गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:14 Minute, 5 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में

सुर्खियां

  • गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक के बल्लारी में जनसभा करेंगे
  • भारत- ऑस्ट्रेलिया के बीच विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल
  • राहुल बोले-PM कुछ भी बोलें, टीवी पर छा जाते हैं: मेरी स्पीच मीडिया नहीं दिखाता; कहा- मेघालय में भी TMC भाजपा को लाना चाहती है।
  • अडाणी ग्रुप के सभी 10 शेयरों में गिरावट:फ्लैगशिप कंपनी एंटरप्राइजेज का शेयर 11% से ज्यादा टूटा; सेंसेक्स 927 अंक नीचे बंद।
  • ऑलराउंडर्स रैंकिंग के टॉप-5 में 3 भारतीय: जडेजा टॉप…अश्विन दूसरे और अक्षर 5वें नंबर पर, कमिंस से ताज छिना; एंडरसन नंबर-1 बॉलर।
  • PAK में आतंकी घटनाओं के कवरेज पर रोक:अथॉरिटी ने कहा- खबरों का फायदा उठा रहे आतंकवादी, मीडिया के जरिए अपनी ताकत दिखा रहे।
  • बाइडेन ने पुतिन से कहा- यूक्रेन कभी नहीं जीत पाओगे: रूस की फौज बेरहम और वहशी; महिलाओं से रेप को हथियार की तरह इस्तेमाल किया।

PAK फॉरेन मिनिस्ट्री को 15% खर्च घटाने का टारगेट, PM शाहबाज ने कहा- स्टाफ कम करें

PAK फॉरेन मिनिस्ट्री को 15% खर्च घटाने का टारगेट:PM शाहबाज ने कहा- स्टाफ कम  करें, फिजूलखर्ची रोकें; कुछ एम्बेसी बंद करने की तैयारी | Mehra Media News

शरीफ ने मुल्क की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, विदेश मंत्रालय से खर्च में 15% की कटौती करने को कहा गया है। पाकिस्तान कुछ देशों में मौजूद एम्बेसीज को बंद भी कर सकता है। दरअसल सरकारी खर्च घटाने की सिफारिशों के लिए एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी की सिफारिशों के आधार पर ये आदेश दिए गए हैं।

500 गीगावाट स्वच्छ ऊर्जा का लक्ष्य हासिल करने में भारत के प्रयास में योगदान देना चाहता है यूएई: अल जाबेर

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सुल्तान और सीओपी-28 (कोप-28) के मनोनीत अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर ने बुधवार को कहा कि यूएई नई दिल्ली के उच्च वृद्धि-कम कार्बन के लक्ष्य में योगदान देने के लिए भारत के साथ साझेदारी के सभी अवसरों का पता लगाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वैश्विक तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लक्ष्य पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।

38 दिन ही दिल्ली की मेयर रहेंगी शैली, 31 मार्च तक काम कर सकेंगी, 1 अप्रैल को फिर होगा चुनाव

दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबेरॉय सिर्फ 38 दिन ही इस पद पर रह सकेंगी। दरअसल, DMC की धारा दो (67) के मुताबिक, निगम का साल अप्रैल महीने की पहली तारीख से शुरू होता है, जो अगले साल 31 मार्च को समाप्त होगा। ऐसे में 21 फरवरी 31 मार्च तक मिलाकर उनका कार्यकाल सिर्फ 38 दिनों का बचा है। इसके बाद दोबारा से एक अप्रैल को मेयर का चुनाव होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : कुलपति

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कुलपति योगेश सिंह ने कहा है कि परिसर में अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ छात्र संगठनों द्वारा ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के विवादास्पद वृत्तचित्र को दिखाने का मकसद विश्वविद्यालय परिसर में ‘अव्यवस्था’’ पैदा करना था। सिंह ने कहा कि डीयू के बुनियादी ढांचे का कायाकल्प शीर्ष प्राथमिकता में है और नये पाठ्यक्रम पेश करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डीयू विदेशी संस्थानों के साथ सहयोग के लिए तैयार है।

उद्धव गुट को SC से राहत नहीं, शिंदे और चुनाव आयोग से 14 दिन के भीतर जवाब मांगा

CJI डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की बेंच ने कहा कि शिंदे गुट ने चुनाव आयोग के सामने खुद को साबित किया है। इस स्थिति में अभी हम चुनाव आयोग के आदेश पर रोक नहीं लगा सकते हैं। उद्धव गुट की ओर से सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने कहा कि पार्टी ऑफिस और बैंक अकाउंट्स पर शिंदे गुट कब्जा कर रहा है। ऐसे में कोर्ट स्टे ऑर्डर जारी करे। अदालत ने कहा कि उद्धव कैंप अभी मिले अस्थायी नाम और चुनाव निशान का इस्तेमाल जारी रख सकता है।

नगा समस्या के शीघ्र समाधान की उम्मीद : रियो

नगा राजनीतिक समस्या के जल्द समाधान की उम्मीद: नगालैंड के मुख्यमंत्री |  Hopes for early solution to Naga political problem: Nagaland CM नगा  राजनीतिक समस्या के जल्द ...

आंग्लेंडेन (नगालैंड)। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने बुधवार को कहा कि नगा समस्या के समाधान के मुद्दे पर सहयोग की नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम-इसाक मुइवा (एनएससीएन-आईएम) और नगा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (एनएनपीजी) की बिना शर्त प्रतिबद्धता के बाद इस राजनीतिक समस्या के शीघ्र समाधान की “उम्मीद” है। रियो ने कहा कि पृथक राज्य की मांग कर रहे संगठन ‘ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन’ (ईएनपीओ) की चिंता विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद दूर की जाएगी।

आईआईटी-खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने ग्रामीण भारत में बढ़ते वायुमंडलीय jप्रदूषण का पता लगाया

कोलकाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-खड़गपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने उपग्रहों की मदद से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) मापन का उपयोग कर ग्रामीण भारत में बढ़ते वायुमंडलीय प्रदूषण का पता लगाया है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि वायु प्रदूषण आम तौर पर केवल शहरी घटनाक्रम नहीं है, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी पर्यावरण को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने उपग्रह तस्वीरों की मदद ली और एनओ2 का मापन कर वायु प्रदूषण की सीमा का आकलन करने के लिए ग्रामीण वायु
गुणवत्ता का विश्लेषण किया।

मोदी के नेतृत्व में भारत जटिल मुद्दों पर रुख अपनाने से पीछे नहीं हटता: नड्डा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत जटिल मुद्दों पर कोई रुख अपनाने से पीछे नहीं हटता है। उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत के रुख को इसका उत्कृष्ट उदाहरण बताया। उन्होंने कहा कि भारत ने ऐसा रुख अपनाया जो सभी देशों को स्वीकार्य नहीं हो सकता लेकिन सभी इस बात की सराहना कर रहे हैं कि देश ने एक रुख अपनाया है और उस पर कायम रहा।

यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव पर भारत का समर्थन मांगा

नई दिल्ली। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख आंद्रिये यरमाक ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से बात की और यूक्रेन में शांति स्थापना पर संयुक्त राष्ट्र मसौदा प्रस्ताव पर भारत का समर्थन मांगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत का सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। यूक्रेन के बयान के अनुसार, यरमाक ने टेलीफोन कॉल के दौरान डोभाल को दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुत शहर में बेहद कठिन रक्षा हालात सहित मोर्चे पर वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी।

एक महीने के भीतर पुलिस थानों, जांच एजेंसियों के कार्यालयों में सीसीटीवी लगाएं : न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकारों को पुलिस थानों और जांच एजेंसियों के कार्यालयों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाने के उसके निर्देशों का एक महीने के भीतर पालन करने का निर्देश दिया है। न्यायमूर्ति बीआर गवई की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र एवं राज्यों की सरकारों को 29 मार्च तक अपने आदेश पर अमल संबंधी हलफनामा दायर करने को कहा। साथ ही यह भी आगाह किया कि आदेश का पालन न करने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए मजबूतर होना होगा।

शैली ओबेरॉय बनीं दिल्ली की नई महापौर, प्राथमिकताएं निर्धारित की

नई दिल्ली। दिल्ली की नवनिर्वाचित महापौर शैली ओबेरॉय ने बुधवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाला दिल्ली नगर निगम अगले तीन दिन में ‘‘लैंडफिल साइट’’ का निरीक्षण करेगा। उन्होंने कहा कि एमसीडी चुनावों से पहले लोगों से पार्टी की 10 ‘‘गारंटी’’ के वादे को पूरा करने पर भी काम होगा।

मप्र में नक्सल विरोधी अभियान में हिस्सा लेने वाले 55 जवानों को मिलेगी बारी से पहले पदोन्नति

बालाघाट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के विशेष हॉक फोर्स और पुलिस के उन 55 जवानों को बारी से पहले पदोन्नति देने की बुधवार को घोषणा की जिन्होने 2022 में दो नक्सल विरोधी अभियानों में छह नक्सलियों का सफाया किया था। वह बालाघाट शहर के पुलिस लाइन में एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अडाणी के खिलाफ 2019 के मामले की सुनवाई अभी क्यों चाहते हैं अदालत ने एसएफआईओ से पूछा

मुंबई। बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) से पूछा कि वह अडाणी एंटरप्राइजेज, उसके चेयरमैन गौतम अडाणी और प्रबंध निदेशक राजेश अडाणी से जुड़े 2019 के मामले में अभी सुनवाई क्यों चाहता है? अदालत ने मजाकिया लहजे में यह टिप्पणी करते हुए जोड़ा कि क्या ‘बाहर जो माहौल है’ उसके चलते अभी सुनवाई के लिए मामले को लाया गया है।

पाकिस्तान को 70 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा चीन

ऊंट के मुंह में जीरा: कंगले पाकिस्तान को चीन ने दिया 70 करोड़ डॉलर का लोन,  कितना फर्क पड़ेगा? | china new $700 million loan for Pakistan amid severe  financial crisis analysis - Hindi ...

इस्लामाबाद। चीन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डॉलर कर्ज दिये जाने को मंजूरी दे दी है। यह राशि इस सप्ताह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक को हस्तांतरित कर दी जाएगी। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को यह जानकारी दी। चाइना डेवलपमेंट बैंक के निदेशक मंडल यह घोषणा पाकिस्तान की संसद नेशनल एसेंबली में आम सहमति से धन विधेयक के पारित होने के एक दिन बाद की है। कर राजस्व बढ़ाने के इरादे से धन विधेयक लाया गया। वित्तीय मदद को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की विभिन्न शर्तों में यह भी शामिल है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Uncategorized

पर्यावरण संरक्षण के संदेश को लेकर डीडीयू ने मनाया ‘नॉन मोटराइज्ड व्हिकल डे’

कुलपति पैदल गयी अपने कार्यालय, ई-व्हीकल से पहुची संवाद भवन एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। समाज को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. पूनम टंडन आज ‘नॉन मोटराइज्ड व्हीकल डे’ पर अपने प्रशासनिक भवन स्थित कार्यालय पैदल गईं। कुलपति के साथ कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी, वित्त अधिकारी संत प्रकाश […]

Read More
Uncategorized

“कवि की सौन्दर्यानुभूति का प्रकटन ही कविता”- प्रोफेसर एमएम पाठक

एनआईआई ब्यूरो गोरखपुर। संस्कृत एवं प्राकृत भाषा विभाग तथा मानव संसाधन विकास केंद्र दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर द्वारा आयोजित 13 वें पुनश्श्चर्या पाठ्यक्रम का समापन सत्र ऑनलाइन माध्यम से संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्यातिथि माननीय कुलपति श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली प्रोफेसर मुरली मनोहर पाठक ने पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के विषय […]

Read More
Uncategorized

गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में सुर्खियां ; रूस का लूना- 25 स्पेसक्राफ़्ट क्रैश, चांद पर सॉफ़्ट लैंडिंग से ठीक एक दिन पहले हुना क्रैश। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी का […]

Read More
error: Content is protected !!