गुड मॉर्निंग न्यूज़ :सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:9 Minute, 30 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियों में :

  • अक्षय तृतीया कल, पहली बार पंच महायोगों में मनेगी आखातीज, अगले 100 साल तक नहीं आएगा ऐसा दुर्लभ योग।
  • हिंदी गानों पर लिप-सिंक और डांस से फेमस हुए किली पॉल पर हमला, उनके हुनर की प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके हैं तारीफ।
  • देश में कहीं नहीं हुआ चांद का दीदार, मरकजी चांद कमेटी का ऐलान, 3 मई को मनाई जाएगी ईद
  • यूक्रेन संकट के बीच पीएम मोदी तीन दिन के लिए जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस दौरे पर जाएंगे।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद असम के तामुसाहित्य सभा के 61वें सेशन में शामिल होंगे।लपुर में बोडो

भारतीय मूल के मूलचंदानी अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के पहले चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बने :

भारतीय मूल के नंद मूलचंदानी अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के पहले चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बनाए गए हैं। एजेंसी में पहली बार यह पोस्ट बनाई गई है। मूलचंदानी ने स्कूली पढ़ाई दिल्ली में की है। CIA में आने से पहले मूलचंदानी यूएस डिफेंस डिपार्टमेंट में जॉइंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफिसर थे। वे 25 साल तक सिलिकॉन वैली में काम कर चुके हैं और कई स्टार्टअप्स में सीईओ रहे हैं।

IPL के 47वें मैच में कोलकाता और राजस्थान के बीच शाम 7:30 बजे से मुकाबला होगा।

नयी दिल्ली। अपने जमाने के दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने कहा कि वह गुंडप्पा विश्वनाथ को अपने बचपन का आदर्श मानते हैं और इस महान बल्लेबाज को अपने सामने खेलते हुए देखने से पहले रेडियो कमेंट्री में उनकी बल्लेबाजी के बारे में सुनते थे।

शांति एवं समृद्धि की भारत की चाह में यूरोपीय साझेदार प्रमुख साथी : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी यात्रा से पहले रविवार को कहा कि उनका यूरोप का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों एवं विकल्पों का सामना कर रहा है तथा वह भारत के यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करना चाहते हैं।

अत्यंत उच्च मानक की अभियानगत तैयारियां सुनिश्चित करना मेरी प्राथमिकता : थलसेना प्रमुख

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच नवनियुक्त थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को कहा कि वर्तमान, समकालीन और भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए अत्यंत उच्च मानक की अभियानगत तैयारियां सुनिश्चित करना उनकी ‘सर्वोच्च व सबसे महत्वपूर्ण’ प्राथमिकता होगी।

नई दिल्ली। कांग्रेस ने 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर के दाम में वृद्धि की खबरों को लेकर रविवार को केंद्र पर निशाना साधा और बढ़े हुए मूल्य को वापस लेने की मांग की।

महाराष्ट्र में मनसे के ‘हनुमान चालीसा’ कार्यक्रम में हमारे कार्यकर्ता भाग नहीं लेंगे: विहिप

नई दिल्ली। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने रविवार को इन खबरों को निराधार बताकर खारिज कर दिया कि उसके और बजरंग दल के कार्यकर्ता तीन मई को महाराष्ट्र में मस्जिदों के बाहर लाउडस्पीकर पर ‘हनुमान चालीसा’ करने के मनसे के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

हरियाणा में बिजली संकट के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार: कांग्रेस

चंडीगढ़। कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने रविवार को आरोप लगाया कि हरियाणा बिजली संकट का सामना कर रहा है, क्योंकि मनोहर लाल खट्टर नीत भाजपा सरकार निजी कंपनी अदानी पावर के साथ विद्युत खरीद समझौते को लागू नहीं कर पाई है।

पटियाला हिंसा : मुख्य आरोपी समेत छह गिरफ्तार

पटियाला। पुलिस ने पंजाब के पटियाला में हुई झड़प के मुख्य आरोपी बरजिंदर सिंह परवाना समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। हिंसा की इस घटना में चार लोग घायल हो गए थे।

भाजपा आपने बालासाहेब को धोखा दिया क्योंकि वह भोले थे, लेकिन मैं आपके खेल को अनदेखा नहीं करूंगा: उद्धव

मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि उन्होंने देखा है कि भाजपा ने उनके ‘‘भोले-भाले’’ पिता और शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के साथ धोखा किया इसलिए वह खुद इस पार्टी के साथ चतुराई से पेश आते हैं और ‘हिंदुत्व की आड़ में उसके खेल’ को अनदेखा नहीं कर सकते।

बिजली संकट गहराया, आपूर्ति में कमी 10.77 गीगावॉट पर पहुंची

नई दिल्ली। कोयले की कमी की वजह से देश में बिजली संकट गहराने के बीच व्यस्त समय में बिजली कमी भी बढ़ी है। इस सप्ताह सोमवार को बिजली की कमी जहां 5.24 गीगावॉट थी, वही बृहस्पतिवार को यह बढ़कर 10.77 गीगावॉट हो गई।

जीएसटी राजस्व अप्रैल में 1.68 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल, 2022 में 1.68 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। वित्त मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि कर अनुपालन में सुधार से जीएसटी संग्रह का आंकड़ा बेहतर हुआ है।

सऊदी अरब में पाक प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी को लेकर इमरान खान और 150 अन्य पर मामला दर्ज

लाहौर। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस ने सऊदी अरब में मामला दर्ज किया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने ज़ेलेंस्की से मारियुपोल से लोगों की निकासी को लेकर की चर्चा

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत में यूक्रेन के शहर मारियुपोल से लोगों को सुरक्षित निकालने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयास की प्रगति पर चर्चा की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

आई पी एल :

लखनऊ की दिल्ली पर रोमांचक जीत में राहुल और मोहसिन ने बिखेरी चमक

मुंबई। कप्तान लोकेश राहुल की 77 रन की शानदार पारी के बाद मोहसिन खान (चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से लखनऊ सुपर जाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक मुकाबले में रविवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को छह रन से हराया।

रेडियो कमेंट्री सुनने के बाद मेरे बचपन के आदर्श बने थे विश्वनाथ : कपिल

नई दिल्ली। अपने जमाने के दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने कहा कि वह गुंडप्पा विश्वनाथ को अपने बचपन का आदर्श मानते हैं और इस महान बल्लेबाज को अपने सामने खेलते हुए देखने से पहले रेडियो कमेंट्री में उनकी बल्लेबाजी के बारे में सुनते थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!