साइबर ठगों से बचना चाहते हैं तो ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड

0 0
Read Time:7 Minute, 37 Second
मनोज शर्मा, तकनीकी निदेशक एनआईसी, बरेली

डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड चुनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? साइबर सेफ होने के लिए यहां एक मजबूत पासवर्ड बनाने का तरीका बताया गया है –

आज जब डिजिटलीकरण के मामले में दुनिया तेजी से बदल रही है और दुनिया के लगभग हर कोने में स्मार्टफोन और इंटरनेट की पहुंच है, सुरक्षित पासवर्ड चुनना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण और कठिन है। साइबर अपराधी लगातार नई तकनीक सीख रहे हैं, जिससे उनका पालन करना लगभग असंभव हो गया है। पासवर्ड मैनेजर नॉर्डपास के पीछे की टीम कई वर्षों से दुनिया भर से सबसे आम पासवर्ड की सूची तैयार कर रही है। साल दर साल वही खराब पासवर्ड सूची में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। और यह वर्ष कोई अपवाद नहीं है।

नॉर्डपास की वेबसाइट के अनुसार, कंपनी ने 4TB पासवर्ड डेटाबेस का मूल्यांकन करने के लिए स्वतंत्र साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं के साथ सहयोग किया। अफसोस, वही पासवर्ड जो पिछले साल सूची में सबसे ऊपर था, वह भी 2021 में सबसे लोकप्रिय था। आप नॉर्डपास वेबसाइट पर 2021 से सभी प्रविष्टियां देख सकते हैं, लेकिन यहां शीर्ष 20 सबसे आम पासवर्ड हैं:

1. 123456
2. 123456789
3. 12345
4. qwerty
5. password
6. 12345678
7. 111111
8. 123123
9. 1234567890
10. 1234567
11. qwerty123
12. 000000
13. 1q2w3e
14. aa12345678
15. abc123
16. password1
17. 1234
18. qwertyuiop
19. 123321
20. password123

इसका एक अच्छा नियम यह है कि यदि आप केवल अपने कीबोर्ड पर अपनी उंगली स्वाइप करके अपना पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं, तो यह शायद पर्याप्त मजबूत नहीं है। पासवर्ड की संख्या जो केवल संख्याओं के क्रमागत तार हैं, निराशाजनक है। इनमें से अधिकतर पासवर्ड दो सेकेंड से भी कम समय में हैक किए जा सकते हैं। यदि आप इस सूची में से किसी भी पासवर्ड या कुछ इसी तरह के पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बदलने के बारे में सोचें।

पासवर्ड स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया गया

नॉर्डपास के सीईओ जोनास कार्क्लीस ने कहा, “दुर्भाग्य से, पासवर्ड खराब होते जा रहे हैं, और लोग उचित पासवर्ड स्वच्छता की उपेक्षा करना जारी रखते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि पासवर्ड हमारे डिजिटल जीवन का प्रवेश द्वार हैं, और जैसे-जैसे हम ऑनलाइन अधिक से अधिक समय बिताते हैं, साइबर सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण होता जा रहा है।”

लोग पासवर्ड कैसे चुनते हैं?

नॉर्डपास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में पासवर्ड विकल्पों के बारे में कुछ दिलचस्प नोट साझा किए। लोग अक्सर अपने पासवर्ड में सांस्कृतिक संदर्भ शामिल करते हैं। फ़ुटबॉल टीम के नाम (अमेरिकी और यूरोपीय दोनों) अक्सर पासवर्ड में दिखाई देते हैं, जैसे संयुक्त राज्य में “स्टीलर्स” या यूनाइटेड किंगडम में “लिवरपूल”। नॉर्डपास ने यह भी पाया कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक सकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करती हैं। महिलाएं अक्सर “सनशाइन” और “इलोवयू” जैसे शब्दों और वाक्यांशों का इस्तेमाल करती हैं, जबकि पुरुष अक्सर अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने प्रत्येक देश में लीक हुए पासवर्ड की संख्या के आधार पर एक जोखिम सूचकांक विकसित किया। प्रत्येक देश को तीन जोखिम स्तरों में से एक सौंपा गया है: निम्न, औसत या उच्च। प्रति व्यक्ति आश्चर्यजनक रूप से 19.9 पासवर्ड लीक होने के साथ रूस ने पहला स्थान हासिल किया। संयुक्त राज्य अमेरिका भी पीछे नहीं था, 5.2 के साथ पांचवें स्थान पर था। फ्रांस, इटली, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और पोलैंड अन्य उच्च जोखिम वाले देशों में से हैं।

एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं

नॉर्डपास ने एक सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए कुछ संकेत भी दिए हैं जिन्हें आसानी से क्रैक नहीं किया जा सकता है:

जटिल पासवर्ड का उपयोग करें: एक जटिल पासवर्ड में कम से कम 12 अक्षर होते हैं और ऊपरी और निचले अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का एक विविध संयोजन होता है। जटिल पासवर्ड बनाने के लिए पासवर्ड जनरेटर का उपयोग करना सबसे सुविधाजनक और समय बचाने वाला तरीका है।

पासवर्ड का पुन: उपयोग न करें: एक ही पासवर्ड जिसका उपयोग कई खातों के लिए किया जा सकता है, एक हैकर का सपना होता है। अपने अन्य सभी खातों को ख़तरे में डालने पर विचार करें यदि उनमें से केवल एक के साथ समझौता किया गया हो।

अपने पासवर्ड नियमित रूप से बदलें: सुरक्षा विशेषज्ञ आपके खातों को सुरक्षित रखने और किसी भी हैकिंग से बचने के लिए हर 90 दिनों में आपके पासवर्ड बदलने की सलाह देते हैं। इसलिए नियमित रूप से पासवर्ड बदलते रहें।

नियमित रूप से अपने पासवर्ड की ताकत की जांच करें: कमजोर, पुन: उपयोग किए गए या पुराने पासवर्ड की पहचान करें और अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उन्हें नए, जटिल पासवर्ड से बदलें।

पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें: अपनी संपूर्ण ऑनलाइन सुरक्षा को बेहतर बनाने का सबसे सरल और सबसे कारगर तरीका है कि आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर और एक्सेस करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। इससे आपको अपने सभी पासवर्ड सुरक्षित और व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी।

यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं और सतर्क रहते हैं, तो आपको अपने आप को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में सक्षम होना चाहिए। यदि किसी भी स्थिति में कोई दुर्घटना हो जाती है तो यथाशीघ्र शिकायत दर्ज कराने का प्रयास करें, क्योंकि यह कदम आपको और अधिक नुकसान से बचा सकता है।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!