गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:12 Minute, 58 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर को जलाना चाहते हैं, आग बुझाना नहीं चाहते’
    आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा को ‘विशेषाधिकार उल्लंघन’ के मामले में सदन से निलंबित कर दिया गया है।
  • म्यांमार से भागकर मलेशिया जा रहे रोहिंग्या मुसलमानों की नाव डूबी, 23 की मौत और 30 लापता।
  • चुनाव आयुक्त चुनने वाली कमेटी से मुख्य न्यायाधीश को हटाने वाला विधेयक राज्यसभा में पेश।
  • उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बीजेपी नेता की गुरुवार को गोली मार सरेआम हत्या कर दी गई।
  • मणिपुर में एक मैतेई औरत ने कुकी समुदाय के पांच-छह मर्दों के ख़िलाफ़ सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया है।
  • हवाई के जंगलों में भीषण आग, अब तक 53 लोगों की मौत।
  • अमित शाह ने तीन सबसे अहम आपराधिक क़ानूनों की जगह तीन नए क़ानून बनाने के लिए तीन विधेयक लोकसभा में पेश किए
    कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी के निलंबन प्रस्ताव को लोकतंत्र की हत्या क़रार दिया।
    एयर इंडिया ने बदला अपना लोगो, सीईओ ने कहा- केवल लोगो नहीं पूरी कंपनी ही बदल रही है।

उत्तराखंड : भूस्खलन के बाद पांच लोगों की मौत, बारिश के अलर्ट के मद्देनजर अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह

देहरादून। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भूस्खलन के मलबे के नीचे दबकर गुजरात के तीन श्रद्धालुओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, मौसम विभाग के राज्य के छह जिलों में अगले कुछ दिन भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को लोगों, खासकर पर्यटकों को इस दौरान अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी। धामी ने बारिश से प्रभावित कोटद्वार क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को आपदाग्रस्त क्षेत्र में जल्द संपर्क बहाल करने के निर्देश दिए।

पहचान छिपाकर युवती से विवाह करना प्रस्तावित कानून के तहत अपराध होगा : अमित शाह

नई दिल्ली। पहचान छिपाकर किसी महिला से शादी करने या विवाह, पदोन्नति और रोजगार के झूठे वादे की आड़ में यौन संबंध बनाने पर 10 साल तक की कैद हो सकती है। शुक्रवार को एक विधेयक पेश किया गया, जिसमें इन अपराधों से निपटने के लिए पहली बार एक विशिष्ट प्रावधान का प्रस्ताव किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1860 की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) को बदलने के लिए लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक पेश किया और कहा कि इसमें महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित प्रावधानों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

लक्षद्वीप प्रशासन ने विद्यालय के बच्चों के लिए नयी वर्दी पेश की, सांसद फैजल का हिजाब पर रोक लगाने का आरोप

तिरुवनंतपुरम। लक्षद्वीप प्रशासन ने अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए टाई, जूते, जुराब समेत नयी वर्दी पेश की है, लेकिन उसके निर्देश में इस मुस्लिम-बहुल केंद्र-शासित प्रदेश में छात्राओं के लिए हिजाब या स्कार्फ का कोई उल्लेख नहीं किया गया है। लोकसभा में लक्षद्वीप का प्रतिनिधित्व करने वाले मोहम्मद फैजल ने आरोप लगाया है कि शिक्षा विभाग के तहत आने वाले विद्यालयों में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए स्कार्फ या हिजाब पर पूर्ण प्रतिबंध है।

पाकिस्तान : शीर्ष अदालत ने फैसलों की समीक्षा का कानून रद्द किया, नवाज शरीफ की उम्मीदों पर फिरा पानी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से लिए गए एक निर्णय में अपने फैसलों की समीक्षा करने की प्रक्रिया में संशोधन करने वाले एक कानून को रद्द कर दिया। इस फैसले से सार्वजनिक पद धारण करने के लिए आजीवन अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को चुनौती देने के इच्छुक पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की अध्यक्षता वाली शीर्ष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने फैसले में कहा कि उच्चतम न्यायालय (फैसलों और आदेशों की समीक्षा) कानून-2023 असंवैधानिक था।

नफरती भाषण को कोई भी स्वीकार नहीं कर सकता, समुदायों के बीच सद्भाव और भाईचारा आवश्यक : न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को बिहार सरकार से सवाल किया कि इस साल अप्रैल में पूर्व लोकसभा सांसद आनंद मोहन के साथ सजा में छूट पाने वाले कितने गुनहगार ड्यूटी पर तैनात लोक सेवक की हत्या करने के दोषी ठहराए गए थे। बिहार सरकार ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि वर्ष 1994 में गोपालगंज के तत्कालीन जिलाधिकारी जी कृष्णैया की हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे मोहन सहित कुल 97 दोषियों को एक ही समय में वक्त से पहले रिहा कर दिया गया था।

भारतीय न्याय संहित विधेयक में छोटे अपराध के लिए दंडस्वरूप सामुदायिक सेवा का प्रावधान

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में भारतीय दंड संहिता को बदलने के लिए भारतीय न्याय संहिता विधेयक 2023 पेश किया, जिसमें मानहानि, शराब पीने के बाद दुर्व्यवहार करने जैसे अपराध के लिए दंड स्वरूप सामुदायिक सेवा का प्रावधान किया गया है।
शाह ने निचले सदन में तीन विधेयक पेश किया, जो औपनिवेशिक काल के तीन कानूनों की जगह लेंगे। इनमें भारतीय दंड संहिता, 1860, दंड प्रक्रिया संहिता 1898 और भारतीय साक्ष्य संहिता 1872 शामिल है। इन विधेयकों में भारतीय न्याय संहिता विधेयक 2023,भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 शामिल हैं।

पतंजलि फूड्स का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 64 प्रतिशत घटकर 87.75 करोड़ रुपये पर

नई दिल्ली। । पतंजलि फूड्स लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का शुद्ध लाभ खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट के काऱण 64 प्रतिशत घटकर 87.75 करोड़ रुपये रह गया है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। खाद्य तेल कंपनी ने बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 241.25 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था।

उन्नत प्रौद्योगिकी जंग के मैदान को अधिक जटिल बना रही : सेना प्रमुख जनरल पांडे

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बृहस्पतिवार को अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान कहा कि युद्धक उपकरणों की क्षमताओं को बढ़ाने वाली विध्वंसक प्रौद्योगिकी और नवाचार वर्तमान युद्धक्षेत्र को अधिक जटिल और घातक बना रहे हैं। सैंडहर्स्ट स्थित रॉयल मिलिट्री अकादमी में आयोजित ‘सॉवरेन परेड’ में महाराजा चार्ल्स तृतीय का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय के रूप में अपने ऐतिहासिक संबोधन में जनरल पांडे ने कहा कि यह युद्ध के मैदान पर सैनिकों का अटूट संकल्प, साहस और वीरता ही है, जो अंतिम जीत का निर्धारण करेगी।

आईएफएफएम 2023 में ‘सीता रामम’, ‘जुबली’ और ‘आगरा’ को शीर्ष पुरस्कार

मेलबर्न। तेलुगु फिल्म “सीता रामम”, कानू बहल की आगरा और विक्रमादित्य मोटवानी की वेब सीरीज जुबली को शुक्रवार को यहां भारतीय फिल्म महोत्सव मेलबर्न (आईएफएफएम) पुरस्कार 2023 में शीर्ष पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। वार्षिक कार्यक्रम आईएफएफएम में फिल्मों और ओटीटी सीरीज के प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित किया जाता है।

भारत शान से एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में, मलेशिया से होगा खिताबी मुकाबला

चेन्नई । भारत ने अपने आक्रामक और रणनीतिक खेल का खूबसूरत नजारा पेश करते हुए शुक्रवार को यहां जापान को 5-0 से करारी शिकस्त देकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (एसीटी) हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना शनिवार को मलेशिया से होगा। मलेशिया ने पहले सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 6-2 से पराजित किया। भारत ने राउंड रोबिन लीग चरण में मलेशिया को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी और वह फाइनल में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा।.

सहारनपुर में पुलिस उपनिरीक्षक 50 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

 

सहारनपर। उत्तर प्रदेश पुलिस के भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एसीओ) की टीम ने शुक्रवार को यहां एक पुलिस उपनिरीक्षक को 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, सहारनपुर व मेरठ की संयुक्त टीम ने नकुड़ में तैनात उपनिरीक्षक हरपाल बिश्नोई को 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए आज रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। यह टीम बिश्नोई को थाना सदर बाजार ले गई, जहां पूछताछ के बाद मुकदमा दर्ज किया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां सपा नेता आजम खान की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। उन्होंने हेट स्पीच मामले में निचली अदालत के वॉयस सैंपल देने के आदेश के खिलाफ […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ब्रिटेन की सीरियल किलर नर्स लूसी लेटबी को सात बच्चों की हत्याओं और छह की हत्या की कोशिश के मामले में उम्रक़ैद की सज़ा सुनाई गई है। […]

Read More
Blog गुड मॉर्निंग न्यूज़

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में नूंह हिंसा: बिट्टू बजरंगी को पुलिस हिरासत में भेजा गया गुरुग्राम/नूंह (हरियाणा)। हरियाणा में नूंह की एक अदालत ने ‘गौ रक्षक’ बिट्टू बजरंगी को जिले में भड़की सांप्रदायिक […]

Read More
error: Content is protected !!