गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 2 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • जैकलीन फर्नांडीस की विदेश जाने की मांग पर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई।
  • तंजानिया की रूलिंग पार्टी का डेलिगेशन 7 दिन के भारत दौरे की शुरुआत करेगा।
  • JNU की बिजली और इंटरनेट बंद: PM मोदी पर बनी BBC की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करने वाले थे कुछ स्टूडेंट्स।
  • जियो ने 50 और शहरों में शुरू की 5G सर्विस: अब देश के 17 राज्यों के 184 शहरों में जियो 5G, दिसंबर 2023 तक पूरे देश में मिलेगी सर्विस।
  • RRR का गाना नाटू-नाटू ऑस्कर के लिए नॉमिनेट:भारत की दो डॉक्यूमेंट्री भी अवॉर्ड की दौड़ में।
  • सोना फिर ऑल टाइम हाई: 57 हजार 362 रुपए पर पहुंचा, साल के आखिर तक 64 हजार रुपए तक जा सकती है कीमत।
  • दिल्ली-NCR समेत 5 राज्यों में कांपी धरती: 30 सेकेंड तक महसूस हुए झटके, तीव्रता 5.9; नेपाल में था भूकंप का केंद्र।
  • श्रद्धा केस में 6 हजार पेज की चार्जशीट दाखिल: दोस्त के घर गई श्रद्धा तो गुस्साए आफताब ने किए 35 टुकड़े।

भारत ने कीवियों को हराया, रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा सबसे तेज शतक लगाया

रोहित ने वनडे में ठोका अपना दूसरा सबसे तेज शतक, जानिए पहला किस टीम के खिलाफ  है? - Crictoday Hindi

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर 3-0 से सीरीज में स्वीप कर लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 385 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को अपने वनडे करियर का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने 85 गेंदों पर 101 रन बनाए। रोहित के बल्ले से तीन साल बाद वनडे शतक आया। रोहित ने वनडे क्रिकेट में 30 शतक जड़कर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी की ‘ऐतिहासिक यात्रा’ भारतीयों के लिए बहुत खुशी की बात: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत पहुंचने पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी का स्वागत किया और कहा कि उनकी “ऐतिहासिक यात्रा” सभी भारतीयों के लिए बहुत खुशी की बात है। अल-सीसी भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। इस सिलसिले में वह मंगलवार को भारत पहुंचे।

SC कॉलेजियम को मिली इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स सार्वजनिक होने पर रिजिजू बोले- इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते जजों के बारे में दी गईं केंद्र की आपत्तियों और रॉ-आईबी की रिपोर्ट्स को सार्वजनिक किया था। इस पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को बयान दिया। उन्होंने कहा इंटेलिजेंस एजेंसियों के संवेदनशील रिपोर्ट के कुछ हिस्से सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पब्लिक डोमेन में डाल दिए। खुफिया एजेंसी के अधिकारी देश के लिए गुप्त तरीके से काम करते हैं।

लंबित मामलों को कम करने के लिए सरकार, न्यायपालिका को साथ आना होगा: रीजीजू

नई दिल्ली। कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने मंगलवार को कहा कि विभिन्न अदालतों में करीब 4.90 करोड़ मामले लंबित हैं, ऐसे में सरकार और न्यायपालिका को साथ आना होगा ताकि सबसे तेज गति से न्याय हो सके और प्रौद्योगिकी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय ई-समिति के प्रमुख के रूप में प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के योगदान की भी सराहना की।

आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर में रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में मिला नामांकन

लॉस एंजिलिस। फिल्मकार एस एस राजामौली की ‘आरआरआर’ ने मंगलवार को फिल्म के गाने ‘नाटू नाटू’ के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में ऑस्कर नामांकन हासिल करके इतिहास रच दिया। इस श्रेणी में फिल्म को ‘‘टेल इट लाइक अ वुमन’’ से ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ से ‘होल्ड माई हैंड’, ‘‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’’ से ‘‘लिफ्ट मी अप’’ और ‘‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’’ से ‘‘दिस इज ए लाइफ’ के साथ नामांकित किया गया है।

केरल में कई जगहों पर दिखाया गया 2002 दंगों पर बीबीसी का वृत्तचित्र, भाजपा युवा मोर्चा ने किया प्रदर्शन

केरल में दिखाई गई 2002 दंगों पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री, भाजपा युवा मोर्चा ने  किया प्रदर्शन - bbc documentary on 2002 riots shown in kerala, bjp yuva  morcha protests

तिरुवनंतपुरम। गुजरात दंगों पर बने बीबीसी के विवादास्पद वृत्तचित्र को मंगलवार को वाम समर्थक स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) सहित विभिन्न राजनीतिक संगठनों ने पूरे केरल में दिखाया। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पश्चिमी राज्य के मुख्यमंत्री थे। वृत्तचित्र को दिखाए जाने के विरोध में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा शाखा ने प्रदर्शन किया। बीबीसी का वृत्तचित्र ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में प्रदर्शित किया गया जिसके विरोध में भाजपा के युवा मोर्चा ने प्रदर्शन किया।

राहुल गांधी को लगता है क्या कि कांग्रेस को कभी दो-तिहाई बहुमत मिलेगा: भाजपा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल करने के लिए कांग्रेस को दो-तिहाई बहुमत हासिल करना होगा और क्या उन्हें लगता है कि कांग्रेस ऐसा कर पाएगी? पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 अब इतिहास है तथा इस पूर्ववर्ती राज्य के लोग उस स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं जो उन्हें कई सालों तक नहीं मिला था।

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में तोड़फोड़ रोधी जांच, सत्यापन अभियान और गश्त तेज कर दी है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि बम निरोधक दल द्वारा श्वान दस्ते के साथ बाजारों, अधिक भीड़ वाले इलाकों और अन्य प्रमुख स्थानों पर तोड़फोड़ रोधी जांच की जा रही है।

केंद्र न्यायपालिका पर ‘कब्जा’ करना चाहता है, जनता ऐसा कभी होने नहीं देगी : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार न्यायपालिका पर ‘‘कब्जा’’ करना चाहती है। उन्होंने न्यायिक प्रणाली पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू की हालिया टिप्पणी को भी ‘गलत’ करार दिया। केजरीवाल ने रीजीजू के संबोधन का एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘देश की सभी स्वतंत्र संस्थाओं पर गैर कानूनी रूप से कब्जा करने के बाद अब ये लोग न्यायपालिका पर कब्जा करना चाहते हैं। जनता ऐसा कभी नहीं होने देगी। न्यायपालिका के खिलाफ इस तरह की बयानबाजी सही नहीं है। वकीलों की अक्सर होने वाली हड़तालें:न्यायालय ने बीसीआई को पेशेवर शिष्टाचार के नियम कड़े करने को कहा

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने राज्यों में वकीलों को हड़ताल पर जाने से रोकने के लिए एक ठोस योजना के साथ आने में देर करने को लेकर मंगलवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) को फटकार लगाई और उसे पेशेवर शिष्टाचार के नियम कड़े करने को कहा।
न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ गैर सरकारी संगठन ‘कॉमन कॉज’ की अवमानना याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जो वकीलों द्वारा की जाने वाली हड़ताल के खिलाफ शीर्ष न्यायालय के आदेश के कथित उल्लंघन को लेकर दायर की गई थी।

सार्वजनिक करना गंभीर चिंता का विषय : रीजीजू

आईबी और रॉ की रिपोर्ट को सार्वजनिक करना गंभीर चिंता का विषय : किरेन रीजीजू  - Republic Bharat

नई दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने मंगलवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम द्वारा खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) की संवेदनशील रिपोर्ट के कुछ अंशों को सार्वजनिक मंच पर रखा जाना ‘गंभीर चिंता का विषय’ है। उन्होंने कहा कि खुफिया एजेंसियों के अधिकारी देश के लिए गोपनीय तरीके से काम करते हैं और अगर उनकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाती है, तो वे भविष्य में काम करने से पहले ‘दो बार सोचेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!