गुड मॉर्निंग न्यूज़ : सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में

0 0
Read Time:9 Minute, 7 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

आज की प्रमुख सुर्खियां :

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

वाशिंगटन में भारत और अमेरिका के बीच चौथी टू प्लस टू वार्ता होगी।

IPL में गुजरात-हैदराबाद के बीच शाम 7:30 बजे से मैच खेला जाएगा।

जेएनयू में रामनवमी पर नॉन वेज बनाने को लेकर AISA और ABVP में मार पीट

जे एन यू में रामनवमी पर मीट बनाने को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और आइसा के बीच मार पीट हो गई। इसके अलावा गुजरात के साबरकांठा और आनंद में रामनवमी के जुलूस पर पत्थर फेंकने से हिंसा भड़क गई। झारखंड के लोहरदगा और बोकारो में भी जुलूस के दौरान वाहन फूकने और हिंसा की खबरें आई हैं।

पाकिस्तान में नए पीएम पर फैसला आज, इसके पहले शाहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर जहर उगला :

पाकिस्तान में शनिवार देर रात इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया। अब नए प्रधानमंत्री के लिए आज सोमवार को नामांकन जमा होंगे। हालांकि विपक्ष ने संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर शहबाज शरीफ को उम्मीदवार घोषित कर रखा है। इससे पहले रविवार को शरीफ ने विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा- कश्मीर का विवाद सुलझे बिना भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते नहीं सुधर सकते हैं।

संकट में फंसे श्रीलंका में सरकार को सेंट्रल बैंक की दो टूक, कहा- हालात सुधारने हैं तो हमारे काम में दखल मत दे।

श्रीलंका के हालात से डरा नेपाल, लग्जरी चीजों का आयात किया बैन; लगातार घट रही टूरिज्म और एक्सपोर्ट से आय।

कोविड-19 अभी गया नहीं है, यह रूप बदलकर बार-बार सामने आ रहा है: मोदी

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस गया नहीं है और यह बार-बार सामने आ रहा है। साथ ही, उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ सतर्कता बरतना जारी रखने की अपील भी की।

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन आज ऑनलाइन बैठक करेंगे

नयी दिल्ली/वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन के साथ ऑनलाइन बैठक करेंगे। दोनों नेता इस दौरान मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के साथ ही दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत के हालिया घटनाक्रम और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों पर हमले में शामिल लश्कर के दो आतंकवादी मुठभेड़ में ढेर

श्रीनगर। श्रीनगर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों पर गत चार अप्रैल को हुए हमले में शामिल रहे लश्कर-ए-तैयबा के दो पाकिस्तानी आतंकवादी शहर में रविवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए, जबकि तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी।

चुनावी हार पर मंथन करने को ‘चिंतन शिविर’ में हिस्सा लेंगे कांग्रेस के नेता

नयी दिल्ली। पांच राज्यों के हालिया विधानसभा चुनावों में पार्टी की करारी हार के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेता जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने और नयी चुनौतियों से निपटने पर विचार-विमर्श के लिए जल्द ही एक ‘चिंतर शिविर’ में हिस्सा लेंगे।

शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के पीएम पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया

इस्लामाबाद। इमरान खान के सत्ता से बेदखल होने बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं, खान ने अपने समर्थकों से ‘आयातित सरकार’’ के खिलाफ सड़कों पर उतरने का आह्वान किया है।

कृषि कानूनों को रद्द करना किसानों की आय को झटका: रमेश चंद

नयी दिल्ली। कृषि क्षेत्र में सुधारों को महत्वपूर्ण बताते हुए नीति आयोग के सदस्य-कृषि रमेश चंद ने रविवार को कहा कि तीन कृषि कानूनों को रद्द करना किसानों को अधिक मूल्य दिलाने के प्रयासों के लिए एक झटका है। उन्होंने कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार हो सकते थे।

बलिया पेपर लीक: पत्रकारों ने तीन सहकर्मियों की गिरफ्तारी के विरोध में किया ‘हवन’

बलिया। उत्‍तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इंटरमीडिएट की परीक्षा का अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में तीन सहकर्मियों की गिरफ्तारी के विरोध में पत्रकारों ने रविवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों की बुद्धि-शुद्धि के लिए ‘हवन-पूजन’ किया। पत्रकारों ने सोमवार से बेमियादी अनशन करने की घोषणा की है।

फडणवीस ने शिवसेना को ‘छद्म धर्मनिरपेक्ष’ बताया

मुंबई। शिवसेना पर ‘छद्म धर्मनिरपेक्ष’ होने का आरोप लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को सवाल किया कि कुछ लोग हनुमान चालीसा के पाठ पर क्यों गुस्सा करते हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी किसी धर्म के खिलाफ नहीं बल्कि एक खास समुदाय के तुष्टिकरण के खिलाफ है।

महाराष्ट्र में इस साल चीनी का 132 लाख टन का रिकॉर्ड उत्पादन

औरंगाबाद। महाराष्ट्र में इस साल अबतक का चीनी का 132 लाख टन का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है। राज्य के चीनी आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने यह जानकारी दी।

खेल :

केकेआर दिल्ली कैपिटल्स की केकेआर पर आसान जीत

मुंबई। डेविड वार्नर और पृथ्वी सॉव से मिली आक्रामक शुरुआत और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी से दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 44 रन से हराया।

आईसीसी बैठक: बार्कले अक्टूबर तक अध्यक्ष रहेंगे, चार देशों के टूर्नामेंट का प्रस्ताव खारिज

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड ने रविवार को अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा और इसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!