गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 32 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • ब्रिटेन की सीरियल किलर नर्स लूसी लेटबी को सात बच्चों की हत्याओं और छह की हत्या की कोशिश के मामले में उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई है।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया है कि चंद्रयान-2 के आर्बिटर और चंद्रयान-3 के लूनर मॉड्यूल के बीच संपर्क स्थापित हो गया है.
    इसरो ने सोमवार को लैंडिंग की जगह तय करते हुए विक्रम लैंडर की तस्वीरें जारी कीं.
    गुजरात की रेप सर्वाइवर को सुप्रीम कोर्ट ने दी गर्भपात हो की इजाज़त. हाई कोर्ट पर की कड़ी टिप्पणी.
    तेलंगाना के मुख्यमंत्री और बीआरएस के अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के 115 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.
    एशिया कप के लिए भारतीय टीम का एलान, बुमराह और केएल राहुल की वापसी. रोहित शर्मा कप्तान और हार्दिक पांड्या उप कप्तान चुने गए हैं
    बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने अभिनेता और बीजेपी सांसद सनी देओल के मुंबई स्थित जुहू बंगले की नीलामी का नोटिस वापस ले लिया गया है।
  • अमित शाह ने रविवार को कहा कि बीजेपी चुनाव के बाद ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर फैसला करेगी।

किशोरी के साथ बलात्कार के मामले में दिल्ली सरकार का अधिकारी, उसकी पत्नी गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक और उसकी पत्नी को एक किशोरी के साथ बलात्कार के मामले में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने बताया कि पुलिस ने घटना के सिलसिले में नौकरशाह और उसकी पत्नी को गिरफ्तार किया है।

ग्राम, ब्लॉक और जिला पंचायतों के बीच अधिक समन्वय की जरूरत : गिरिराज सिंह

नई दिल्ली। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने सोमवार को गांव, ब्लॉक और जिला पंचायतों के बीच अधिक समन्वय का आह्वान किया और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि सतत विकास लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।
तीन दिवसीय ‘सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला (एलएसडीजी) का आयोजन श्रीनगर में किया गया जा रहा है। इसे ऑनलाइन संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि ‘मेरी पंचायत मोबाइल ऐप’ की शुरुआत सोमवार को की गई है और इससे पंचायती राज संस्थानों के कामकाज में पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

राम मंदिर और पिछड़ों के लिए कल्‍याण सिंह के सपनों को प्रधानमंत्री मोदी ने पूरा किया : अमित शाह

अलीगढ़ (उप्र) केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पिछड़ों, गरीबों के कल्याण और राम मंदिर निर्माण के बाबूजी (कल्याण सिंह) के सपने को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूरा किया है। सोमवार को यहां पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित ‘हिंदू गौरव दिवस’ समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कहा ”जब बाबूजी उप्र के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन को गति दी, गरीब कल्‍याण के भाजपा के विचार को जमीन पर उतारा और सामाजिक सद्भाव बिगाड़े बगैर पिछड़े समाज के लोगों के कल्याण को अपना लक्ष्य बनाया। मुझे खुशी है कि जो शुरुआत बाबूजी करके गये थे, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उसे पूरा किया। अमित शाह ने ‘भारत माता की जय’ और ‘जय श्रीराम’ के नारों के बीच कल्‍याण सिंह को श्रद्धांजलि दी और कहा ‘‘दिल्‍ली से आज एक ही काम के लिए आया हूं। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता, राम भक्‍त और पिछड़ों के कल्‍याण के लिए उप्र में कार्यक्रम शुरू करने वाले कल्‍याण सिंह को श्रद्धांजलि देने आया हूं।’’ उन्होंने कहा ‘‘सभी लोगों के जीवन में कुछ पल आते हैं, जो उस व्‍यक्ति का परिचय करा देते हैं। बाबूजी के जीवन में ऐसे पल आए। राम भक्तों का सैलाब अयोध्या में उमड़ पड़ा। लोगों ने दबाव बनाया कि गोलियां चलाकर कारसेवकों को रोका जाए। बाबूजी ने उस पल निर्णय लिया – मैं गोली नहीं चलाऊंगा, मैं मुख्यमंत्री पद त्याग दूंगा।’’ शाह ने कहा ‘‘आज हम सबको आनन्‍द है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 2024 के शुरू में रामलला साढ़े पांच सौ साल बाद अपने निज घर के अंदर, अपने भव्य मंदिर में बिराजेंगे। उस दिन दुनिया भर के राम भक्तों में संतोष और गौरव का भाव आएगा।’’ उन्होंने सवाल किया कि क्या 2024 के लोकसभा चुनाव में 73 सीटों पर जीत का रिकार्ड तोड़कर 80 सीटों पर कमल खिलाया जाएगा? उन्होंने कहा ‘‘अगर ऐसा होता है तो बाबूजी को इससे बड़ी कोई श्रद्धांजलि नहीं हो सकती।

पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में बिस्किट बनाने वाली इकाई में आग

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर में बिस्किट बनाने वाली एक फैक्ट्री में सोमवार की सुबह आग लग गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि आग की लपटों को बुझाने के लिए चार दमकल गाड़ियों को भेजा गया । आग लगने की जानकारी सुबह करीब सवा नौ बजे मिली।

केसीआर ने आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनावों के लिए बीआरएस उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की

हैदराबाद। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 119 में से 115 सीट के लिए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की। औम तौर पर केसीआर के नाम से चर्चित राव साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों में गजवेल और कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे।

जल सुरक्षा, आर्थिक वृद्धि के लिए जल संसाधनों का टिकाऊ विकास एवं प्रभावी प्रबंधन महत्वपूर्ण : मुर्मू

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पानी को जीवन की बुनियादी जरूरत बताते हुए सोमवार को कहा कि जल सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि के लिए जल संसाधनों का टिकाऊ विकास और इसका प्रभावी प्रबंधन महत्वपूर्ण है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यह बात केंद्रीय जल इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारियों से राष्ट्रपति भवन में कही। ये अधिकारी राष्ट्रपति से भेंट करने आए थे।

नए उर्वरक बैग में मोदी की रासायनिक पोषकों का उपयोग कम करने की अपील शामिल

नई दिल्ली। सरकार ने उर्वरक के बैग के लिए एक नया कवर डिजाइन जारी किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की किसानों से रासायनिक फसल पोषक तत्वों का उपयोग कम करने की अपील भी शामिल की गई है। आधिकारिक और उद्योग सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उच्च न्यायालयों को न्यायिक परिसरों में शौचालयों की उपलब्धता पर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पुरुषों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर के लिए न्यायिक परिसरों में शौचालयों की उपलब्धता पर अबतक हलफनामा दाखिल नहीं करने वाले उच्च न्यायालयों को दो हफ्तों के अंदर सकारात्मक ढंग से ऐसा करने को कहा है। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि 25 में से 23 उच्च न्यायालयों ने अपना-अपना अनुपालन हलफनामा दाखिल किया है।

ब्रिटेन : नवजात बच्चों की हत्या की दोषी लूसी लेटबाई को ताउम्र कैद की सजा सुनाई गई

लंदन। ब्रिटेन की अदालत ने उत्तरी इंग्लैंड के अस्पताल में सात नवजात बच्चों की हत्या और छह अन्य की हत्या के प्रयास की दोषी नर्स लूसी लेटबाई को सोमवार को ताउम्र कैद की सजा सुनाई। न्यायमूर्ति जेम्स गोस ने अंतिम सांस तक उम्रकैद की सजा सुनाते हुए दोषी नर्स की वक्त से पहले रिहाई के सभी प्रावधानों पर रोक लगा दी। उन्होंने कहा कि 33-वर्षीया नर्स द्वारा किया गया अपराध निर्विवाद रूप से गंभीर प्रकृति का है, इसलिए वह बाकी जिंदगी सलाखों के पीछे बिताएगी।

विश्व कप शतरंज: करूआना को हराकर प्रज्ञानानंदा फाइनल में, कार्लसन से होगी भिड़ंत

बाकू (अजरबेजान)। भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने सोमवार को यहां फिडे विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में टाईब्रेक में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करूआना को 3.5-2.5 से हरा दिया। दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद 18 वर्षीय भारतीय प्रज्ञानानंदा ने बेहद रोमांचक टाईब्रेकर में अमेरिका के दिग्गज ग्रैंडमास्टर को पछाड़ दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 16 जून दिन रविवार से 22 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और शुक्र मिथुन राशि पर, चंद्रमा कन्या राशि पर, मंगल मेष राशि पर, बृहस्पति वृषभ राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राह मीन राशि पर तथा केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं […]

Read More
Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 9 जून दिन रविवार से 15 जून दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य, बुध और गुरू वृषभ राशि पर, चंद्रमा मिथुन राशि पर, मंगल मेष राशि पर, शुक्र मिथुन राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे हैं – […]

Read More
Blog States uttar pardesh

अविलंब बंद हो अयोध्यावासिसों पर तिरस्कारपूर्ण कटाक्ष

अनिल त्रिपाठी (लेखक दूरदर्शन के अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर, वरिष्ठ पत्रकार) लोकसभा चुनाव में जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को पूर्ण बहुमत देते हुए देश की बागडोर एक बार पुनः नरेंद्र मोदी के हाथ सौंपने का स्पष्ट जनादेश दिया है। किंतु संख्याबल देश की अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। इसी वजह से विजयी होने के बावजूद राष्ट्रवादी […]

Read More
error: Content is protected !!