गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:11 Minute, 1 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आस्ट्रेलिया सातवीं बार बना महिला वनडे विश्व चैंपियन

क्राइस्टचर्च। आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां फाइनल में इंग्लैंड को 71 रन से हराकर सातवीं बार आईसीसी महिला वनडे विश्व कप का खिताब जीता।

आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर एलिसा हीली की 170 रन की धांसू पारी तथा राचेल हेन्स (68) और बेथ मूनी (62) के उपयोगी योगदान से पांच विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में पिछला चैंपियन इंग्लैंड नैट साइवर के नाबाद 148 रन की आकर्षक पारी के बावजूद 43.4 ओवर में 285 रन ही बना पाया।

नेपाल के पीएम वाराणसी पहुंचे,काल भैरव तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना :

वाराणसी। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार को वाराणसी पहुंचे और उन्होंने काल भैरव तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा सुबह लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर उतरे, जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की। बाद में नेपाली प्रधानमंत्री काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर गए और उन्होंने पूजा-अर्चना की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी भी उनके साथ रहे। एक अधिकारी ने बताया कि देउबा के ललिता घाट स्थित पशुपति नाथ मंदिर जाने की भी संभावना है और वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ एक बैठक भी कर सकते हैं।

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान ने कहा- चुनाव की तैयारी करें

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नेशनल असेंबली भंग करने की प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश रविवार को मंजूर कर ली। हालांकि इस कदम को विपक्षी दलों ने “असंवैधानिक” करार दिया और इसे कानूनी रूप से चुनौती देने के लिए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया। इससे देश में राजनीतिक और संवैधानिक संकट और गहरा गया।

कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार, मप्र, राजस्थान में डीजल का ‘शतक’:

नई दिल्ली। वाहन ईंधन कीमतों में रविवार को लगभग दो सप्ताह में 11वीं बार बढ़ोतरी की गई। इससे देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। वहीं कुछ स्थानों पर डीजल भी ‘शतक’ को पार कर गया है।

मोदी के साथ बैठक में नौकरशाहों ने कहा लोकलुभावन योजनाओं से देश श्रीलंका की राह जा सकता है:

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ बैठक में, कुछ अधिकारियों ने कई राज्यों द्वारा घोषित लोकलुभावन योजनाओं पर चिंता जताई और दावा किया कि वे आर्थिक रूप से व्यावहारिक नहीं हैं और वे उन्हें श्रीलंका के रास्ते पर ले जा सकती हैं। यह बात सूत्रों ने रविवार को कही।

श्रीलंका में पुलिस ने छात्रों पर आंसू गैस के गोले दागे:

कोलंबो। श्रीलंका में 36 घंटों के राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का उल्लंघन करने और बदहाल आर्थिक संकट के मद्देनजर सरकार-विरोधी रैली आयोजित करने पर पुलिस ने मध्य प्रांत के एक विश्वविद्यालय के छात्रों पर आंसू गैस के गोल दागे और पानी की बौछार कर उन्हें तितर-बितर करने का प्रयास किया।

12 वर्ष और उससे अधिक आयु के बच्चों को कोवोवैक्स टीकाकरण अभियान में शामिल करने की सिफारिश:

नई दिल्ली। राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड​​​​-19 कार्यकारी समूह ने सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के वास्ते शामिल करने की सिफारिश की है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को दी।

सावंत ने गृह और वित्त विभाग अपने पास रखा, पणजी के विधायक मॉन्सरेट को राजस्व विभाग सौंपा

पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में प्रमोद सावंत ने राज्य मंत्रिमंडल के आठ सहयोगियों को विभागों का बंटवारा कर दिया और गृह और वित्त विभाग की जिम्मेदारी अपने पास रखी है।

भाजपा विरोधी मोर्चे की अगुवाई करने या संप्रग अध्यक्ष बनने की इच्छा नहीं : शरद पवार:

पुणे । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने रविवार को कहा कि वह भारतीय जनता पार्टी विरोधी मोर्चे का नेतृत्व नहीं करेंगे और वह संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का अध्यक्ष बनने के भी इच्छुक नहीं हैं।

कश्मीरी पंडित घाटी में जल्द लौट सकेंगे : आरएसएस प्रमुख:

जम्मू। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि कश्मीरी पंडित जल्द ही घाटी में अपने घरों को लौट सकेंगे। उन्होंने जोर दिया कि अनुकूल माहौल बनाने के लिए काम किया जा रहा है, ताकि वे फिर कभी विस्थापित न हों।

गंगा नदी के आसपास पर्यटन नेटवर्क विकसित करेगी सरकार:

नई दिल्ली। सरकार हिंदुओं के बीच पवित्र मानी जाने वाली गंगा नदी के किनारे न केवल ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व के स्थलों को बढ़ावा देने बल्कि इसके आसपास के क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक पर्यटन नेटवर्क तैयार करने की योजना बना रही है। इस परियोजना पर काम कर रहे मंत्रालयों के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

यूपी बोर्ड प्रश्न पत्र लीक मामले में अबतक 46 गिरफ्तार:

बलिया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में पुलिस ने रविवार को इस कांड के सूत्रधार कहे जा रहे एक इंटर कॉलेज के प्रबंधक सहित 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। जिले में इस मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

काबुल में विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत, 59 लोग घायल: अधिकारी

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के मध्य इलाके में रविवार को हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 59 लोग जख्मी हो गए। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 418 अरब डॉलर का निर्यात किया

नयी दिल्ली। पेट्रोलियम उत्पाद, इंजीनियरिंग वस्तुओं, रत्न एवं आभूषण और रसायन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से वित्त वर्ष 2021-22 में भारत का वस्तुओं का निर्यात 418 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

जर्मनी को 2-1 से हराकर भारत महिला जूनियर हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

पोटचेपस्ट्रूम। भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच जूनियर विश्व कप के पूल चरण के मुकाबले में रविवार को यहां जर्मनी को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली भंग:

  • सुप्रीम कोर्ट इस पर सुनवाई करेगा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हो पाई। नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने ये प्रस्ताव ही खारिज कर दिया। इसके बाद इमरान खान की सिफारिश पर राष्ट्रपति राशिद अल्वी ने नेशनल असेंबली भंग कर दी। अब पाकिस्तान में 90 दिन के अंदर चुनाव होंगे। नेशनल असेंबली भंग करने पर सुप्रीम कोर्ट ने खुद से सुनवाई शुरू की है।

लंदन में नवाज शरीफ को मोबाइल फेंककर मारा, बॉडीगार्ड घायल; बेटी मरियम बोलीं- इमरान ने हमला कराया।

WHO ने कोवैक्सिन को कोवैक्स प्रोग्राम से हटाया, भारत बायोटेक ने कहा- हमारी वैक्सीन सुरक्षित और असरदार ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां सपा नेता आजम खान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। उन्होंने हेट स्पीच मामले में निचली अदालत के वॉयस सैंपल देने के आदेश के खिलाफ […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ब्रिटेन की सीरियल किलर नर्स लूसी लेटबी को सात बच्चों की हत्याओं और छह की हत्या की कोशिश के मामले में उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई है। […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में नूंह हिंसा: बिट्टू बजरंगी को पुलिस हिरासत में भेजा गया गुरुग्राम/नूंह (हरियाणा)। हरियाणा में नूंह की एक अदालत ने ‘गौ रक्षक’ बिट्टू बजरंगी को जिले में भड़की सांप्रदायिक […]

Read More
error: Content is protected !!