गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:10 Minute, 22 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने की मांग वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई।
  • ज्ञानवापी परिसर में कथित शिवलिंग की पूजा की मांग पर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई।
  • IPL में राजस्थान रॉयल्स-लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुकाबला।
  • कार्ति चिदंबरम की 11.04 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED का एक्शन, INX मीडिया से जुड़ा है केस।
  • कर्नाटक में मुस्लिम कोटा विवाद-अगली सुनवाई 25 अप्रैल को: राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- अगली तारीख तक नई नियुक्तियां नहीं होंगी।
  • अजित पवार ने
    ट्विटर अकाउंट से NCP का झंडा हटाया: भाजपा को समर्थन देने की अटकलों पर बोले- मैं पूरी तरह से NCP के साथ हूं और रहूंगा।
  • हमारी दोस्ती, दोस्ती नहीं रिश्ता है: उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी से मुलाकात की, कहा- विपक्ष मिलकर मोदी की तानाशाही के खिलाफ लड़ेगा।
  • कांग्रेस विधायक के काफिले पर नक्सली हमला: जिला पंचायत सदस्य की गाड़ी पर लगी गोली, नुक्कड़ सभा कर लौट रहे थे।
  • सूडान में 24 घंटे के लिए रुकेगी लड़ाई: सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच हुआ सीजफायर का समझौता, अब तक 200 लोगों की मौत।

बिलकिस केस पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट बिलकिस बानो की याचिका पर सुनवाई हुई। जस्टिस केएम जोसेफ और बीवी नागरत्ना की बेंच ने सुनवाई के दौरान सरकार से दोषियों की रिहाई का कारण पूछा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘ यह एक ऐसा मामला है, जहां एक गर्भवती महिला के साथ गैंगरेप किया गया और उसके सात रिश्तेदारों की हत्या कर दी गई। आप एक व्यक्ति की हत्या की तुलना सामूहिक हत्या से कैसे कर सकते हैं?’

सुनक की पत्नी को 500 करोड़ की चपत, कंपनी पर ब्रिटिश संसद में उठे थे सवाल

ब्रिटिश PM ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को एक दिन में 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पिछले दिनों सुनक को अक्षता के टैक्स से जुड़े मामलों में संसद में जवाब देना पड़ा था। ब्रिटेन में अमूमन यह सवाल उठता है कि ऐसे वक्त में जबकि आम नागरिक बढ़ती महंगाई और कॉस्ट ऑफ क्राइसिस से जूझ रहे हैं तो अक्षता या सुनक परिवार अरबों रुपए कमा रहा है।

सेम सेक्स मैरिज पर आज फिर सुनवाई

सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने की मांग वाली याचिकाओं पर आज फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली 5 जजों की संवैधानिक बेंच मामले की सुनवाई कर रही है। इससे पहले याचिकाकर्ताओं की तरफ से मांग की गई कि उन्हें भी समाज के हेट्रोसेक्शुअल ग्रुप जैसे ही समान अधिकार मिले। हालांकि सरकार इसे कानूनी मान्यता देने के खिलाफ है।
केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि इस मामले पर समाज के हर हर वर्ग का नजरिया जानना होगा। यह बहुत संवेनशील मुद्दा है। इस पर अदालत ने कहा कि सॉलिसिटर जनरल हमें नहीं बता सकते कि यह फैसला कैसे करना है। हम सही वक्त पर आपको भी सुनेंगे। CJI ने कहा कि सुनवाई की कवायद आने वाली पीढ़ियों के लिए हो रही है। अदालत और संसद इस पर बाद में फैसला करेंगे।

भाजपा के केंद्रीय नेताओं से मिलने के लिये दिल्ली में डेरा डाले हुए है मणिपुर के असंतुष्ट विधायकों का समूह

इंफाल/नई दिल्ली। मणिपुर में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह नीत सरकार में असंतोष पनपने की अटकलों को बल मिला है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों का एक समूह पार्टी के केंद्रीय नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली आया हुआ है। साथ ही पार्टी की राज्य इकाई के एक प्रमुख नेता ने इस बात पर जोर दिया कि शिकायत करना या किसी विवाद के बारे में पार्टी के उच्च पदाधिकारी को अवगत करना अनुशासनहीनता नहीं है। हालांकि, भाजपा के एक केंद्रीय नेता ने इस घटनाक्रम को अधिक तवज्जो नहीं देने की कोशिश की और राज्य सरकार में किसी भी बदलाव से इनकार किया। उन्होंने यह उल्लेख भी किया कि विभिन्न हित समूहों के बीच खींचतान मणिपुर की राजनीति की एक विशेषता रही है। उन्होंने कहा कि जनसांख्यिकीय और क्षेत्रीय शिकायतों से जुड़े मुद्दों का इस्तेमाल कुछ लोग राजनीतिक कारणों से भी करते हैं।

शेट्टर ने बी. एल. संतोष पर उनकी टिकट काटने का लगाया आरोप

हुब्बल्लि (कर्नाटक)। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने कांग्रेस में शामिल होने के एक दिन बाद मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी. एल. संतोष पर चुनावी राज्य में टिकट के लिए उनकी अपील खारिज करने का आरोप लगाया।
शेट्टर छह बार के विधायक, विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। भाजपा के हुब्बल्लि-धारवाड़ मध्य सीट से उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव के लिए टिकट न देने पर उन्होंने पार्टी छोड़ने का फैसला किया।

बिल्कीस मामला: न्यायालय ने कहा, अपराध की गंभीरता पर सरकार विचार कर सकती थी

नई दिल्ली। केंद्र और गुजरात सरकार ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि वे बिल्कीस बानो मामले में दोषियों को सजा में छूट देने पर मूल फाइल के साथ तैयार रहने के उसके 27 मार्च के आदेश की समीक्षा के लिए याचिका दायर कर सकते हैं। न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ और न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत्ना की पीठ ने 11 दोषियों को उनकी कैद की अवधि के दौरान दी गई पैरोल पर सवाल उठाया और कहा कि अपराध की गंभीरता पर राज्य द्वारा विचार किया जा सकता था।

कोरोना वायरस : मांडविया ने भय के चक्र को सामूहिक रूप से तोड़ने पर जोर दिया

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को भय के चक्र को सामूहिक रूप से तोड़ने पर बल दिया और कहा कि महामारी की थकान की वजह से कोरोना वायरस के खिलाफ तैयारियों में देश के प्रयासों को कमतर नहीं होने देना चाहिए।
मांडविया जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की दूसरी बैठक के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत की योजना इटली और इंडोनेशिया की अध्यक्षता के दौरान बनाई गई गति को कायम रखने और स्वास्थ्य आपात स्थिति की तैयारियों, रोकथाम और प्रतिक्रिया के लिए अब तक किए गए प्रयासों को मजबूत करने की है।

बीबीसी वृत्तचित्र विवाद : छात्र नेता की, अपने निष्कासन के खिलाफ अर्जी पर डीयू से जवाब तलब

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने बीबीसी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनाए गए वृत्तचित्र को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) परिसर में प्रदर्शित करने के आरोप में निष्कासित छात्र नेता की अर्जी पर मंगलवार को संस्थान से जवाब तलब किया। अदालत ने टिप्पणी की कि डीयू के आदेश से ऐसा प्रतीत नहीं होता कि आदेश जारी करते समय खुली सोच के साथ पूरे प्रकरण पर विचार किया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!