ़्रीकी देशों के नेताओं ने पिछले सप्ताह तख्तापलट कर सत्ता में आए नीजेर के जुंटा के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई करने की धमकी दी है.
  • पाकिस्तान में जमीयत उलेमा ए इस्लाम फज़्ल की रैली के दौरान हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है

आरपीएफ जवान ने जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में अपने वरिष्ठ अधिकारी, तीन यात्रियों की गोली मारकर हत्या की

मुंबई। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के एक कांस्टेबल ने सोमवार तड़के महाराष्ट्र के पालघर रेलवे स्टेशन के पास चलती हुई ट्रेन जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस में अपने वरिष्ठ सहकर्मी और तीन अन्य यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
बाद में चेन खींचे जाने के बाद मीरा रोड और दहिसर स्टेशनों (मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर) के बीच सुबह छह बजे ट्रेन रुकने पर उसने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे पकड़ लिया गया।

हरियाणा के नूंह में धार्मिक जुलूस के दौरान पथराव, कारों में आग लगाई गई

गुरुग्राम/चंडीगढ़। हरियाणा में गुरुग्राम से सटे नूंह जिले में सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान पथराव किया गया और कई वाहनों में आग लगा दी गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। दो पक्षों के बीच पथराव के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इलाके में तनाव व्याप्त हो गया और पूरे जिले में निषेधाज्ञा लागू कर लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

केंद्र ने दिल्ली सरकार से क्लीनिकल प्रतिष्ठान अधिनियम लागू करने का अनुरोध किया

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार से क्लीनिकल प्रतिष्ठान (पंजीकरण एवं विनियमन) अधिनियम, 2010 को लागू करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि शहर में क्लीनिक, प्रयोगशालाओं, इमेजिंग केंद्रों और आयुष केंद्रों का कामकाज विनियमित नहीं है।
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के सचिव को 21 जुलाई को लिखे पत्र में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि दिल्ली नर्सिंग होम पंजीकरण अधिनियम, 1953 का दायरा सीमित है, क्योंकि इसके दायरे में केवल एलोपैथिक पद्धतियों के अस्पताल और नर्सिंग होम आते हैं।

गुजरात सरकार प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की अनुमति को अनिवार्य बनाने पर विचार करेगी : पटेल

मेहसाणा। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि उनकी सरकार इस बात का अध्ययन करेगी कि क्या प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की अनुमति को अनिवार्य बनाने का प्रावधान संवैधानिक सीमा में रहकर किया जा सकता है। पटेल ने यह टिप्पणी पाटीदार समुदाय के कुछ धड़ों द्वारा प्रेम विवाह के लिए माता-पिता की अनुमति को अनिवार्य बनाने की मांग के जवाब में की।

सेब उत्पादकों द्वारा नदी में उपज फेंकने के वीडियो की जांच के आदेश

शिमला। हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने उस वीडियो की प्रामाणिकता की जांच करने का आदेश दिया है जिसमें शिमला के रोहड़ू क्षेत्र में एक सेब उत्पादक को अपनी उपज नदी में फेंकते हुए दिखाया गया है। नेगी ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि वीडियो करीब 20 दिन पुराना है। उन्होंने दावा किया है कि सड़क बंद होने के कारण सेब सड़ने की बात गलत और भ्रामक है, क्योंकि वैकल्पिक मार्ग खुला है।’

‘इंडिया’ के नेताओं को मणिपुर की स्थिति से अवगत कराया गया, खरगे का सरकार पर उदासीनता का आरोप

नयी दिल्ली। मणिपुर का दौरा करने वाले विपक्ष के सांसदों ने सोमवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं को हिंसा प्रभावित राज्य की स्थिति से अवगत कराया। सांसदों के इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि सरकार मणिपुर की स्थिति को लेकर उदासीन है।

कोलंबो का ‘एलफिंस्टन’ थिएटर श्रीलंका और भारत के बीच ‘सिनेमाई सेतु’

कोलंबो। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के ऐतिहासिक मरादाना इलाके में स्थित एलफिंस्टन थिएटर अपनी सौंवीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है जो राजधानी की एक बेमिसाल सांस्कृतिक पहचान होने के साथ ही सिनेमा के माध्यम से भारत के साथ अपने संबंधों का प्रतीक भी है। इस थियेटर का निर्माण करीब एक सदी पहले एक भारतीय कारोबारी ने कराया था।

बुमराह करेंगे आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की अगुवाई, प्रसिद्ध कृष्णा की भी वापसी

नयी दिल्ली। चोटिल होने के कारण पिछले लंबे समय से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के लिए सोमवार को कप्तान के रूप में भारतीय टीम में वापसी की जो आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के लिए अच्छी खबर है। भारत डबलिन के मालहाइड में 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा।

डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद की दौड़ में चार दावेदार, बृज भूषण गुट ने भी नामांकन भरे

नयी दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के करीबी उत्तर प्रदेश के संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने सोमवार को यहां ओलंपिक भवन में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे। बृज भूषण गुट से चंडीगढ़ कुश्ती इकाई के दर्शन लाल ने महासचिव पद के लिए नामांकन भरा जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल कोषाध्यक्ष पद के लिए चुनौती पेश करेंगे।

कर्नाटक से जयपुर जा रहा टमाटर से लदा ट्रक ‘लापता’

बेंगलुरु। कर्नाटक से जयपुर की ओर जा रहा टमाटर से लदा एक ट्रक लापता हो गया, जिसके बाद दक्षिणी राज्य से जुड़ी एक अन्य ‘लूट’ की आशंका जताई जा रही है। मौजूदा वक्त में देशभर में टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं। पुलिस के मुताबिक, एक व्यापारी ने दावा किया कि जिला मुख्यालय कोलार से राजस्थान की राजधानी की ओर जा रहे उसके ट्रक में 11 टन टमाटर थे। पुलिस ने व्यापारी के हवाले से बताया कि जयपुर की ओर जाते वक्त रास्ते में उसका ट्रक के चालक व सफाईकर्मी से संपर्क टूट गया था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!