गुड मॉर्निंग न्यूज़ :सुबह के प्रमुख समाचार एक नजर में 

0 0
Read Time:9 Minute, 27 Second

न्यूज इन्फोमैक्स इंडिया का अपने पाठकों को प्यार भरा नमस्कार । इसके साथ आपका दिन मंगलमय हो । पेश हैं आज के प्रमुख समाचार एक नजर में:

सुर्खियां :

  • PM मोदी असम में सात कैंसर अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे, साथ ही सात और अस्पतालों की नींव रखेंगे।
  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर बांग्लादेश और भूटान जाएंगे, वे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलेंगे।
  • IPL के 41 मैच में दिल्ली और कोलकाता के बीच शाम 7.30 बजे से मुकाबला शुरू होगा।
  • ताजमहल में भगवा पर विवाद, जगद्गगुरु परमहंसाचार्य बोले- भगवा के कारण रोका गया, अफसर ने माफी मांगी।
  • अलवर में 300 साल पुराना मंदिर तोड़ने के विरोध में साधु-संत, ‌BJP नेताओं के साथ आक्रोश रैली निकाली।

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों से कहा : पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करें

नई दिल्ली। विपक्ष शासित कई राज्यों में पेट्रोल – डीजल की बढ़ती कीमत का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इन राज्यों से ‘‘राष्ट्र हित’’ में पेट्रोलियम उत्पादों पर से वैट घटा कर आम आदमी को राहत देने तथा वैश्विक संकट के इस दौर में सहकारी संघवाद की भावना के साथ काम करने की अपील की।

सरकार ने ईंधन सब्सिडी मुहैया करने के लिए पिछले तीन वर्षों में 1,500 करोड़ रुपये खर्च किये : ममता

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर सब्सिडी देने के लिए पिछले तीन वर्षों में 1,500 करोड़ रुपये खर्च किये हैं।

प्रधानमंत्री ‘जुमलों और ध्यान भटकाने’ की बजाय पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करें: कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विपक्ष शासित राज्यों से पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने की अपील को लेकर उन पर पलटवार करते हुए बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री को ‘जुमलों और ध्यान भटकाने’ की बजाय पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क की दर घटाकर उस स्तर पर लानी चाहिए जिस स्तर पर वह पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के कार्यकाल में थी।

मौसम: दिल्ली में लू और प्रचंड गर्मी की चेतावनी जारी अधिकतर इलाकों में पारा चढ़ा

नई दिल्ली। उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है और इस बीच दिल्ली में बुधवार को ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई।

टीके की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच अंतराल जल्द घटा सकती है सरकार

नई दिल्ली। कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच अंतराल को सरकार जल्द ही मौजूदा नौ महीने से घटाकर छह महीने कर सकती है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इस विचार को पीछे छोड़ देने की जरूरत है कि भारत को अन्य देशों की मंजूरी चाहिए : जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि वैश्विक समुदाय को खुश करने के बजाय भारत को अपनी अस्मिता में विश्वास के आधार पर विश्व के साथ बातचीत करनी चाहिए।

देश को वैकल्पिक एजेंडे की जरूरत है, राजनीतिक मोर्चों या राजनीतिक पुनर्गठन की नहीं: राव

हैदराबाद। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बुधवार को कहा कि देश को राजनीतिक मोर्चों या राजनीतिक पुनर्गठन की नहीं बल्कि वैकल्पिक एजेंडे की जरूरत है।

कोरोना की चुनौती अभी टली नहीं, योग्य बच्चों का शीघ्र टीकाकरण प्राथमिकता: प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में जिस प्रकार से कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं, उससे स्पष्ट है कि कोविड-19 महामारी की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है।

हुड्डा के करीबी उदय भान हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अपनी हरियाणा इकाई के संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए बुधवार को उदय भान को प्रदेश कांग्रेस समिति का नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

तमिलनाडु में रथयात्रा के दौरान करंट लगने से 11 लोगों की मौत

तंजावुर (तमिलनाडु)। तमिलनाडु के तंजावुर जिले में एक मंदिर द्वारा आयोजित रथयात्रा के दौरान करंट लगने से 11 लोगों की मौत हो गयी। ये लोग एक ‘हाईटेंशन ट्रांसमिशन लाइन’ के संपर्क में आ गए थे।

उत्तर प्रदेश में अब तक करीब छह हजार ‘अवैध’ लाउडस्पीकर हटाए गए, कई की आवाज कम की गई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर धार्मिक स्थलों से अब तक ‘अवैध’ रूप से लगाए गए 6,031 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं और अनेक स्थानों पर वैध ध्वनि विस्तारक यंत्रों की आवाज धीमी की गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रूस ने अन्य यूरोपीय देशों को भी गैस आपूर्ति रोकने की दी चेतावनी

पोकरोव्स्क (यूक्रेन)। रूस ने यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच बुधवार को नाटो के दो सदस्य देशों बुल्गारिया और पोलैंड की गैस आपूर्ति रोक कर नया मोर्चा खोल दिया। रूस ने ताजा चेतावनी में कहा है कि वह यूरोपीय संघ के अन्य देशों की भी गैस आपूर्ति रोक सकता है।

बिलावल भुट्टो-जरदारी ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत बेनजीर अली भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो-जरदारी ने बुधवार को देश के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली।

जम्मू-कश्मीर में क्वार जलविद्युत परियोजना के लिये 4,526 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में 540 मेगावॉट क्षमता की क्वार पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिये 4,526.12 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

एलआईसी आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय

मुंबई। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने बुधवार को अपने 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया।

खेल:

सिंधू, साइना और श्रीकांत जीते, लक्ष्य बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप से बाहर

मनीला (फिलिपीन्स)। ओलंपिक पदक विजेताओं पीवी सिंधू और साइना नेहवाल ने बुधवार को यहां बैडमिंटन एशियाई चैंपियनशिप में कड़े मुकाबले में अपने पहले दौर के प्रतिद्वंद्वियों को हराया लेकिन लक्ष्य सेन और बी साई प्रणीत हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Blog ज्योतिष

साप्ताहिक राशिफल : 14 जुलाई दिन रविवार से 20 जुलाई दिन शनिवार तक

आचार्य पंडित शरद चंद्र मिश्र अध्यक्ष – रीलीजीयस स्कॉलर्स वेलफेयर सोसायटी सप्ताह के प्रथम दिन की ग्रह स्थिति – सूर्य मिथुन राशि पर, चंद्रमा तुला राशि पर, मंगल और गुरु वृषभ राशि पर, बुध और शुक्र, कर्क राशि पर, शनि कुंभ राशि पर, राहु मीन राशि पर और केतु कन्या राशि पर संचरण कर रहे […]

Read More
Blog national

तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी सम्पन्न

द्वितीय राष्ट्रीय वृक्ष निधि सम्मान -२०२४ हुए वितरित किया गया ११००० पौधों का भी वितरण और वृक्षारोपण महाराष्ट्र। महाराष्ट्र के धाराशिव ज़िले की तुलजापुर तहसील के गंधोरा गाँव स्थित श्री भवानी योगक्षेत्रम् परिसर में विगत दिनों तीन दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण संगोष्टी का आयोजन किया गया। श्री भवानी योगक्षेत्रम् के संचालक गौसेवक एवं पर्यावरण संरक्षक योगाचार्य […]

Read More
Blog uttar pardesh

सनातन धर्म-संस्कृति पर चोट करते ‘स्वयंभू भगवान’

दृश्य 1 : “वो परमात्मा हैं।” किसने कहा ? “किसने कहा का क्या मतलब..! उन्होंने ख़ुद कहा है वो परमात्मा हैं।” मैं समझा नहीं, ज़रा साफ कीजिये किस परमात्मा ने ख़ुद कहा ? “वही परमात्मा जिन्हें हम भगवान मानते हैं।” अच्छा आप सूरजपाल सिंह उर्फ़ भोलेबाबा की बात कर रहे हैं। “अरे..! आपको पता नहीं […]

Read More
error: Content is protected !!