गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 19 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार। इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो। पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • कांग्रेस नेता और लोकसभा से अयोग्य घोषित हुए सांसद राहुल गांधी ने आपराधिक मानहानि वाले मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
  • हेट स्पीच मामले में समाजवादी पार्टी नेता आज़म ख़ान को एमपी-एमएलए कोर्ट ने दो साल की सज़ा सुनाई है।
  • बीजेपी से आए दारा सिंह चौहान ने समाजवादी पार्टी छोड़ी, विधायकी से भी दिया इस्तीफ़ा।
  • दिल्ली: बाढ़ को लेकर आम आदमी पार्टी का आरोप, बताया- केंद्र और हरियाणा का षडयंत्र, बीजेपी का पलटवार।
  • असम सीएम के बयान पर असदुद्दीन ओवैसी बोले, ‘मुर्गी अंडा न दे, तो उसका इल्ज़ाम भी मियां जी पर ही लगा देंगे’।
  • दिल्ली में यमुना का जलस्तर गिरने के बाद नदी के ऊपर बने सभी चारों ब्रिज से गुज़रने वाली मेट्रो की रफ़्तार पर लगी रोक हटा दी गई है।
  • एनडीए की बैठक में बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चिराग पासवान को बुलाया।
  • फ़्रांस के बाद यूएई पहुंचे पीएम मोदी, क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।
  • बिहार में बीजेपी नेता की मौत पर चार सदस्यीय कमेटी का गठन, रघुवर दास के नेतृत्व में कमेटी जांच करेगी।

इसराइल के पीएम की तबीयत बिगड़ी अस्पताल में भर्ती

इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नेतन्याहू के कार्यालय का कहना है कि प्रारंभिक जांच के बाद पता चला है कि उनके शरीर में पानी की कमी हो गई थी। पिछले अक्टूबर में भी एक सिनेगॉग में प्रार्थना के दौरान अस्वस्थ महसूस करने के बाद 73 वर्षीय नेतन्याहू को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रधानमंत्री के रूप में पांचवें कार्यकाल में नेतन्याहू फ़लस्तीन के साथ बढ़ते संघर्ष समेत कई और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

हेट स्पीच में सपा नेता आजम खान को दो साल की सजा

उत्तर प्रदेश के रामपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने हेटस्पीच के एक मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आज़म ख़ान को शनिवार को दो साल क़ैद की सज़ा सुनाई है. उन पर 2,500 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आज़म ख़ान पर आरोप था कि उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान 8 अप्रैल को धमोरा इलाक़े में हुई एक सभा में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और रामपुर के तत्कालीन ज़िलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह पर आपत्तिजनक और भड़काऊ टिप्पणियां की थीं। उनके कथित बयान का वीडियो वायरल भी हुआ था। आज़म खान के विवादित बयान के बाद रामपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया था. उसके बाद एडीओ पंचायत अनिल कुमार चौहान ने शहज़ाद नगर थाने में तीन धाराओं में केस दर्ज कराया था।

दिल्ली में बाराखंबा रोड पर डीसीएम बिल्डिंग में आग लगी

नयी दिल्ली। दिल्ली के बाराखंबा रोड स्थित एक इमारत में शुक्रवार को आग लग गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार, उन्हें शाम 6.20 बजे आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद सात से आठ दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया।

भारत, यूएई स्थानीय मुद्राओं में करेंगे कारोबारी लेन-देन, भुगतान प्रणालियों को भी जोड़ने पर सहमति

अबू धाबी। भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कारोबारी लेन-देन अपनी मुद्राओं में शुरू करने और भारत की एकीकृत भुगतान प्रणाली यूपीआई को यूएई के तत्काल भुगतान मंच आईपीपी से जोड़ने पर शनिवार को सहमति जताई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यहां यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ हुई व्यापक वार्ता के दौरान इन दोनों मुद्दों पर सहमति जताई गई।

राहुल ने मणिपुर और राफेल को लेकर प्रधानमंत्री पर निशाना साधा, भाजपा ने पलटवार किया

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि राफेल के कारण उन्हें फ्रांस में ‘बैस्टिल’ दिवस परेड में शामिल होने का टिकट मिल गया तथा वह मणिपुर के मामले पर कुछ नहीं बोल रहे हैं। इस पर पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि एक हताश वंशवादी नेता महत्वाकांक्षी अभियान ‘मेक इन इंडिया’ को बदनाम कर रहा है।

खरगे ने की पूर्वोत्तर के कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक, मणिपुर में त्वरित समाधान की अपील

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को पूर्वोत्तर के राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के साथ ही मणिपुर की स्थिति पर चिंता जताई गई। कांग्रेस नेताओं ने मणिपुर में हिंसा को लेकर केंद्र सरकार पर अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ने का आरोप लगाया और कहा कि हिंसा खत्म करने के लिए त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

नड्डा ने 18 जुलाई को होने वाली राजग की बैठक में शामिल होने के लिए चिराग पासवान को पत्र लिखा

नयी दिल्ली। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान के 18 जुलाई को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की बैठक में शामिल होने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय शुक्रवार रात चिराग से मिले। यह पिछले एक हफ्ते में दोनों नेताओं के बीच हुई दूसरी मुलाकात थी। इसके अलावा, लोजपा (आर) ने भाजपा अध्यक्ष द्वारा चिराग को लिखा गया पत्र साझा किया, जिसमें उन्हें राजग की बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण दिया गया है।

राहुल गांधी ने मानहानि मामले में गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी

नयी दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुजरात उच्च न्यायालय के सात जुलाई के आदेश को चुनौती देते हुए शनिवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया और कहा कि यदि उस आदेश पर रोक नहीं लगाई गई तो इससे ‘‘स्वतंत्र भाषण, स्वतंत्र अभिव्यक्ति, स्वतंत्र विचार और स्वतंत्र वक्तव्य’’ का दम घुट जाएगा। गुजरात उच्च न्यायालय ने ‘‘मोदी उपनाम’’ वाली टिप्पणी को लेकर आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि के फैसले पर रोक लगाने के अनुरोध वाली उनकी याचिका सात जुलाई को खारिज कर दी थी।

सीयूईटी-यूजी के परिणाम घोषित, 22 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों को 100 परसेंटाइल मिले

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे घोषित किए, जिसमें 22,000 से अधिक अभ्यर्थियों ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा अंग्रेजी के छात्र हैं, उसके बाद जीव विज्ञान और अर्थशास्त्र के छात्र हैं। देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा सीयूईटी-यूजी के दूसरे संस्करण में 11.11 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

भारत, यूएई स्थानीय मुद्राओं में करेंगे कारोबारी लेन-देन, भुगतान प्रणालियों को भी जोड़ने पर सहमति

अबू धाबी। भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कारोबारी लेन-देन अपनी मुद्राओं में शुरू करने और भारत की एकीकृत भुगतान प्रणाली यूपीआई को यूएई के तत्काल भुगतान मंच आईपीपी से जोड़ने और आईआईटी दिल्ली के अपना परिसर अबू धाबी में स्थापित करने पर शनिवार को सहमति जताई। इस आशय के समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूएई यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए।

लगातार दूसरे चरण में एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले पायेगी भारतीय फुटबॉल टीम

नयी दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम के लगातार दूसरी बार एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं लेने की संभावना है क्योंकि यह खेल मंत्रालय के महाद्वीप में शीर्ष आठ रैंकिंग में रहने के मानदंड को पूरा नहीं करती है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने पहले योजना बनायी थी कि राष्ट्रीय सीनियर टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक थाईलैंड में (सात से 10 सितंबर तक) होने वाले किंग्स कप के बाद चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों में अंडर-23 टीम को ले जायेंगे।

मेरठ में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से पांच कांवड़ यात्रियों की मौत, पांच अन्य घायल

मेरठ। मेरठ जिले के भावनपुर थाना इलाके में शनिवार को हाईटेंशन तार की चपेट में आने से पांच कांवड़ियों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए। मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने इसकी पुष्टि की। मीणा ने बताया कि भावनपुर थाना क्षेत्र के राली चौहान गांव के लोग शनिवार रात करीब सवा आठ बजे एक ट्रैक्टर ट्रॉली से कांवड़ लेकर लौट रहे थे, लेकिन उनका वाहन गांव के बाहर एक हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया और 10 लोग करंट लगने से झुलस गए, जिन्हें आस-पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!