गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:12 Minute, 35 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में दरभंगा में एम्स खुलने की बात कही है जबकि बिहार के उप-मुख्यमंत्री पर तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर एम्स को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया है।
  • सुप्रीम कोर्ट ने 15 अप्रैल को प्रयागराज में पूर्व लोकसभा सदस्य अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की पुलिस हिरासत में हुई हत्या पर उत्तर प्रदेश सरकार को फटकार लगाई है और कहा कि इसमें किसी की मिलीभगत है
  • पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में अनवारुल हक काकड़ की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. काकड़ बलूचिस्तान आवामी पार्टी के सेनेटर हैं
  • अशोक गहलोत ने दावा किया है कि बीजेपी की हालत ख़राब हो रही है. इनकी पार्टी में फूट है, इनकी पार्टी में मोदी जी का ख़ुद का सम्मान ख़त्म हो रहा है
  • आईपीसी, सीआरपीसी और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए सरकार द्वारा तीन विधेयक पेश किए जाने पर राज्यसभा सांसद और पूर्व क़ानून मंत्री कपिल सिब्बल ने प्रतिक्रिया दी है
  • मध्य प्रदेश में बीजेपी नेताओं ने प्रियंका गांधी वाड्रा के ख़िलाफ़ उनके ट्वीट पर कार्रवाई की चेतावनी दी, जिसमें उन्होंने राज्य की बीजेपी सरकार पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया था
  • नेपाल भारत को टमाटर निर्यात करने के लिए तैयार है। भारत में टमाटर की कीमतों को कम करने में भारत सरकार की मदद के लिए नेपाल ने कहा है कि वो भारत को लंबे समय तक इसकी सप्लाई करना चाहता है² राउत ने सवाल उठाया है कि आईपीसी की जगह पर लाए जा रहे नए क़ानून ‘भारतीय न्याय संहिता’ में राजद्रोह के अपराध से संबंधित प्रावधान किसके लिए बदले जा रहे हैं।
  • एक रिपोर्ट में कहा गया था कि विराट कोहली अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 11 करोड़ रुपये से भी ज्यादा मांगते हैं. इन ख़बरों के बाद कोहली ने अपनी चुप्पी तोड़ी है और कहा है कि ये रिपोर्ट गलत है।

राहुल ने हिंसा प्रभावित मणिपुर की यात्रा के दौरान हुए खौफनाक अनुभवों को याद किया

वायनाड (केरल)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंसा प्रभावित मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान हुए खौफनाक अनुभव को याद किया और कहा कि अपने 19 साल के राजनीतिक जीवन के दौरान उन्होंने कभी ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया। गांधी ने मणिपुर में गहरा विभाजन पैदा करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दोषी ठहराते हुए कहा कि मणिपुर को अपने पैरों पर फिर से खड़ा करने में कम से कम पांच साल लग सकते हैं।

हरियाणा झड़प : जमीयत ने सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए खाप पंचायतों, सिखों की सराहना की

नयी दिल्ली। हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के कुछ दिनों बाद प्रमुख मुस्लिम निकाय जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने शनिवार को उन खाप पंचायतों, सामाजिक संगठनों, सिखों और अन्य लोगों की भूमिका की सराहना की, जिन्होंने सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने में योगदान दिया। जमीयत के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने एक बयान में कहा कि खाप पंचायतों ने देश को एक बार फिर शांति एवं एकता कायम रखने का रास्ता दिखाया है।

चीन के साथ अगले चरण की सैन्य वार्ता : टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को शीघ्र पीछे हटाने पर जोर देगा भारत

नयी दिल्ली। चीन के साथ 14 अगस्त को उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के अगले चरण में पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले शेष स्थानों से सैनिकों को शीघ्र पीछे हटाने पर भारत जोर देने वाला है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। कोर कमांडर स्तर की 19वें दौर की वार्ता, क्षेत्र में तनाव घटाने के लिए हुई सैन्य स्तर की पिछली वार्ता के करीब चार महीने बाद हो रही है।

ईडी ने बालाजी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया, अदालत ने 25 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा

चेन्नई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तमिलनाडु के मंत्री वी सेंथिल बालाजी के खिलाफ उनके और उनके सहयोगियों को लेकर जारी धन शोधन जांच के तहत करीब 3,000 पन्नों का आरोप पत्र शनिवार को दायर किया। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी। द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता बालाजी (47) को प्रधान सत्र न्यायाधीश एस अल्ली के समक्ष पेश किया गया। न्यायाधीश ने बालाजी को 25 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। ईडी ने मंत्री को गत 14 जून को गिरफ्तार किया था। वह चेन्नई स्थित केंद्रीय पुझल जेल में बंद रहेंगे।

प्रस्तावित नये आपराधिक कानूनों में वर्तमान सामाजिक चुनौतियों का समाधान किया गया : अधिकारी

नयी दिल्ली। नयी भारतीय न्याय संहिता 2023 में वर्तमान सामाजिक वास्तविकताओं और चुनौतियों का समाधान किया गया है, जो अपराधों और अपराधियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक तंत्र प्रदान करेगी तथा एक निवारक प्रभाव भी डालेगी। अधिकारियों ने शनिवार को यह बात कही। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) विधेयक और भारतीय साक्ष्य (बीएस) विधेयक पेश किए। ये विधेयक क्रमश: भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 1860, दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) 1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 की जगह लेंगे।

राहुल गांधी ने तमिलनाडु में टोडा समुदाय के सदस्यों के साथ संवाद किया, नृत्य में भाग लिया

नीलगिरि (तमिलनाडू), कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में टोडा समुदाय के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताया। राहुल गांधी ने उनके साथ नृत्य किया और समुदाय के देवता के मंदिर में दर्शन किए।

निलंबित सदस्य संसदीय समिति की बैठकों में शामिल नहीं हो सकेंगे

नयी दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और संसद से निलंबित कुछ अन्य सदस्य अपना निलंबन रद्द होने तक उन संसदीय समितियों की बैठकों में शामिल नहीं हो सकेंगे, जिनके वे सदस्य या अध्यक्ष हैं। चौधरी अत्यंत महत्वपूर्ण लोक लेखा समिति के प्रमुख हैं, लेकिन वह इसकी बैठक में भाग नहीं ले सकेंगे। इसी तरह, उन्हें निलंबन वापस होने तक गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति की बैठकों में भी हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चौधरी इस समिति में सदस्य हैं।

हर घर तिरंगा’ : डाकघरों को करीब 2.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज भेजे गए, संस्कृति मंत्रालय ने कहा

नयी दिल्ली। संस्कृति मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को बताया कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत डाकघरों में बिक्री के लिए लगभग 2.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी बढ़ने के साथ यह अभियान ‘‘जन आंदोलन’’ बन गया है। केंद्रीय संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस अभियान को लेकर अभी देश में काफी उत्साह है, जिसे पिछले साल पहली बार शुरू होने पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी।

सीनेटर अनवार-उल-हक काकड़ पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से सीनेट सदस्य अनवार-उल-हक काकड़ को आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में आगामी आम चुनाव होने तक, शनिवार को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और भंग की जा चुकी नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज अहमद के बीच विचार-विमर्श की निर्धारित अवधि के अंतिम दिन काकड़ के नाम पर सहमति बनी।

भारत रिकॉर्ड चौथी बार बना एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन

चेन्नई। भारत ने दो गोल से पिछड़ने के बाद कप्तान हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई में शानदार वापसी करके शनिवार को यहां मलेशिया को 4-3 से हराकर रिकॉर्ड चौथी बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (एसीटी) हॉकी प्रतियोगिता का खिताब जीता और हांगझोउ एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारियों का पुख्ता सबूत पेश किया। भारत तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट तक 1-3 से पीछे चल रहा था लेकिन इसके बाद उसने आखिरी 16 मिनट में मैच का पासा पलटने में देर नहीं लगाई। भारत ने पहले 30 सेकंड के अंदर दो गोल किए और फिर आखिरी क्वार्टर में निर्णायक बढ़त हासिल की। भारत का यह चौथा खिताब है और उसने पाकिस्तान (तीन खिताब) को पीछे छोड़ा।.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य,बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – मेष […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 2 जून दिन रविवार से 8 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के ग्रह : सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मीन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर और राहु मीन राशि तथा केतु कन्या राशि पर […]

Read More
error: Content is protected !!