गुड इवनिंग न्यूज़ : शाम के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:13 Minute, 38 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां

  • PM मोदी रोड शो के बाद बादामी और हावेरी में जनसभा करेंगे।
  • कर्नाटक चुनाव को लेकर राहुल गांधी बेंगलुरु में रोड शो करेंगे।
  • गुजरात और लखनऊ के बीच अहमदाबाद में IPL मैच खेला जाएगा।
  • CJI बोले-लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान जज बोलते वक्त ध्यान रखें: कहा- सोशल मीडिया पर जजों के फनी कमेंट वायरल होते हैं, हमें सीखने की जरूरत।
  • राष्ट्रपति के भाषण के दौरान बत्ती गुल हुई:द्रौपदी मुर्मू बोलीं- बिजली हमारे साथ लुकाछिपी खेल रही है, ओडिशा के मयूरभंज की घटना।
  • आर्मी ने सभी 191 ध्रुव हेलिकॉप्टर की उड़ानें रोकीं: 4 मई को किश्तवाड़ में क्रैश हुआ था, नेवी-कोस्टगार्ड ने मार्च में रोका था ऑपरेशन।
  • ‘मां को कैंसर है, ये सुनकर टूट गया था’: कार्तिक आर्यन ने शेयर की मां के कैंसर डायग्नोसिस की कहानी, कार्तिक बोले- मां जीत गई हैं।
  • पत्नी डायना की लोकप्रियता से जलते थे किंग चार्ल्स:शादीशुदा महिला कैमिला से प्यार किया, पिता से ज्यादा माउंटबेटन के करीब रहे।
  • किंग चार्ल्स III और क्वीन कैमिला की ताजपोशी लंदन के शाही गिरजाघर वेस्टमिन्सटर एबे में की गई। ताजपोशी के बाद किंग चार्ल्स III के प्रति निष्ठा जताते हुए आर्चबिशप ने झुक कर सम्मान दिया।
  • यूक्रेन ने रूस पर फ़ॉस्फ़ोरस बम गिराने का आरोप लगाया है।
  • पंजाब में गिरफ़्तार पत्रकार भावना किशोर को कोर्ट ने ज़मानत दे दी है।
  • क्रिकेटर नीतीश राणा की पत्नी को परेशान करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ़्तार किया गया है।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने फ़िल्म ‘द केरला स्टोरी’ को टैक्स फ्री कर दिया है। शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका एलान किया।
  • पाकिस्तान के खैबर पख़्तूख़्वा प्रांत में कथित रूप से ईशनिंदा के आरोप में गुस्साई भीड़ ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी है।

कांग्रेस का ‘गरीबी हटाओ’ का वादा इतिहास में सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा: प्रधानमंत्री मोदी

हावेरी। कर्नाटक में आसन्न विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस की गारंटी के खिलाफ लोगों को आगाह करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि इस पार्टी द्वारा 50 साल पहले किया गया ‘गरीबी हटाओ’ का वादा इतिहास का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा है, जो अब भी जारी है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में सभी समुदायों के लोग चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस की ‘गालियों और झूठ’ से आक्रोशित हैं और वे इसका जवाब 10 मई को मतदान के दौरान देंगे।

भाजपा की ओर से लोग लड़ रहे हैं कर्नाटक विधानसभा चुनाव :प्रधानमंत्री मोदी

बादामी (कर्नाटक)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बेंगलुरु में रोड शो के दौरान उन्हें जो अपार जनसमर्थन मिला है, उसने उन्हें विश्वास दिलाया है कि कर्नाटक में 2023 का विधानसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से लोग लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेंगलुरु में उन्होंने जो प्रेम और जुड़ाव देखा, वह अतुलनीय है।

खालिस्तानी आतंकवादी परमजीत सिंह की पाकिस्तान में हत्या

आतंकी संगठन खालिस्तान कमांडो फोर्स (KCF) के चीफ परमजीत सिंह पंजवड़ की लाहौर में हत्या कर दी गई। बाइक सवार हमलावरों ने सनफ्लावर सोसाइटी में घुसकर गोलियां मारीं। परमजीत ​​​ 1990 से पाकिस्तान में शरण लेकर बैठा था। वह यहां मलिक सरदार सिंह के नाम से रह रहा था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साल 2020 में 9 आतंकियों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें परमजीत का नाम आठवें नंबर पर था। उस के खिलाफ भारत में गंभीर अपराधों से जुड़े 22 केस दर्ज थे।

महाराजा चार्ल्स तृतीय ने राज्याभिषेक समारोह के दौरान सेंट एडवर्ड का ताज पहना

लंदन। महाराजा चार्ल्स तृतीय को शनिवार को ऐतिहासिक राज्याभिषेक समारोह में आधिकारिक रूप से सेंट एडवर्ड का ताज पहनाया गया। उनके साथ-साथ उनकी पत्नी कैमिला की भी महारानी के रूप में ताजपोशी की गई। वेस्टमिंस्टर एबे में चार्ल्स तृतीय की आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के महाराज के रूप में ताजपोशी की गई। हालांकि, वह सितंबर 2022 से ही ब्रिटेन के महाराजा हैं।ब्रिटेन में नए किंग के राज्याभिषेक की रस्में 80 मिनट तक चलीं। किंग चार्ल्स III को 362 साल पुराना ताज पहनाया गया।

वहीं, उनकी पत्नी कैमिला को क्वीन मैरी का ताज पहनाया गया। ताजपोशी की ये परंपरा लगभग एक हजार साल पुरानी है। इस प्रोग्राम में देश-विदेश के 2 हजार मेहमानों को बुलाया गया। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी अपनी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ लंदन के इस कार्यक्रम में शामिल हुए। ताजपोशी के बाद आज किंग चार्ल्स स्पेशल गेस्ट्स के लिए पार्टी होस्ट करेंगे।

हिंसा प्रभावित मणिपुर में नीट-यूजी की परीक्षा स्थगित, नयी तारीख की घोषणा जल्द

नई दिल्ली। मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए सात मई को होने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी को स्थगित कर दिया गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को यह घोषणा की। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिन उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र मणिपुर में है, उनके लिए नयी तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

कर्नाटक में आयकर विभाग के छापे में 15 करोड़ रुपये नकदी, 5 करोड़ रुपये के आभूषण बरामद

बेंगलुरु। आयकर विभाग ने बेंगलुरु और मैसूर में कई जगहों पर छापेमारी कर 15 करोड़ रुपये नकदी और पांच करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किये हैं। आयकर विभाग के सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के लिए धन जुटाने वाले लोगों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई।

छत्तीसगढ़: ईडी ने शराब घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में रायपुर के महापौर के भाई को गिरफ्तार किया

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में शनिवार को रायपुर के महापौर एजाज ढेबर के बड़े भाई अनवर को गिरफ्तार किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। एजाज ढेबर (47) कांग्रेस शासित राज्य में सत्ताधारी पार्टी के महापौर हैं। सूत्रों ने कहा कि एजाज के बड़े भाई अनवर को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत रायपुर के एक होटल से सुबह हिरासत में लिया गया। अनवर शराब का कारोबार करते हैं।

खरगे, राहुल ने राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के पांच जवानों की शहादत पर शोक जताया

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के पांच जवानों के शहीद होने पर शुक्रवार को दुख जताया और उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। खरगे ने ट्वीट कर कहा, “जम्मू और कश्मीर के राजौरी में आतंकियों से लड़ते हुए हमारे पांच जवान देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। हम वीर जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि और शोकाकुल परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं प्रकट करते हैं।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “आतंकवाद के नापाक इरादों को हम कभी सफल नहीं होने देंगे।”

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर में आतंकी मुठभेड़ में हमारे 5 जवानों की शहादत का समाचार बेहद दुखद है। इस मुश्किल वक्त में, मैं उनके शोकसंतप्त परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सभी शहीदों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।’’ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकियों से लोहा लेते हुए सेना के 5 वीर जवानों की शहादत की खबर बेहद दुखद है। पूरा देश एक स्वर में आतंकी मंसूबों की निन्दा करता है। ”

उन्होंने ट्वीट किया, “वीर शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि। देश सदैव उनका व उनके परिवार का ऋणी रहेगा। शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।” जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में कांडी वन क्षेत्र में शुक्रवार को आतंकवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में पांच सैन्यकर्मी शहीद हो गए और मेजर रैंक के एक अधिकारी घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों का सफाया करने के लिए सैन्य अभियान अब भी जारी है।

पंजाब में महिला पत्रकार की गिरफ्तारी चौथे स्तंभ पर सीधा प्रहार है : हरदीप पुरी

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि पंजाब पुलिस द्वारा एक टीवी समाचार चैनल की महिला पत्रकार को हिरासत में लेना देश में लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए ‘‘एक नया निचला स्तर’’ है तथा उन्होंने सभी से ‘‘कड़े शब्दों में’’ इसकी निंदा करने को कहा। पुरी ने कहा कि ‘टाइम्स नाऊ’ की महिला रिपोर्टर भावना किशोर के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई ‘‘चौथे स्तंभ पर सीधा हमला’’ है।

संयुक्त किसान मोर्चा पहलवानों के समर्थन में देशभर में प्रदर्शन करेगा

नयी दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शनिवार को घोषणा की कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में देशभर में प्रदर्शन करेगा। संगठन ने सिंह को तत्काल गिरफ्तार करने की भी मांग की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!