गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:11 Minute, 21 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

  • सुर्खियां
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • गृहमंत्री अमित शाह बिहार में भाजपा के दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।
  • बीबीसी डॉक्यूमेंट्री विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • छत्तीसगढ़ में ग्रामीण परिवारों का सामाजिक और आर्थिक सर्वे शुरू होगा।
  • जियो सिनेमा पर फ्री में देख सकेंगे IPL 2023: जरूरी नहीं की जियो की सिम हो, यहां जानें इसके लिए क्या करना होगा ।
  • मेरी तस्वीर को अपनी समझ बैठे थे अमिताभ बच्चन: बोले- मेरे घरवाले भी धोखा खा जाएंगे, 1000 कोरोना मरीजों से बिग बी बनकर बात की।
  • 90 रिटायर्ड अफसरों ने कानून मंत्री को खत लिखा: आपके बयान सुप्रीम कोर्ट पर हमले जैसे, न्यायिक स्वतंत्रता से समझौता नहीं किया जा सकता।
  • पाकिस्तान में चीनियों पर हमले का खतरा: सरकार बोली- बिजनेस बंद करें चीनी नागरिक, आतंकी आपको ही निशाना बनाएंगे।
  • CM मान की बेटी को धमकी पर एक्शन में DCW:महिला आयोग ने अमेरिका में भारतीय दूतावास को सीरत की सुरक्षा पुख्ता करने को कहा।

पीएम मोदी की डिग्री की डिटेल देने का आदेश रद्द, केजरीवाल पर 25 हजार का जुर्माना लगा

नई दिल्ली। गुजरात हाईकोर्ट ने चीफ इनफॉर्मेशन कमिश्नर के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें प्रधानमंत्री की डिग्री से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था। कोर्ट का समय खराब करने के लिए सीएम केजरीवाल पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। यह पैसा गुजरात राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के पास जमा किया जाएगा।

दिल्ली में मच्छर भगाने की अगरबत्ती से घर में लगी आग, छह लोगों की मौत

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में एक घर में मच्छर भगाने के लिए जलाई गयी अगरबत्ती (मॉस्क्विटो कॉइल) से आग लग गयी, जिससे एक बच्चे समेत छह लोगों की दम घुटने से मौत हो गयी। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि आग लगने से उठे जहरीले धुएं में सांस लेने के कारण वे बेहोश हो गए, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

राहुल को सजा के खिलाफ अपील में विलंब नहीं हो रहा, जल्द दायर की जाएगी याचिका: कांग्रेस सूत्र

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में सूरत की एक अदालत द्वारा दो साल के कारावास की सजा सुनाए जाने संबंधी फैसले को पार्टी ऊपरी अदालत में जल्द चुनौती देने की तैयारी में है तथा इस संदर्भ में उसकी कानूनी टीम पटना एवं रांची में चल रहे इसी तरह के मामलों को भी संज्ञान में ले रही है। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

हावड़ा में फिर से अशांति, पुलिसकर्मियों पर पथराव

हावड़ा (पश्चिम बंगाल)। पश्चिम बंगाल के हावड़ा शहर में काजीपाडा इलाके में रामनवमी की शोभायात्रा निकाले जाने के दौरान हिंसा के बाद तैनात पुलिस कर्मियों पर शुक्रवार दोपहर बाद अज्ञात लोगों द्वारा पथराव की ताजा घटना सामने आई है, जिसके बाद इलाके में तनाव फैल गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि पुलिस को वहां जमा हुए लोगों को तितर-बितर करने के लिए लाठियों का इस्तेमाल करना पड़ा। काजीपाड़ा इलाके में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू है।

सरबत खालसा की बैठक बुलाना अकाल तख्त जत्थेदार का विशेषाधिकार : एसजीपीसी

अमृतसर (पंजाब),। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘सरबत खालसा’’ की सभा बुलाना केवल अकाल तख्त प्रमुख का विशेषाधिकार है। भगोड़े कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह ने सिख समुदाय से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए ‘‘सरबत खालसा’’ की सभा बुलाने को कहा है। बुधवार और बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर सामने आए अपने दो वीडियो संदेशों में अमृतपाल सिंह ने सिखों की शीर्ष धार्मिक संस्था अकाल तख्त के जत्थेदार (प्रमुख) को श्रद्धालुओं की सभा ‘‘सरबत खालसा’’ के आयोजन के लिए कहा है।

मुद्रा संकट का सामना कर रहे देशों के साथ भारतीय रुपये में व्यापार करने को हैं तैयार: वाणिज्य सचिव

नई दिल्ली। भारत ऐसे देशों के साथ भारतीय रुपये में व्यापार करने को तैयार है जो डॉलर की कमी या मुद्रा की विफलता का सामना कर रहे हैं। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने शुक्रवार को यह कहा। विदेशी व्यापार नीति (एफटीपी) 2023 की घोषणा होने के बाद बर्थवाल ने कहा कि सरकार रुपये में भुगतान की प्रणाली को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने बताया कि भारतीय रुपये को वैश्विक मुद्रा बनाने के उद्देश्य के साथ एफटीपी में बदलाव किए गए हैं जिससे कि उसमें विदेशी व्यापार लेनदेन संभव हो सकें।

जद (एस) के वरिष्ठ विधायक रामास्वामी ने इस्तीफा दिया

बेंगलुरु। कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनता दल (एस) के वरिष्ठ नेता ए टी रामास्वामी ने शुक्रवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। वह अर्कलगुड से विधायक थे। रामास्वामी इस सप्ताह विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले जद (एस) के दूसरे विधायक हैं। इससे पहले 27 मार्च को पार्टी के एक अन्य विधायक एस आर श्रीनिवास ने इस्तीफा दे दिया था और वह बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

जौहरियों को ‘घोषित’ सोने के पुराने हॉलमार्क वाले आभूषण जून तक बेचने की अनुमति

नई दिल्ली। सोने के आभूषणों के लिए छह अंकों वाली ‘अल्फान्यूमेरिक एचयूआईडी’ (हॉलमार्क विशिष्ट पहचान) व्यवस्था लागू होने से एक दिन पहले सरकार ने जौहरियों को बड़ी राहत दी। सरकार ने शुक्रवार को करीब 16,000 जौहरियों को जून तक ‘घोषित’ सोने के पुराने हॉलमार्क वाले आभूषणों को बेचने की अनुमति दी। इस तरह उन्हें तीन महीने का और वक्त मिल गया है। हालांकि, यह छूट जुलाई 2021 से पहले बने आभूषणों पर ही लागू होगी।

ट्रंप के खिलाफ अभियोग चलाने की मंजूरी, आपराधिक आरोप का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने

न्यूयॉर्क। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान 2016 में एक पोर्न स्टार को चुप रहने के लिए धन देने के मामले में मैनहट्टन ग्रैंड जूरी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अभियोग चलाने का फैसला किया है। इसके साथ ही ट्रंप आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले देश के पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं। इस फैसले से 2024 में फिर से राष्ट्रपति बनने की उनकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है।

सिंधू सेमीफाइनल में, श्रीकांत मैड्रिड स्पेन मास्टर्स से बाहर

मैड्रिड। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू शुक्रवार को यहां मैड्रिड स्पेन मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल सेमीफाइनल में पहुंच गयी जबकि हमवतन किदांबी श्रीकांत हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गये। सिंधू ने दुनिया की 19वें नंबर की खिलाड़ी डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 21-14 21-17 से हराकर 2023 में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई।

पाकिस्तान : कराची में खाद्यान्न वितरण केंद्र पर हुई भगदड़ में 12 लोगों की मौत

कराची। पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची स्थित एक रमजान खाद्यान्न वितरण केंद्र पर मची भगदड़ में बच्चों और महिलाओं सहित कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भगदड़ की घटना तब हुई, जब खाना बांटने के समय कुछ लोगों ने अनजाने में बिजली के तार पर पैर रख दिया, जिसके बाद लोग एक दूसरे को धक्का देकर भागने लगे और इस दौरान कुछ लोग नजदीकी नाले में गिर गए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां सपा नेता आजम खान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। उन्होंने हेट स्पीच मामले में निचली अदालत के वॉयस सैंपल देने के आदेश के खिलाफ […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ब्रिटेन की सीरियल किलर नर्स लूसी लेटबी को सात बच्चों की हत्याओं और छह की हत्या की कोशिश के मामले में उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई है। […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में नूंह हिंसा: बिट्टू बजरंगी को पुलिस हिरासत में भेजा गया गुरुग्राम/नूंह (हरियाणा)। हरियाणा में नूंह की एक अदालत ने ‘गौ रक्षक’ बिट्टू बजरंगी को जिले में भड़की सांप्रदायिक […]

Read More
error: Content is protected !!