गुड मॉर्निंग न्यूज़ : श्रीलंका के हालत खराब, पेट्रोल का एक दिन का स्टाक बचा, सैलरी देने के लाले

0 0
Read Time:11 Minute, 5 Second

सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में :

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

श्रीलंका के हालत खराब पेट्रोल का एक दिन का स्टाक बचा, सैलरी देने के लाले

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने देश के लोगों से कहा है कि आने वाले दो महीने बहुत मुश्किल होने वाले हैं। हमें कुछ समझौतों और मुश्किलें झेलने के लिए तैयार रहना होगा। टीवी पर दिए संदेश में उन्होंने कहा कि हमारे पास पेट्रोल का एक दिन का ही स्टाक बचा है। हालात बहुत खराब हैं। सैलरी देने के लिए पैसे नहीं हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के साथ ‘शानदार’ बैठक की

द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा लुम्बिनी , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ सोमवार को ‘शानदार’ बैठक की जिसमें संस्कृति, शिक्षा, जल विद्युत, सम्पर्क सहित बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री ने नेपाल के लुम्बिनी में बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखी

लुम्बिनी (नेपाल)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज (भारत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र) के निर्माण कार्य के लिए आधारशिला रखी।

अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के उस हिस्से को सील करने का निर्देश दिया, जहां शिवलिंग मिलने का दावा

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले की एक अदालत ने सोमवार को जिला प्रशासन को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के उस हिस्से को सील करने का निर्देश दिया, जहां एक शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है। अदालत ने सील किये गये स्थान पर किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित किया है।

मौसम : दक्षिण पश्चिम मानसून बंगाल की खड़ी पहुंचा, 27 मई तक केरल पहुंचेगा

  • साउथ वेस्ट मानसून बंगाल की खाड़ी में पहुंचा, 27 मई को केरल पहुंचेगा

देशभर में गर्मी के सितम के बीच मानसून ने बंगाल की खाड़ी में दस्तक दी है। अंडमान निकोबार और पश्चिम बंगाल में इसका असर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने 27 मई तक मानसून के केरल पहुंचने की उम्मीद जताई है। इसी सप्ताह उत्तराखंड, मेघालय और केरल में बारिश का अनुमान है। इसी के साथ दिल्ली और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में पारे का नीचे आना शुरू हो गया है।

राहुल हम लोगों को जोड़ते हैं, भाजपा बांटती है : राहुल गांधी

जयपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी पार्टी जहां लोगों को जोड़ती है, वहीं भाजपा उन्हें बांटने का काम करती है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा ‘दो हिंदुस्तान’ बनाना चाहती है जबकि कांग्रेस एक ऐसा हिंदुस्तान चाहती है जिसमें हर व्यक्ति को अपना सपना पूरा करने का मौका मिले।

राज ठाकरे के खिलाफ भाजपा सांसद के अभियान का जदयू ने किया समर्थन

नई दिल्ली। जनता दल (यूनाइटेड) ने पांच जून को राज ठाकरे की प्रस्तावित अयोध्या यात्रा बाधित करने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद बृजभूषण शरण सिंह के आह्वान का सोमवार को समर्थन किया।

परिसर में शिवलिंग मंदिर के अस्तित्व का प्रमाण, सभी को इसे स्वीकार करना चाहिए: विहिप

नई दिल्ली। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर मामले में एक पक्ष द्वारा परिसर में शिवलिंग मिलने का दावा करने के कुछ घंटों बाद विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने सोमवार को इसे वहां मंदिर के अस्तित्व का सबूत करार दिया और आशा व्यक्त की कि इससे ‘‘स्पष्ट परिणाम’’ सामने आएंगे।

जम्मू कश्मीर में परिसीमन को लेकर ओआईसी की टिप्पिणयों को भारत ने खारिज किया

नई दिल्ली। भारत ने जम्मू कश्मीर में परिसीमन को लेकर इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की ‘अवांछित’ टिप्पणियों की सोमवार को अलोचना की और उस समूह से एक देश की शह पर ‘साम्प्रदायिक एजेंडा’ चलाने से बचने को कहा ।

सर्वे के खिलाफ ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा उच्चतम न्यायालय

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर के सर्वेक्षण के खिलाफ ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार रात उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रियों से मुलाकात की।

नगालैंड में नागरिकों की हत्या के मामले में सेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी पूरी की

गुवाहाटी। सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि नगालैंड में गोलीबारी की घटना की ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ पूरी कर ली गई है।

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने का दावा : विभिन्न पक्षों की अलग-अलग प्रतिक्रिया

लखनऊ। वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर में वीडियोग्राफी-सर्वे के दौरान सोमवार को वजूखाने में कथित रूप से शिवलिंग मिलने के बाद अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और विश्व हिंदू परिषद ने इस पर खुशी जाहिर की है जबकि आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ‘‘देश के मुसलमान अब कोई और मस्जिद नहीं खोएंगे।’’

अरुणाचल सीमा के निकट बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है चीन

गुवाहाटी। भारतीय थलसेना की पूर्वी कमान के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि चीन की ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) अरुणाचल प्रदेश के पास लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बुनियादी ढांचे संबंधी क्षमता बढ़ा रही है।

मेरा लक्ष्य परिवार को नहीं, बल्कि संकट ग्रस्त श्रीलंका को बचाना है: रानिल विक्रमसिंघे

कोलंबो। श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने सोमवार को अगले दो महीने सबसे कठिन होने की चेतावनी देते हुए कहा कि उनका लक्ष्य किसी व्यक्ति, परिवार या समूह को नहीं बल्कि संकटग्रस्त देश को बचाना है। उनका इशारा राजपक्षे परिवार एवं उसके पूर्व प्रभावशाली नेता महिंदा राजपक्षे की ओर था।

सरकार ने पवन हंस के बिक्री सौदे को फिलहाल रोका

नई दिल्ली। सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन करने वाली पवन हंस लिमिटेड के लिए निर्णायक बोली लगाने वाले गठजोड़ (कंसोर्टियम) में शामिल अल्मस ग्लोबल के खिलाफ जारी एनसीएलटी के आदेश को देखते हुए इस बिक्री सौदे को फिलहाल स्थगित कर दिया है।

विदेशी कोषों, ईटीएफ ने मार्च तिमाही में की 1.28 अरब डॉलर की निकासीः रिपोर्ट

नई दिल्ली। भारत-केंद्रित विदेशी कोषों और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) ने वित्त वर्ष 2021-22 के अंतिम तीन महीनों में 1.28 अरब डॉलर की निकासी की। यह लगातार 16वीं तिमाही रही जिसमें विदेशी कोषों ने भारतीय बाजार से शुद्ध निकासी की।

नईम को छह विकेट, मैथ्यूज दोहरे शतक से चूके

चटगांव। आफ स्पिनर नईम हसन ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 105 रन देकर छह विकेट चटकाए और एंजेलो मैथ्यूज को एक रन से दोहरे शतक से महरूम किया लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका की टीम बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को पहली पारी में 397 रन बनाने में सफल रही।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!