गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 14 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा नगालैंड में चुनावी रैली में शामिल होंगे
  • जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट का चौथा दिन खेला जाएगा
  • गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा में स्टेट कोऑपरेटिव प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे
  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।
  • मोदी के नेहरू सरनेम वाले बयान पर राहुल का पलटवार: कांग्रेस सांसद बोले- PM को नहीं पता कि भारत में पिता का सरनेम लगाते हैं।
  • दिल्ली मेयर चुनाव चौथी बार टला: मनोनीत पार्षदों के वोटिंग राइट्स पर सुप्रीम कोर्ट 17 फरवरी को सुनवाई करेगा।
  • जम्मू-कश्मीर के परिसीमन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज: महबूबा बोलीं- हमें फैसले से कोई लेना-देना नहीं, हम कभी भी चर्चा का हिस्सा नहीं थे।
  • त्रिपुरा में बोले पीएम- वामपंथियों ने लोगों को गुलाम समझा: चुनावी रैली में कहा- वामपंथ का झंडा यहां रेड सिग्नल था, BJP विकास का डबल-इंजन है।
  • नीतीश कुमार पर कुर्सी का टुकड़ा फेंका: औरंगाबाद में समाधान यात्रा के दौरान बाल-बाल बचे सीएम।

अडाणी के साथ कथित संबंधों को लेकर मोदी पर राहुल का प्रहार;लोकसभा में अपमानित करने का लगाया आरोप

Rahul Gandhi on PM: देश के पीएम संसद में मेरी बेइज्जती करते हैं, लेकिन उनका  भाषण हटाया नहीं गया- राहुल गांधी

वायनाड (केरल)। उद्योगपति गौतम अडाणी के साथ कथित संबंध को लेकर प्रधानमंत्री पर करारा प्रहार करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उन्हें (प्रधानमंत्री को) लगता है कि ‘‘वह बहुत शक्तिशाली हैं, लेकिन उन्हें इसका एहसास नहीं है कि नरेंद्र मोदी वह आखिरी चीज होंगे, जिनसे मैं डरूंगा।’’
अडाणी समूह की कंपनियों पर अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से जुड़े विषयों को उठाते हुए संसद में हाल में दिये अपने बयान को याद करते हुए राहुल ने यहां कहा कि उन्होंने जो कुछ कहा था, उस बारे में उनसे सबूत देने को कहा गया।

एलटीटीई प्रमुख प्रभाकरण के जिंदा होने का दावा, श्रीलंका सरकार ने इसे खारिज किया

तमिलनाडु के कांग्रेस नेता पाझा नेदुमारन ने LTTE चीफ वी प्रभाकरन के जिंदा होने का दावा किया है। नेदुनारन ने कहा,’ प्रभाकरन सिर्फ जिंदा हैं बल्कि स्वस्थ भी हैं। वे जल्द ही दुनिया के सामने आएंगे। उनके सामने आने के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने में मदद करें।’ हालांकि श्रीलंकाई डिफेंस मिनिस्ट्री दावे को “मजाक” बताते हुए खारिज कर दिया है। साथ ही मौत की पुष्टि के लिए DNA सबूत का हवाला दिया। 17 मई, 2009 को श्रीलंकाई सेना ने एक ऑपरेशन में प्रभाकरन को मार गिराया था। उसके बाद श्रीलंका के जाफना में LTTE और वहां की सेना के बीच संघर्ष खत्म होने का ऐलान भी किया गया था। लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) श्रीलंका का आतंकी संगठन था। यह तमिलों के लिए अलग राष्ट्र की मांग करने वाले इस संगठन का मुखिया वेलुपिल्लई प्रभाकरन था।

एयर इंडिया शो में स्वदेशी सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट पर बजरंगबली की तस्वीर, टेल पर लिखा- तूफान आ रहा है

एयरो इंडिया शो में सबसे ज्यादा सुर्खियां HLFT-42 ने बटोरीं। इसकी टेल पर हनुमानजी की फोटो है। साथ ही एक मैसेज भी लिखा है- The Storm Is Coming (तूफान आ रहा है)। शो में अमेरिकी F-16 और F-18 भी शामिल हुए। अमेरिका ने F-18 भारत को बेचने की पेशकश की है। एयरो इंडिया 2023 में 80 से ज्यादा देशों की भागीदारी देखी जाएगी।

साल 2019 में अजित पवार के साथ सरकार बनाने से पहले शरद पवार से चर्चा की थी: फडणवीस

मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता अजित पवार के साथ रातोंरात हाथ मिलाने के प्रकरण के तीन साल बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि इस कवायद को राकांपा प्रमुख शरद पवार का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास राकांपा की ओर से प्रस्ताव आया था कि उन्हें एक स्थिर सरकार की जरूरत है और हमें मिलकर ऐसी सरकार बनानी चाहिए। हमने आगे बढ़ने और बातचीत करने का फैसला किया। बातचीत शरद पवार से हुई। फिर चीजें बदल गईं। आपने देखा कि चीजें कैसे बदलीं।’’

पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला लोकसेवक पंजाब में सहायक आयुक्त के तौर पर नियुक्त

लाहौर (पाकिस्तान)। पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला लोकसेवक कही जाने वाली एक डॉक्टर को वर्तमान में पंजाब प्रांत के हसनअब्दाल शहर में सहायक आयुक्त और प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया गया है जो शहर के इतिहास में पहली बार हुआ है। मीडिया में सोमवार को आई खबरों से यह जानकारी मिली।
डॉक्टर सना रामचंद गुलवानी (27) सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज (सीएसएस) परीक्षा 2020 पास करने के बाद पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (पीएएस) में शामिल हुईं।

मेरा प्रयास बिहार के राजभवन को लोकभवन में तब्दील करने का होगा : राजेंद्र आर्लेकर

पणजी। बिहार के नवनियुक्त राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने सोमवार को कहा कि उनका प्रयास वहां के राजभवन को लोकभवन में बदलने का होगा, जहां तक लोगों की पहुंच सुगम हो। उन्होंने बिहार में नीतीश कुमार नीत गैर-भाजपा सरकार के साथ टकराव की किसी भी संभावना से इनकार किया।

प्रधानमंत्री ने रात्रिभोज बैठक में अभिनेताओं, पूर्व क्रिकेटर, अन्य प्रसिद्ध हस्तियों से मुलाकात की

बेंगलुरु/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कन्नड़ अभिनेता यश और ऋषभ शेट्टी, पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ तथा वेंकटेश प्रसाद समेत कुछ अन्य मशहूर हस्तियों से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार, सोमवार को एयरो इंडिया के 14वें संस्करण के उद्घाटन में भाग लेने के लिए मोदी के यहां पहुंचने के बाद रविवार को यहां राजभवन में आयोजित रात्रिभोज बैठक में मुलाकात हुई।

फोन टैपिंग मामला: राजस्थान के मुख्यमंत्री के ओएसडी पूछताछ के लिए दिल्ली पुलस के समक्ष पेश हुए

नई दिल्ली। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) लोकेश शर्मा फोन टैपिंग मामले में सोमवार को दिल्ली पुलिस के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह मामला कांग्रेस शासित राजस्थान में जुलाई 2020 के राजनीतिक संकट के दौरान सामने आया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शर्मा दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के समक्ष सोमवार को पेश हुए।

मेरा प्रयास बिहार के राजभवन को लोकभवन में तब्दील करने का होगा : राजेंद्र आर्लेकर

पणजी। बिहार के नवनियुक्त राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने सोमवार को कहा कि उनका प्रयास वहां के राजभवन को लोकभवन में बदलने का होगा, जहां तक लोगों की पहुंच सुगम हो। उन्होंने बिहार में नीतीश कुमार नीत गैर-भाजपा सरकार के साथ टकराव की किसी भी संभावना से इनकार किया।

डीयू का अकादमिक कैलेंडर अगले सत्र से समय पर होगा : कुलपति योगेश सिंह

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कुलपति योगेश सिंह ने सोमवार को भरोसा दिया कि कोविड-19 की वजह से पिछले तीन साल से बाधित रहा अकादमिक कैलेंडर अगले सत्र से निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप रहेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय उन तरीकों पर विचार करेगा जिससे संबद्ध महाविद्यालयों की सभी 70 हजार सीटों पर प्रवेश हो। इस सत्र में करीब पांच हजार सीटें खाली रह गई थीं।

न्यायालय ने कहा- एमसीडी महापौर चुनाव में मनोनीत सदस्य मतदान नहीं कर सकते; चुनाव स्थगित

 नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के मनोनीत सदस्य महापौर चुनाव में मतदान नहीं कर सकते और इस पर संवैधानिक प्रावधान ‘‘बिलकुल स्पष्ट’’ हैं। आम आदमी पार्टी-भारतीय जनता पार्टी की लड़ाई के कारण महापौर चुनाव के लिए 16 फरवरी को होने वाले मतदान को स्थगित कर दिया गया है। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने आम आदमी पार्टी (आप) की महापौर पद की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय की महापौर चुनाव जल्द कराने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी।

भारत और नेपाल आर्थिक एवं विकास संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमत

काठमांडू। भारत और नेपाल सोमवार को आर्थिक एवं विकास सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए। इससे पहले विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने अपने नेपाली समकक्ष भरत राज पौडयाल से मुलाकात की और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर सार्थक चर्चा हुयी । विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा सोमवार को देश के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व के साथ दोनों देशों के बीच व्यापक बहुमुखी सहयोग पर बातचीत करने के लिये दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे ।

सबसे महंगी बिकी मंधाना, 10 भारतीय महिला खिलाड़ियों को मिले एक करोड़ से ज्यादा

WPL Auction 2023: स्मृति मंधाना बिकी सबसे महंगी, इन 10 भारतीय महिला  खिलाड़ियों को मिले 1 करोड़ से ज्यादा

मुंबई। भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना शुरूआती महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिये यहां सोमवार को हुई नीलामी में सबसे ज्यादा राशि में बिकने वाली खिलाड़ी रहीं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने बोली की टक्कर में मुंबई इंडियंस को पछाड़ते हुए 3.40 करोड़ रूपये (410,000 डॉलर) में खरीदा।
नीलामी में 10 भारतीय खिलाड़ी एक करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि हासिल करने में सफल रहीं लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर को मुंबई इंडियंस ने काफी सस्ता मंधाना से आधी राशि में 1.80 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल किया। वह मुंबई की सबसे महंगी खिलाड़ी भी नहीं हैं क्योंकि टीम ने इंग्लैंड की नैट स्किवर ब्रंट को सबसे ज्यादा 3.20 करोड़ रूपये देकर हासिल किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!