गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:17 Minute, 53 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे, इस दौरान वे मुंबई और पुणे में होने वाले कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
  • 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।
  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मैच शाम 7 बजे से विशाखापट्टनम में होगा।
  • नूपुर शर्मा के विरोध में कुवैत में प्रवासियों का प्रदर्शन, सरकार बोली- इन्हें गिरफ्तार कर देश से बाहर करो।
  • श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत बेंगलुरु के पब में हो रही रेव पार्टी में पकड़ाए, मेडिकल रिपोर्ट में ड्रग्स लेने की पुष्टि।
  • वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान से पिछड़ा भारत, 4 महीने से वनडे न खेलने से रैंकिंग में 5वें नंबर पर खिसका।

उत्तर प्रदेश में हिंसा के सिलसिले में अब तक 325 लोग गिरफ्तार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 13 प्राथमिकी दर्ज की और 325 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। राज्य के आठ जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शर्मा की कथित टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन किये गये थे।
अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने सोमवार की सुबह यहां जारी एक बयान में बताया, “राज्य के आठ जिलों से 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इस संबंध में नौ जिलों में 13 प्राथमिकी दर्ज की गई।’’

जिलेवार ब्यौरा देते हुए कुमार ने बताया, “प्रयागराज में 92, सहारनपुर में 80, हाथरस में 51, आंबेडकर नगर में 41, मुरादाबाद में 35, फिरोजाबाद में 16, अलीगढ़ में छह और जालौन में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।” कुमार ने बताया कि प्रयागराज और सहारनपुर में तीन-तीन प्राथमिकी तथा फिरोजाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद, आंबेडकरनगर, खीरी और जालौन में एक-एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर जिले में तीन जून को हुई हिंसा और इसके बाद विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा की घटनाओं का संज्ञान लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी जाए।

राजस्थान में फिर भड़का आरक्षण आंदोलन, आगरा जयपुर हाईवे जाम

राजस्थान में एक बार फिर आरक्षण के लिए आंदोलन शुरू हो गया है। माली, कुशवाहा शाक्य और मौर्य समाज ने अलग से 12% आरक्षण की मांग कर भरतपुर में आगरा-जयपुर हाईवे जाम कर दिया। लोग लाठियां लेकर हाईवे पर बैठे हैं। अफवाहें रोकने के लिए प्रशासन ने 24 घंटे के लिए 4 कस्बों में इंटरनेट बंद कर दिया। सरकार ने मंत्री विश्वेंद्र सिंह को प्रदर्शनकारियों से बातचीत का जिम्मा सौंपा है।

कुवैत सरकार का पैगंबर पर टिप्पणियों को लेकर प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों को निष्कासित करने का ऐलान

दुबई। कुवैत सरकार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पदाधिकारियों द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गयी विवादित टिप्पणियों के विरोध में एक प्रदर्शन में भाग लेने वाले प्रवासियों को गिरफ्तार करने तथा उन्हें निष्कासित करने का फैसला किया है। खाड़ी देश के कानूनों में ऐसे प्रदर्शनों की अनुमति नहीं है। सऊदी अरब में अंग्रेजी भाषा के दैनिक अखबार ‘अरब न्यूज’ में प्रकाशित एक खबर में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि शुक्रवार की नमाज के बाद फाहाहील इलाके से पैगंबर मोहम्मद के समर्थन में प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया है। देश के कानूनों के अनुसार खाड़ी देश में प्रवासियों द्वारा धरना या प्रदर्शन करने की मनाही है।
कुवैती अखबार अल राई ने खबर दी है, ‘‘अधिकारी उन्हें गिरफ्तार करने तथा उनके देश वापस भेजने के लिए निर्वासन केंद्र ले जाने की प्रक्रिया में हैं और उनके फिर से कुवैत आने की अनुमति नहीं होगी।

भारत में हिंसा का पाकिस्तान कनेक्शन, 7 हजार नॉन वेरिफाइड अकाउंट के जरिए फैलाई हिंसा

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद भारत में हुई हिंसा के तार विदेश से जुड़ रहे हैं। पाकिस्तान समेत कुछ देशों से 60 हजार नान वेरिफाइड अकाउंट के जरिए झूठी और भड़काऊ बातें पोस्ट की गईं। इनमें से 7 हजार से ज्यादा अकाउंट पाकिस्तान से चल रहे थे। फर्जी खबरों पर नजर रखने वाले डिजिटल फॉरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर ने इसका खुलासा किया है।

कोविड-19: देश में दैनिक संक्रमण दर तीन प्रतिशत के पार पहुंची

नई दिल्ली। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,084 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,32,30,101 हो गई। वहीं, देश में संक्रमण की दैनिक दर करीब चार महीने बाद तीन प्रतिशत के पार पहुंच गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में संक्रमण से 10 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,24,771 हो गई है। देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 47,995 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.11 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 3,482 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.68 प्रतिशत है।

अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, दैनिक संक्रमण दर 3.24 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 2.21 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,26,57,335 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत है। वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 195.19 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। गौरतलब है कि देश में सात अगस्त 2020 को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी। संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे।

कांग्रेस का मार्च गांधी परिवार के ‘2,000 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार को बचाने’ के लिए : भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने धन शोधन के एक मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) के समक्ष सोमवार को पेशी के दौरान पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा मार्च निकालने और ‘‘सत्याग्रह’’ किए जाने को जांच एजेंसी पर खुलेआम दबाव डालने की कांग्रेस की ‘‘रणनीति’’ करार दिया। भाजपा ने आरोप लगाया कि ‘‘भ्रष्टाचार के समर्थन में किए गए इस आयोजन का उद्देश्य गांधी परिवार की 2,000 करोड़ रुपये की संपत्ति बचाना है।’’ भाजपा मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह भी कहा, ‘‘कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। राहुल गांधी भी नहीं।’’

‘‘नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’’ सौदे संबंधी धन शोधन के मामले में राहुल गांधी आज ईडी के समक्ष पेश हुए। इस दौरान पार्टी के कई शीर्ष नेताओं, सांसद व पदाधिकारियों ने दिल्ली में ईडी के मुख्यालय तक विरोध मार्च निकाला और ‘‘सत्याग्रह’’ का आयोजन किया। ईरानी ने कहा, ‘‘एक जांच एजेंसी पर खुलेआम दबाव डालने वाली कांग्रेस की इस रणनीति को आप क्या नाम देंगे? भ्रष्टाचार के मुद्दों पर राहुल गांधी को तलब किया गया है।’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक जांच एजेंसी पर दबाव डालने के लिए कांग्रेस शासित राज्यों के वरिष्ठ नेताओं को विशेष रूप से दिल्ली आमंत्रित किया गया है।

कांग्रेस के कई नेता हिरासत में लिए गए, पार्टी ने ‘अघोषित आपातकाल’ का आरोप लगाया

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेशी पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने अपने नेता के समर्थन में मार्च निकाला जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया। मुख्य विपक्षी दल ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी की ईडी के समक्ष पेशी पर पार्टी के ‘सत्याग्रह’ को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नयी दिल्ली इलाके में ‘अघोषित आपातकाल’ लगा दिया। कांग्रेस के मार्च और ‘सत्याग्रह’ को देखते हुए पुलिस ने ‘24 अकबर रोड’ (कांग्रेस मुख्यालय) जाने वाले कई रास्तों पर अवरोधक लगा दिए थे और इलाके में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी थी।

एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय तक जाने के लिए राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से पैदल निकले और इस मौके पर उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता भी थे। पुलिस ने मार्च शुरू होने के कुछ देर बाद कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को रोक लिया और उन्हें हिरासत में ले लिया। बाद में राहुल गांधी गाड़ी में सवार होकर ईडी मुख्यालय पहुंचे। कांग्रेस के अनुसार गहलोत, पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, वरिष्ठ नेता हरीश रावत, जयराम रमेश और कई अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। बाद में प्रियंका गांधी ने तुगलक रोड थाने पहुंचकर हिरासत में लिए गए पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

ओवीएल ने कहा, प्रतिबंधों के कारण सखालिन-1 परियोजना से कच्चे तेल की आवाजाही बाधित

नई दिल्ली। ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ओवीएल) के प्रबंध निदेशक आलोक गुप्ता ने कहा है कि रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के कारण सखालिन-1 परियोजना से तेल की आवाजाही बाधित हो रही है। ओवीएल सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) की विदेशी निवेश इकाई है। सखालिन-1 में ओवीएल की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जहां एक्सॉनमोबिल की रूसी अनुषंगी कंपनी परिचालक है। रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद एक्सॉन ने परियोजना से बाहर निकलने की घोषणा की है।

रूस के ऊर्जा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सखालिन-1 ने जनवरी और फरवरी, 2022 में प्रतिदिन लगभग 2,71,000 बैरल तेल का उत्पादन किया था। गुप्ता ने ओएनजीसी के वित्तीय नतीजों के बाद एक निवेशक वार्ता में कहा, ‘‘सखालिन-1 के मामले में अप्रत्याशित घटना के कारण अस्थायी व्यवधान हैं… यह स्थिति अगले दो-तीन हफ्तों में सामान्य हो जाएगी, क्योंकि हम वैकल्पिक उपायों का पता लगा रहे हैं।’’ उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि किन विकल्पों पर विचार चल रहा है।

खेल

भारोत्तोलक गुरुनायडू सनापति विश्व युवा चैंपियन बने

नई दिल्ली। गुरुनायडू सनापति मैक्सिको के लियोन में चल रही आईडब्ल्यूएफ (अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ) विश्व युवा चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय भारोत्तोलक बन गए हैं। इस 16 वर्षीय भारोत्तोलक ने रविवार देर रात 55 किग्रा भार वर्ग में 230 किग्रा (104 किग्रा और 126 किग्रा) के कुल प्रयास के साथ सोने का तमगा जीता। एशियाई युवा भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2020 के कांस्य पदक विजेता सनापति शीर्ष पर रहे।

सऊदी अरब के अली मजीद 229 किग्रा (105 किग्रा और 124 किग्रा) दूसरे तथा कजाकिस्तान के येरासिल उमरोव 224 किग्रा (100 किग्रा और 124 किग्रा) तीसरे स्थान पर रहे। सनापति के अलावा भारत की सौम्या एस दलवी ने प्रतियोगिता के दूसरे दिन अपनी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। महाराष्ट्र की दलवी ने लड़कियों के 45 किग्रा में 148 किग्रा (65 किग्रा और 83 किग्रा) भार उठाकर फिलीपींस की रोज ए रामोस – 155 किग्रा (70 किग्रा और 85 किग्रा) तथा वेनेजुएला की केर्लिस एम मोंटिला – 153 किग्रा (71 किग्रा और 82 किग्रा) के बाद तीसरा स्थान हासिल किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!